Create

5 सुपरस्टार्स जिन्होंने WWE की बात टालते हुए बड़े मैच लड़ने से किया मना

sting and undertaker

एक रैसलर होना तो मुश्किल है ही, लेकिन WWE रैसलर होना उससे भी मुश्किल कार्य है। सुपरस्टार्स से नियमित रूप से वह करना होता है, जो उनसे कहा जाता है। यानी WWE सुपरस्टार्स आदेश अनुसार काम करते हैं।

अपने WWE सफर के दौरान कई रैसलर सेलिब्रिटी बन जाते हैं, तो कुछ का करियर एक ही जगह थम कर रह जाता है। फिर भी कोई रैसलर मिड-कार्ड डिवीज़न में आता हो या फिर टॉप-कार्ड डिवीज़न में। हर रैसलर का सपना होता है कि उन्हें पूरी दुनिया जाने।

मगर WWE में कुछ ऐसे अड़ियल सुपरस्टार्स भी रहे हैं। जिन्होंने एक नहीं, दो नहीं बल्कि कई बार WWE अधिकारियों की बातों को टाला। इसी कारण WWE को कई बार स्टोरीलाइन बदलने पर मजबूर भी होना पड़ा है।

हम ऐसे कुछ सुपरस्टार्स के नाम आपके सामने रखने वाले हैं, जिन्होंने ऐसे मैचों में लड़ने से मना कर दिया, जो उनकी जिंदगी बदल सकते थे।

#5 स्टिंग ने रैसलमेनिया 27 में अंडरटेकर से लड़ने से मना किया

Feel the nostalgia

स्टिंग और अंडरटेकर, दोनों ही ऐसे सुपरस्टार हैं जिन्हें पूरा रैसलिंग जगत बेहद सम्मान की दृष्टि से देखता है। जब विंस मैकमैहन ने WCW को खरीदा, उन्होंने स्टिंग को साइन नहीं किया।

इसके बाद कई वर्षों तक WWE फैंस इन दो दिग्गज रैसलर्स के बीच मैच की मांग करते रहे, जो WWE के लिए करोड़ों की डील साबित हो सकती थी।

आख़िरकार रैसलमेनिया 27 का साल आया और WWE राइटर्स ने स्टिंग बनाम अंडरटेकर मैच की प्लानिंग की। लेकिन स्टिंग ने सभी को चौंकाते हुए इस मैच में लड़ने से साफ इंकार कर दिया। स्टिंग ने इस मैच को ना लड़ने के बारे में सफाई देते हुए कहा,

"इसके पीछे कोई एक कारण नहीं है। मुझे विंस मैकमैहन पर अभी भी भरोसा नहीं था कि उन्हें सुपरस्टार्स का ढंग से प्रयोग करना आता भी है या नहीं।"

WWE News in Hindi, RAW, SmackDown के सभी मैच के लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं

#2 शॉन माइकल्स ने ठुकराया ड्रीम मैच का ऑफर

This match was heavily rumoured to happen

शॉन माइकल्स उन चुनिंदा सुपरस्टार्स में से एक रहे हैं, जिनकी रिटायरमेंट को आज भी याद किया जाता है। संन्यास के समय तक शायद ही WWE में ऐसा कोई रैसलर रहा हो, जिसके खिलाफ 'द हार्ट ब्रेक किड' ने रिंग में दो-दो हाथ न किए हों।

मगर विंस मैकमैहन हर साल नए और प्रतिभाशाली रैसलर्स को अपने साथ जोड़ते हैं। इसी कारण फैंस एक बार फिर मांग उठाने लगे कि शॉन माइकल्स की वापसी हो। मगर शॉन अपने फैसले पर अड़िग रहे और लगातार ऑफर्स को ठुकराते रहे।

2017 में शॉन माइकल्स और एजे स्टाइल्स को एक साथ रिंग में देखने के लिए फैंस पूरे जोश से मांग उठा रहे थे। यह एक ऐसा मैच था, जिससे रैसलमेनिया के कई रिकॉर्ड्स टूट सकते थे। लेकिन शॉन ने अपनी उम्र को देखते हुए इस मैच से साफ इंकार कर दिया।

यह भी पढ़ें: 5 बड़े कारण क्यों एजे स्टाइल्स को चैंपियन नहीं बनने देंगे विंस मैकमैहन

#3 एंजो अमोरे के खिलाफ दोबारा नहीं हारना चाहते थे नेविल

Neville left WWE in frustration

हम बात कर रहे हैं उस समय की, जब WWE 205 लाइव की ओर से कंपनी को कोई ख़ास मुनाफा नहीं हो रहा था। लेकिन नेविल को मिल रही प्रतिक्रियाएँ WWE के लिए जैसे डूबते के लिए तिनके का सहारा बन चुकी थीं।

नेविल की बढ़ती लोकप्रियता को देख उन्हें WWE क्रूज़रवेट चैंपियनशिप भी हासिल हुई। सब कुछ अच्छा चल रहा था, लेकिन No Mercy 2017 में एंजो अमोरे की नेविल पर जीत ने सबको हैरान कर दिया।

सप्ताह दर सप्ताह बीतते रहे, मगर नेविल रिंग में दिखाई नहीं दिए। फैंस के मन में सवाल उठने लगे थे कि शायद उन्होंने WWE छोड़ने का मन बना लिया है। परन्तु असल कारण यह था कि नेविल को कुछ समय बाद लंबरजैक मैच में हार मिलनी थी। WWE ने भी इस मामले में लम्बे समय तक चुप्पी साधे रखी।

इस बारे में खुलासा तब हुआ जब एक फैन ने नेविल से पूछा कि आख़िर उन्होंने WWE को क्यों छोड़ा, तो उन्होंने कहा,

"उन्होंने चैंपियनशिप एक ऐसे बकवास रैसलर के हाथों में थमा दी थी, जो उसके बिल्कुल लायक नहीं था।"

#2 क्रिस जैरिको ने टेबल्स, लैडर्स, चेयर्स में ब्रे वायट को रिप्लेस करने से किया मना

Finn Balor and Y2J

साल 2017 का अंतिम सत्र एक ऐसा दौर था, जब एक-एक कर WWE सुपरस्टार्स बीमार होते जा रहे थे या चोटिल थे। इनमें रोमन रेंस, ब्रे वायट और मैंडी रोज़ जैसे बड़े नाम शामिल रहे। इन तीनों में से रोमन रेंस और ब्रे वायट को TLC से पूर्ण रूप से बाहर कर दिया गया।

ब्रे वायट रिंग के एक बेहतरीन टैलेंट हैं, इसलिए WWE उनका रिप्लेसमेंट खोजते-खोजते क्रिस जैरिको के पास पहुंची, जिन्हें फिन बैलर के साथ रिंग में दो-दो हाथ करने थे।

मगर इस बेहतरीन ऑफर को Y2J ने बिना कुछ सोचे समझे ठुकरा दिया। अब मैच के लिए एजे स्टाइल्स का रुख किया गया। एजे स्टाइल्स और फिन बैलर के बीच एक ऐसा हाई-क्लास मैच लड़ा गया, जिसे WWE फैंस शायद आज भी नहीं भुला पाए हैं।

#1 WWE क्राउन ज्वेल में डेनियल ब्रायन बनाम एजे स्टाइल्स

aj styles and daniel bryan

साल 2018 की शुरुआत से ही WWE बड़ी मुसीबतों में घिरी रही। सबसे बड़ी मुसीबत और ख़राब फैसला यह रहा, जब मिस्टर मैकमैहन क्राउन ज्वेल के आयोजन को सऊदी अरब से बाहर करवाने पर बिल्कुल भी राजी नहीं हुए।

डेनियल ब्रायन और जॉन सीना जैसे बड़े नाम क्राउन ज्वेल का हिस्सा बनने से पहले ही साफ इंकार कर चुके थे। एक तरफ जॉन सीना थे, जिन्हें लगातार WWE वर्ल्ड कप टूर्नामेंट से जोड़ा जा रहा था। वहीं एजे स्टाइल्स और डेनियल ब्रायन के बीच WWE चैंपियनशिप मैच का प्लान तैयार किया गया।

अब WWE के सामने रिप्लेसमेंट के अलावा कोई विकल्प नहीं बचा था। इसलिए जॉन सीना की जगह बॉबी लैश्ले को दे दी गई और डेनियल ब्रायन का स्थान समोआ जो ने लिया। ख़ास बात यह रही कि इस शो के कारण डेनियल ब्रायन और एजे स्टाइल्स फ्यूड पर कोई असर नहीं पड़ा।

Quick Links

Edited by विजय शर्मा
Be the first one to comment