Create

5 चीजें जो आप पॉल हेमन के बारे में शायद नहीं जानते होंगे

Paul Heyman is a great speaker, and many consider him the god of the mic
Ishaan Sharma

फैंस का मनोरंजन करने के लिए WWE रैसलर्स के पास एक अच्छी बॉडी के साथ-साथ एक अच्छी आवाज भी होनी चाहिए। कई रैसलर्स के पास यह दोनों चीजें होती है वहीं कुछ की माइक स्किल्स काफी खराब होती है। माइक स्किल्स दूसरे स्पोर्ट्स में ज्यादा जरूरी नहीं हैं लेकिन स्पोर्ट्स एंटरटेनमेंट में यह काफी जरूरी होता है। बिना माइक स्किल्स के रैसलिंग को देखना काफी बोरिंग हो जाता है।

पॉल हेमन एक अच्छे स्पीकर है और कई लोगों इन्हें WWE का सबसे अच्छा मैनेजर भी मानते हैं। उन्होंने कई रैसलर्स के साथ काम किया है और फिलहाल वह लैसनर के मैनेजर हैं। वह काफी समय से कंपनी के लिए काम कर रहे हैं लेकिन अभी भी कुछ फैंस उनके बारे में ज्यादा चीजें नहीं जानते हैं। आइए जानें पॉल हेमन के बारे में ऐसी पांच बातें जो काफी कम लोग जानते हैं।


#5 लैसनर के अलावा भी उनके कई क्लाइंट्स रह चुके हैं

The wrestler on the left is Stone Cold

लैसनर को फैंस पॉल हेमन के क्लाइंट के तौर पर जानते हैं लेकिन सिर्फ उन्हें ही पॉल ने मैनेज नहीं किया है। जब से लैसनर ने कंपनी में अपना डेब्यू किया है तबसे पॉल हेमन उनकी साइड में हैं लेकिन लैसनर ने साल 2004 के बाद कंपनी को बीच में ही छोड़ दिया था जिसके कारण पॉल हेमन अकेले पड़ गए थे।

उनके अलावा हेमन ने CM पंक, द बिग शो, रॉब वैन डैम, कर्ट एंगल, द मिज़, रे मिस्टीरियो और यहां तक कि स्टोन कोल्ड को भी मैनेज किया है। हालांकि इनमें से ज्यादातर रैसलर्स को इन्होंने काफी कम समय के लिए मैनेज किया और इस कारण ही लोग इस बात को नहीं जानते हैं।

#4 लाइव टेलीविजन में दिल का दौरा पड़ने की एक्टिंग की

This segment shocked many fans

12 सितंबर 2012 को जैरी लॉलर को दिल का दौरा पड़ा था। उस समय वह मशहूर WWE रैसलर CM पंक के खिलाफ दुश्मनी में थे और कुछ दिनों पहले ही उन्होंने रैंडी ऑर्टन के साथ मिलकर इन्होंने पंक को हराया था। कंपनी में अपनी वापसी करने के बाद इन्होंने WWE यूनिवर्स को उन्होंने शुक्रिया कहा लेकिन उसके बाद पंक ने हेमन के साथ मिलकर जैरी खरी खोटी सुनाई। इसके बाद हेमन ने दिल का दौरा पड़ने की एक्टिंग की ताकि वह लॉलर का मजाक उड़ा सके।

ऐसा करने के बाद पूरे सोशल मीडिया में फैंस ने इस विषय के ऊपर चर्चा की और उनमें से ज्यादातर लोगों ने कहा कि ऐसा नहीं होना चाहिए था। वहीं अगर हम लोग WWE के नजरिए से देखें तो यह एकदम सही सैगमेंट था क्योंकि इसने पंक के हील किरदार को और अच्छे से दिखाने में काफी मदद भी की लेकिन फिर भी लोग इस बात से सहमत नहीं है। उस समय एरीना में बैठे लोगो को इस घटना ने चौंका दिया था।

#3 हॉलीवुड के लिए कई स्क्रिप्ट तैयार कर चुके हैं

Yes, Shane McMahon was also in this movie

साल 2003 के बाद से ही है हेमन हॉलीवुड में अपनी पहचान बनाने के लिए मेहनत कर रहे हैं। यहां तक कि फिल्म रोलरबॉल में भी नजर आ चुके हैं जिसमें उन्होंने एक अनाउंसर का किरदार निभाया था। इस फिल्म में उनके साथ शेन मैकमैहन भी थे।

हालांकि हॉलीवुड में उन्हें अपनी पहचान एक एक्टर के तौर पर नहीं बल्कि एक स्क्रिप्ट राइटर के तौर पर बनानी है। उनके पास कई स्क्रिप्ट्स भी हैं जिनको वह स्टूडियोज को भेजते रहते हैं। अब यह तो समय ही बताएगा कि उनकी स्क्रिप्ट्स से हॉलीवुड की कोई मूवी बनेगी या नहीं।

WWE में वह कई शानदार स्टोरीलाइन्स का हिस्सा रह चुके हैं और एक समय पर तो कंपनी के स्क्रिप्ट राइटर भी थे तो उन्हें इस काम का तजुर्बा तो हो चुका है।

उन्होंने सिर्फ इतना कहा है की वह अपने आईडिया पर काम जरूर करेंगे लेकिन वह एक सही समय का इंतेज़ार कर रहे हैं।।

#2 ECW के लिए काम करने के बावजूद WWF से उन्हें पैसे मिल रहे थे

McMahon paid him for using ECW wrestlers

पॉल हेमन ने ECW को दुनिया की बड़ी रैसलिंग प्रमोशन बनाने के लिए काफी मेहनत की थी। एटीट्यूड एरा के दौरान WWE और WCW के बाद ECW सबसे बड़ी स्पोर्ट्स एंटरटेनमेंट कंपनी बन गई थी। उस समय पर उनके कंपनी में भी काफी सारे अच्छे रैसलर्स थे जिनको फैंस काफी ज्यादा पसंद भी करते थे। इस कारण ही उनकी कंपनी काफी तेजी से आगे बढ़ रही थी।

उस समय उनके रैसलर्स इतने मशहूर हो गए थे कि एक समय पर विंस मैकमैहन ने ECW के रैसलर्स का इस्तेमाल करने के लिए हेमन को हर हफ्ते हजारों डॉलर्स भी दिए थे। इसके अलावा मैकमैहन ने WWF के कुछ रैसलर्स को भी इस कंपनी में भेजा था ताकि उनकी ट्रेनिंग अच्छे से हो जाए और उन्हें एक बड़ा स्टार बनाया जा सके।

हालांकि इस घंटे में बारे में कुछ फैंस ही जानते हैं क्योंकि यह काफी पुरानी बात है।

#1 असल जिंदगी में लैसनर के सबसे अच्छे दोस्त हैं

Enter caption

लैसनर ने कई बार यह बताया है कि उन्हें लोगों के साथ रहना बिलकुल पसंद नहीं है और इस कारण ही ज्यादातर लोग उनके करीब नहीं आ पाते हैं। हालांकि हेमन उन लोगों में से एक हैं जिनके संबंध लैसनर के साथ काफी अच्छे हैं।

भले ही हमें इस साल एक ऐसा सेगमेंट देखने को मिला जिससे ऐसा लग रहा था कि लैसनर और हेमन एक दूसरे के दोस्त नहीं है लेकिन वो सब कुछ स्क्रिप्ट के अनुसार हो रहा था और असल जिंदगी में ऐसा कुछ भी नहीं है। एक रिपोर्ट के अनुसार साल 2012 में लैसनर ने कंपनी में आने से सिर्फ इसलिए मना कर दिया था क्योंकि हेमन उनकी साइड में नहीं थे। हालांकि उसके बाद हेमन को कंपनी में वापस लाया गया और आज तक में वह लैसनर के मैनेजर बने हुए हैं। इससे साफ लगता है कि दोनों एक दूसरे के कितने करीब हैं।

Edited by Ankit

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...