Create
Notifications

WWE कॉन्ट्रैक्ट से जुड़ी 5 बड़ी बातें जो आप नहीं जानते होंगे

Vince McMahon is no stranger to firing Superstars on TV or behind the camera.
Ankit Kumar

एक प्रोफेशनल रैसलर का सपना होता है कि वह अपने करियर में कम से कम एक बार WWE का हिस्सा जरूर बने। अन्य रैसलिंग कंपनियों के मुकाबले एक रैसलर को WWE में ज्यादा मौके, ज्यादा फेम और ज्यादा पैसे मिलते हैं। इसके अलावा जब एक रैसलर WWE का हिस्सा बन जाता है तो कंपनी उसे प्रोफेशनल रैसलिंग का सबसे बड़ा सुपरस्टार बनने का मौका भी देती है।

इन सब चीजों के बीच WWE किसी भी रैसलर को कंपनी में रखने के लिए उनके साथ कॉन्ट्रैक्ट साइन करती है। इस कॉन्ट्रैक्ट में रैसलर कितने समय तक कंपनी में रहेगा या फिर किस स्थिति में उसे कंपनी से निकाला जाएगा या उसे किन मुकाबलों में शामिल होना है, यह सब कॉन्ट्रैक्ट में लिखा होता है।

WWE में काम करने वाले रैसलर को कंपनी का हिस्सा बनने के बाद कई चीजों का ध्यान देना पड़ता है क्योंकि एक रैसलर अगर किसी गलत काम में लिप्त होता है तो इससे कंपनी पर भी असर पड़ता है।

आइए एक नज़र डालते हैं उन 5 बड़ी चीजों पर जो WWE के कॉन्ट्रैक्ट में होती है। इस बात की पूरी संभावना है कि बहुत सारे फैंस WWE के कॉन्ट्रैक्ट के बारे में बहुत सारी चीजें नहीं नहीं जानते होंगे।

रैसलर का नाम और गिमिक WWE तय करेगा

Both Ambrose and Rollins got new names upon joining the company.

WWE के कॉन्ट्रैक्ट के तहत यह कंपनी तय करेगी कि रैसलर का क्या नाम होगा और क्या गिमिक। कई फैंस को लगता है कि रैसलर खुद बा खुद अपना नाम तय कर लेते होंगे लेकिन ऐसा नहीं है। WWE कंपनी में साइन किए जाने वाले हर रैसलर का नाम खुद तय करता है।

WWE में कुछ सुपरस्टार्स ऐसे भी है जो इंडिपेंडेंट सर्किट पर काफई सफल रहे हैं ऐसे में कंपनी ने उन्हें उसी नाम से WWE में रैसलिंग करने का मौका दिया। ये सुपरस्टार्स शायद बाकी सुपरस्टार्स के मुकाबले काफी लकी थे कि इन्हें इनके नामों से रैसलिंग करने का मौका मिला। वहीं डीन एंब्रोज और सैथ रॉलिंस इतने लकी नहीं है।

सैथ रॉलिंस का रियल नेम टायलर ब्लैक है जबकि जॉन मौक्सले WWE में डीन एम्ब्रोज़ के रूप में नज़र आ रहे हैं।

WWE से जुड़ी सभी बड़ी खबरों के लिए यहां पर क्लिक करें।

कंपनी के पास रैसलर के कंटेंट को कभी भी WWE नेटवर्क या टीवी पर दिखाने का अधिकार है

The WWE Network has allowed for content to be streamed every second.

जब एक रैसलर को WWE साइन करती है तो कॉन्ट्रैक्ट में यह भी लिखा होता है कि WWE कभी भी आपकी कोई तस्वीर का इस्तेमाल कर सकती है। WWE को जब भी सुपरस्टार की तस्वीर की जरूरत होगी उसे वह यूज कर सकता है।

कंपनी रैसलर्स की तस्वीरों को प्रमोशनल इवेंट में या फिर WWE टीवी में कभी भी इस्तेमाल कर सकती है। साल 2014 में WWE नेटवर्क के लॉच होने के बाद इस कॉन्ट्रैक्ट में थोड़ा बदलाव हुआ। अब कंपनी रैसलर की तस्वीरों के अलावा कभी भी उनके मुकाबले, सेगमेंट या फिर बाकी चीजें WWE नेटवर्क पर या फिर टीवी पर दिखा सकती है।

यह WWE के कॉन्ट्रैक्ट का ही नतीजा है कि आज भी फैंस को पुराने सुपरस्टार्स के मुकाबले उन्हें WWE नेटवर्क पर देखने को मिलते हैं। कंपनी कभी भी उनके मुकाबले को WWE नेटवर्क पर स्ट्रीम कर सकती है।

रैसलर को अपने कॉस्ट्यूम के लिए खुद भुगतान करना पड़ता है

Batista and his very cold arms.

यह सुनने में शायद आपको थोड़ा अजीब लगे लेकिन यह सच है। एक रैसलर जो कि कंपनी में अपना नाम और गीमिक खुद से नहीं रख सकता वहां पर उसे अपने कॉस्ट्यूम (पोशाक) के लिए खुद भुगतान करना पड़ता है। कपंनी में एक दिलचस्प वाक्या तब देखने को मिला जब WWE के सबसे बड़े सुपरस्टार बतिस्ता साल 2002 में एनिमल गिमिक के रूप में नज़र आए थे।

अपनी किताब में बतिस्ता में इस बात का जिक्र किया कि एनीमल गिमिक के दौरान उन्हें अपना प्रभाव जमाने के लिए अच्छी पोशाक की जरूरत थी ऐसे में उन्होंने 5000 डॉलर के सूट का इंतजाम किया। जब बतिस्ता ने इस सूट को कंपनी को दिखाया तो कंपनी ने अपने हाथ तुरंत पीछे खींच लिए।

बतिस्ता ने मजाक करते हुए कहा कि अगर उन्हें पता होता है कि इसका भुगतान उन्हें खुद ही करना होता तो वह इससे सस्ते सूट का इंतजाम करते।

रैसलर के कंपनी से जाने का बाद भी 90 दिन तक WWE उनके मर्चेंडाइज को बेच सकती है

It pays to wait on WWEShop.

यह वास्तव में थोड़ा अजीब है कि अगर आप किसी कंपनी से निकाल दिए गए हैं लेकिन कंपनी अब भी आपके नाम से चीजों का इस्तेमाल कर रही है। यह किसी भी सूरत में नहीं होना चाहिए लेकिन WWE के कॉन्ट्रैक्ट के तहत रैसलर के कंपनी से आधिकारिक रूप से अलग होने के 90 दिनों तक उनके मर्चेंडाइज को बेच सकती है।

आप देख सकते हैं कि कंपनी अपनी वेबसाइट पर सुपरस्टार्स के नाम की टी-शर्ट, कैप समेत कई सारी चीजों को सेल कर सकता है। कंपनी इन सामनों को बनाने में काफी पैसे खर्च करती है। कंपनी रैसलर के नाम के मर्चेंडाइज एडवांस में बना कर रखती है।

ऐसे में अगर कोई रैसलर कंपनी से जाता है और कंपनी उस मर्चेंडाइज को नहीं बेच पाती तो इससे कंपनी को काफी नुकसान होता। आप WWE की वेबवाइट WWEShop.com पर जाकर सुपरस्टार्स के नाम की टी-शर्ट, चैंपियनशिप समेत कई सारी चीजें खरीद सकते हैं।

कंपनी से निकालना

Vince McMahon is no stranger to firing Superstars on TV or behind the camera.

WWE के कॉन्ट्रैक्ट के मुताबिक कंपनी किसी रैसलर को कंपनी से निकालने के लिए उसे 90 दिन पहले इसके बारे में अवगत करा देती है। वहीं ब्रॉक लैसनर के साथ कंपनी ने अलग कॉन्ट्रैक्ट किया है। ब्रॉक लैसनर को कंपनी से निकालने के लिए कंपनी को उन्हें 6 महीने पहले नोटिस देना होगा।

वर्तमान स्थिति को देखते हुए कंपनी लैसनर को निकालने के बारे में सोचना भी पसंद नहीं करेगी। WWE में हमने विंस मैकमैहन को कई मौको पर रैसलर को ऑन कैमरा और बैकस्टेज फायर (कंपनी से निकालते हुए) करते हुए देखा है।

इसके अलावा अगर कोई रैसलर कंपनी से तय समय से पहले चला जाए या फिर कंपनी उसे तय समय से पहले निकाल दें तो फिर कंपनी और रैसलर को अनुबंध के मुताबिक एक दूसरों को भुगतान करना पड़ता है। इसके अलावा कंपनी के पास रैसलर द्वारा नियम तोड़े जाने पर भी कार्यवाई करने का पूरा अधिकार है।

लेखक: थॉमस लोउसन, अनुवादक: अंकित कुमार

Edited by PANKAJ

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...