Create
Notifications

5 बातें जो आपको भारतीय मूल के पूर्व WWE चैंपियन जिंदर महल के बारे में जाननी चाहिए 

पूर्व WWE चैंपियन जिंदर महल
पूर्व WWE चैंपियन जिंदर महल
reaction-emoji
Amit Shukla

WWE के मॉडर्न डे महाराजा जिंदर महल (Jinder Mahal) का जन्मदिन 19 जुलाई को आता है। रेसलिंग में अपने काम से भारत का नाम रौशन करने वाले जिंदर महल ने भारत में जन्म नहीं लिया लेकिन वो भारतीय मूल के हैं। इनके साथ इस समय दो रेसलर्स भी रिंग में आते हैं जिनके नाम वीर (Veer) और दिलशेर शैंकी (Dilsher Shanky) हैं।

रेसलिंग की बात करें तो ये इस समय अपने 3 एमबी ग्रुप मेंबर और पूर्व WWE चैंपियन ड्रू मैकइंटायर के साथ एक लड़ाई का हिस्सा हैं। इस लड़ाई को और खास बनाने के लिए इन्होने ड्रू से मेंस Money In The Bank लैडर मैच को जीतने का मौका छीन लिया है। इसकी वजह से Raw में एक्शन अच्छा हो जाएगा। आइए आपको उन बातों के बारे में बताते हैं जो आप जिंदर महल के बारे में नहीं जानते होंगे।

#5 WWE सुपरस्टार जिंदर महल ने एक टैग टीम रेसलर के तौर पर काम किया था

youtube-cover

रेसलिंग में सिंगल्स कॉम्पिटिशन का हिस्सा बन चुके जिंदर महल ने अपनी शुरुआत एक सिंगल्स रेसलर के तौर पर नहीं बल्कि एक टैग टीम के मेंबर के तौर पर की थी। 3 एमबी ग्रुप के मेंबर के तौर पर इनके साथ हीथ स्लेटर और ड्रू मैकइंटायर थे जिनमें से हीथ को अब रिलीज कर दिया गया है।

इस समय वो अन्य रेसलर्स को आगे बढ़ने का मौका दे रहे हैं जो एक बेहद अच्छी बात है। इनका करियर हमेशा ही अच्छा रहा हो ऐसा नहीं है क्योंकि एक अच्छे करियर के दौरान इन्हें थोड़ी सी परेशानी का सामना करना पड़ा था जिसको इन्होंने अपने लिए एक अवसर में बदल दिया था जो एक अच्छी बात है।

youtube-cover

कृपया Sportskeeda के WWE सेक्शन को बेहतर बनाने में मदद करें। अभी 30 सेकंड का सर्वे करें!

#4 इन्हें 2014 में WWE से रिलीज कर दिया गया था

2014 में कंपनी ने इन्हें रिलीज कर दिया था। ये फैसला थोड़ा हैरान करने वाला था लेकिन जिंदर के लिए ये आपदा भी एक अवसर बन गई क्योंकि इन्होंने परेशानी से बचने का नहीं बल्कि उसको अपने फायदे के लिए इस्तेमाल किया। रिंग में उस समय इन्हें कुछ खास मौके नहीं मिलते थे।

अब पूर्व WWE चैंपियन रह चुके जिंदर महल उस समय एक जॉबर के तौर पर काम करते थे जिसका काम दूसरे रेसलर्स को आगे बढ़ने का मौका देना होता है। रिंग में अपने हुनर से दूसरों को बेहतर करने का मौका देने वाले जिंदर ने अपनी कमियों पर ध्यान दिया और वो आगे बढ़ते रहे।

#3 इन्होंने इंडिपेंडेंट सर्किट में एक समय तक काम किया है

youtube-cover

रिलीज किए जाने के बाद इन्होंने अपनी फिजीक पर काम किया और ये उन दिनों इंडिपेंडेंट सर्किट में काम करने लगे। इसमें रिएलिटी ऑफ रेसलिंग, ऑल स्टार रेसलिंग जैसी कंपनियों में काम करना शामिल है। इनमें से किसी एक का या दोनों का ही नाम आपने शायद ही कभी सुना होगा।

एक अच्छे खिलाड़ी की तरह इन्होंने अपने समय का सदुपयोग किया और सिर्फ शरीर ही नहीं बल्कि अपनी रेसलिंग पर भी काम किया जिसकी वजह से इनका काम काफी अच्छा हो गया। वक्त के साथ इन्होंने एक्शन को और बेहतर किया और दो साल के बाद WWE में दोबारा वापसी कर ली।

#2 ये भारतीय मूल के हैं पर भारत के नहीं हैं

youtube-cover

युवराज सिंह धेसी का जन्म कैलग्री, एल्बर्टा, कैनेडा में हुआ था। इनके माता पिता और पूर्वज भारत से ताल्लुक रखते हैं और इनका ताल्लुक भी हिन्दुस्तान से है लेकिन ये भारतीय रेसलर नहीं हैं। इन्होंने अपने करियर में अपनी इस पहचान को अलग बनाए रखा जिसकी वजह से सबको काफी फायदा हुआ।

भारत में इनके काफी फैंस हैं और यही वजह है कि पूर्व WWE चैंपियन ने कंपनी के लाइव इवेंट को प्रोमोट करने के लिए अपने इसी फैनबेस का इस्तेमाल किया था। रिंग में उस समय इन्हें काफी पुश मिल रहा था क्योंकि कंपनी ये जानती थी कि किसी भी देश पर प्रभाव बनाने के लिए वहाँ के या वहाँ के मूल के रेसलर को आगे बढ़ाना बेहद जरूरी है।

#1 ये WWE में तीन चैंपियनशिप को अपने नाम कर चुके हैं

youtube-cover

ये एक पूर्व WWE चैंपियन हैं। इसके साथ साथ इन्होंने यूएस चैंपियनशिप को एक बार और 24/7 चैंपियनशिप को दो बार अपने नाम किया है। आप इस बात पर चिंता जता सकते हैं कि इनके स्तर का हुनर रखने वाले रेसलर ने 24/7 चैंपियनशिप वाली कहानियों में भी अपनी भूमिका निभाई है।

एक चैंपियन के तौर पर ये काफी अच्छा काम करते हैं। ये देखना होगा कि ड्रू के साथ चल रही इस लड़ाई के बाद क्या इन्हें मौजूदा WWE चैंपियन बॉबी लैश्ले से टाइटल के लिए लड़ने का मौका मिलेगा या नहीं। रेसलिंग में समीकरण किसी भी वक्त बदल सकते हैं इसलिए किसी चीज से इंकार नहीं किया जा सकता है।

Edited by मयंक मेहता
reaction-emoji

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...