Create
Notifications

5 चीजे़ं जो फैंस विंस मैकमैहन के बारे में कभी समझ नहीं पाएंगे 

विंस मैकमैहन द्वारा लिए गए निर्णय कई फैंस को पसंद नहीं आते
विंस मैकमैहन द्वारा लिए गए निर्णय कई फैंस को पसंद नहीं आते
Subham Pal
visit

विंस मैकमैहन प्रो रेसलिंग बिज़नेस के सबसे महत्वपूर्ण व्यक्ति हैं। पिछले कुछ दशकों के दौरान उन्होंने प्रो रेसलिंग इंडस्ट्री पर एक तरह से कब्जा कर लिया है।

रेसलिंग फैंस को डब्लू डब्लू ई(WWE) और इससे जुड़ी सारी बैकस्टेज गतिविधियों के बारे में पता होता है। इसी का नतीजा है कि हम आए दिन उन अधिकारियों की बुराई करते हैं जो WWE को चला रहे हैं और हमें लगता है कि हम उनसे अच्छी तरह से कंपनी को चला सकते हैं। लेकिन सच्चाई यह है कि हमें कुछ नहीं पता है कि करना क्या है।

विंस मैकमैहन एक ऐसे व्यक्ति हैं जिन्हें इस इंडस्ट्री में सबसे ज्यादा आलोचना का सामना करना पड़ा है, खासकर 2019 में, जब WWE की रेटिंग्स में काफी गिरावट देखने को मिली।

यह भी पढ़े: आर ट्रुथ ने काफी मजेदार अंदाज में ड्रेक मेवरिक को हराकर 24/7 चैंपियनशिप जीती

भले ही हम उनके कामों को लेकर उनकी आलोचना क्यों न करे, लेकिन सच्चाई यह है कि वह इस उम्र में भी अपना 100% देने की कोशिश करते हैं। इस आर्टिकल में हम ऐसे ही पाँच चीजों के बारे में बात करने वाले हैं जो कि WWE फैंस विंस मैकमैहन के बारे में समझ नहीं पायेंगे।

#5. वह दुनिया में सबसे कठिन परिश्रम करने वाले व्यक्ति हैं

क्या इस दुनिया में कोई और दूसरा इंसान है जो उनके जितना कड़ी मेहनत करता हो?
क्या इस दुनिया में कोई और दूसरा इंसान है जो उनके जितना कड़ी मेहनत करता हो?

एक चीज जो WWE फैंस को विंस मैकमैहन के बारे में समझने की जरुरत है कि वह WWE को काम की तरह नहीं देखते। वह लगातार काम करते रहते हैं और एक दिन में उन्हें कुछ ही घंटे सोने का मौका मिल पाता है, यही उनके काम करने का तरीका है।

जेक'द स्नेक' रॉबर्ट्स और भी कई दूसरी हस्तियों ने बताया है कि इस दुनिया में शायद ही कोई ऐसा इंसान होगा जो विंस मैकमैहन जितनी कड़ी मेहनत करता हो। उम्र के इस पड़ाव पर इतनी सफलता हासिल करने के साथ-साथ खुद को फिट बनाए रखने के लिए काफी कड़ी मेहनत करनी पड़ती है और यह किसी साधारण इंसान के बस की बात नहीं है।

WWE News in Hindi, RAW, SmackDown के सभी मैच के लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं

#4. सभी निर्णय बहुत सोच-समझकर लेते हैं

Vince McMahon makes decisions that irks the fans more often than not

अगर रचनात्मक दृष्टिकोण से देखा जाए तो हम विंस मैकमैहन की काफी आलोचना करते हैं। हम यह नहीं कह रहे हैं कि उनकी आलोचना करना गलत है, लेकिन हमें यह समझने की जरुरत है कि विंस मैकमैहन कई अलग-अलग चीजों को ध्यान में रखकर कोई भी निर्णय लेते हैं और जिनके बारे में हमें बिल्कुल भी पता नहीं होता है।

उदाहरण के लिए, किसी स्टोरीलाइन सुझाव को बदला जा सकता है अगर यह किसी आयोजक या शेयर होल्डर्स को पसंद नहीं आता हो या फिर अगर यह दुनिया के किसी कोने में हो रहे एक्शन फिगर सेल्स को प्रभावित करता हो।

फ्रेडी प्रिंज़ जूनियर ने इस मामले में विंस मैकमैहन का बचाव करते हुए कहा है कि लोगों को इस बात का कोई अंदाजा नहीं है कि बिज़नेस को सही तरीके से चलाने के लिए कितनी बातों का ध्यान रखना पड़ता है।

#3. WWE आखिरकार एक बिज़नेस ही है

It's all about the money

यह कुछ ऐसा है जिसके बारे में फैंस अकसर भूल जाते हैं, उन्हें समझना चाहिए कि WWE आखिरकार एक बिज़नेस ही तो है और किसी भी बिज़नेस का आखिरी उद्देश्य पैसा कमाना ही होता है। ऐसा करने के लिए WWE को कई ऐसे निर्णय लेने पड़ते हैं जो कि कई हार्डकोर फैंस को पसंद नहीं आते, लेकिन इन निर्णयों से कंपनी का जरुर फायदा हो जाता है।

फैंस अक्सर WWE के द्वारा लिए गए निर्णयों को लेकर शिकायत करते रहते हैं, लेकिन उन्हें यह समझने की जरुरत है कि वे आखिरकार वो सारी चीजें पैसे के लिए ही करते हैं।

WWE का PG एरा में जाना फैंस को पसंद नहीं आया लेकिन अगर देखा जाए तो पिछले कुछ सालों में यह WWE द्वारा लिए गए सबसे अच्छे व्यवसायिक निर्णयों में से एक था।

यह भी पढ़े: विंस मैकमैहन द्वारा खतरनाक मूव से बैन हटाए जाने का कारण सामने आया

#2. छोटी-से-छोटी चीज़ों पर उनकी नजर होती है

Vince McMahon has his fingers in all the pies

विंस मैकमैहन ही WWE में ऐसे अकेले व्यक्ति हैं जो कि कंपनी के सारे अंतिम निर्णय लेते हैं। यह बात सभी को पता है कि विंस मैकमैहन माइक्रोमैनेजर-टाइप के पर्सनालिटी हैं। जिन लोगों को नहीं पता उन्हें बता दें, माइक्रोमैनेजमेंट का मतलब यह होता है कि जब एक व्यक्ति छोटे-से-छोटे निर्णयों में सक्रिय रूप से शामिल होता है।

उदाहरण के लिए, विंस मैकमैहन बिज़नेस से जुड़े निर्णय से लेकर क्रिएटिव से जुड़े निर्णय तक सभी चीज़ों में सक्रिय रूप से शामिल होते हैं।

वह ऐसे इसलिए हैं क्योंकि वह WWE के शुरुआती दिनों से ही अपने पिता को काम करते हुए देखकर बड़े हुए हैं और जब बिज़नेस उनके हाथों में आया तो उन्होंने इसे अपने तरीके से आगे बढ़ाया और इस दौरान उन्होंने इसके हर एक छोटे-छोटे पहलुओं को संभाला। उम्र के इस पड़ाव पर, मुझे नहीं लगता कि विंस मैकमैहन अपनी पुरानी आदतें छोड़ने वाले हैं।

#1.उन्होंने समय के साथ खुद को बदलने की पूरी कोशिश की है

Vince McMahon claims he's

विंस की अब उम्र हो रही है और काम का दबाव और शारीरिक तनाव साफ देखने को मिलता है। लेकिन इसके साथ यह भी सच है कि समय के साथ वह खुद को ढालने की कोशिश करते रहे हैं।

जिम रॉस ने WWE को एक ऐसे कंपनी के रूप में वर्णित किया जो कि खुद को हमेशा नया रखना चाहती है और विंस मैकमैहन ऐसी सारी चीजें करते हैं जिससे वो कंपनी को नया रख सके।

जब किसी की उम्र 70 से अधिक हो जाती है तो उसके लिए समय के साथ तालमेल बिठाना मुश्किल हो जाता है और इससे ज्यादा मुश्किल खुद को और खुद के सोचने के तरीके को बदलने में होती है। हालांकि, ऐसा नहीं है कि विंस मैकमैहन एक ही तरह से सोचते हैं। वह हमेशा समय के साथ चलने की कोशिश करते हैं, लेकिन यह अलग बात है कि वह हमेशा इसमें कामयाब नहीं होते।

Edited by Ankit
Article image

Go to article

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now