5 मौके जब Royal Rumble मैच की शुरुआत करने वाले WWE Superstar ने इसे जीता

WWE में Royal Rumble मैच की शुरुआत करने वाले सुपरस्टार्स इस मुकाबले को जीत चुके हैं
WWE में Royal Rumble मैच की शुरुआत करने वाले सुपरस्टार्स इस मुकाबले को जीत चुके हैं

WWE Royal Rumble 2022 की तैयारियां इस समय जोर-शोर से चल रही हैं, जिसके लिए अभी तक कई धमाकेदार मैचों का ऐलान किया जा चुका है। इवेंट में रोमन रेंस (Roman Reigns), ब्रॉक लैसनर (Brock Lesnar) और बैकी लिंच (Becky Lynch) जैसे बड़े Superstars अपने-अपने टाइटल्स को डिफेंड करते हुए नजर आएंगे।

इसके अलावा एक मिक्स्ड टैग टीम मैच को भी कार्ड में शामिल किया गया है, जिसमें ऐज और बेथ फीनिक्स के रूप में हॉल ऑफ फेमर भी परफॉर्म करते हुए नजर आएंगे। मगर इन सबसे ज्यादा आकर्षण का केंद्र मेंस और विमेंस Royal Rumble मैच होंगे, जिनके विजेता के पास किसी भी चैंपियन को चैलेंज करने का मौका होगा।

रंबल मैचों का इतिहास बहुत पुराना रहा है, जिनमें अलग-अलग नंबर एंट्री लेने वाले सुपरस्टार्स विजेता बनते रहे हैं। मगर कुछ मौकों पर रंबल मैच की शुरुआत करने वाले सुपरस्टार्स ने जीत दर्ज की थी। इसलिए आइए जानते हैं उन 5 मौकों के बारे में जब Royal Rumble मैच की शुरुआत करने वाले सुपरस्टार्स ने इसे जीता।

#)शॉन माइकल्स - WWE Royal Rumble 1995

साल 1994 में शॉन माइकल्स और केविन नैश एक-दूसरे के साथी हुआ करते थे, लेकिन साल के अंतिम सत्र में दोनों की टीम टूट गई। 1995 में उन्होंने एक-दूसरे के सबसे बड़े दुश्मन के रूप में प्रवेश किया। 1995 Royal Rumble मैच में पहले स्थान पर एंट्री लेने वाले माइकल्स ने द ब्रिटिश बुलडॉग के साथ मिलकर मैच की शुरुआत की और खास बात यह रही कि ये दोनों सुपरस्टार्स अंत तक भी इस मैच में टिके रहे थे।

मैच में माइकल्स ने 38 मिनट से भी ज्यादा समय बिताते हुए 8 सुपरस्टार्स को एलिमिनेट किया था, जो इस मैच में सबसे ज्यादा रहे। चूंकि उनके साथ ब्रिटिश बुलडॉग भी अंत तक रिंग में डटे रहे, इसलिए माइकल्स उन्हें ही एलिमिनेट कर विजेता बने थे। केविन नैश उस समय WWE चैंपियन हुआ करते थे और WrestleMania 11 के लिए उन्होंने नैश को चैलेंज किया, लेकिन टाइटल जीतने में नाकाम रहे थे।

#)विंस मैकमैहन - WWE Royal Rumble 1999

साल 1998-1999 के समय में विंस मैकमैहन और स्टोन कोल्ड स्टीव ऑस्टिन की दुश्मनी चरम पर थी। 1999 के Royal Rumble मैच की शुरुआत में ऑस्टिन ने पहले स्थान पर एंट्री की और उनके साथ मैच की शुरुआत करने WWE के चेयरमैन विंस मैकमैहन बाहर आए।

इस मैच की सबसे खराब बात ये रही कि ऑस्टिन और विंस रोप्स के नीचे से निकल कर रिंग से बाहर चले गए थे। दूसरी ओर रिंग में अन्य सुपरस्टार्स फाइट करते रहे, वहीं जब मैच समाप्ति के करीब आया, तब विंस और ऑस्टिन रिंग में वापस आए। अंत में द रॉक की एंट्री के कारण ऑस्टिन का ध्यान भटक गया और अगले ही पल विंस ने मौके का फायदा उठाकर अपने दुश्मन को एलिमिनेट कर मैच जीता।

#)क्रिस बैन्वा - WWE Royal Rumble 2004

साल 2003 के अंतिम समय में क्रिस बैन्वा उस समय के WWE चैंपियन ब्रॉक लैसनर के बड़े दुश्मन बने हुए थे। दूसरी ओर लैसनर के एडवोकेट पॉल हेमन कोशिश कर रहे थे कि बैन्वा को किसी भी हालत में द बीस्ट के खिलाफ टाइटल शॉट ना मिल पाए। 2004 Royal Rumble मैच में क्रिस बैन्वा ने पहले स्थान पर एंट्री ली और रैंडी ऑर्टन के साथ मैच की शुरुआत की।

हेमन और लैसनर को उम्मीद थी कि पहले स्थान पर एंट्री लेकर बैन्वा अंत तक मैच में नहीं डटे रह पाएंगे। मगर उनकी उम्मीद से उलट उन्होंने एक घंटे से भी ज्यादा रिंग में बिताते हुए 6 सुपरस्टार्स को एलिमिनेट क्या और धमाकेदार अंदाज में जीत हासिल की।

#)रे मिस्टीरियो - WWE Royal Rumble 2006

रे मिस्टीरियो को साल 2005 में जबरदस्त पुश मिल रहा था और उससे अगला साल उनके लिए सबसे यादगार बनने वाला था। 2006 Royal Rumble मैच में मिस्टीरियो ने दूसरे स्थान पर एंट्री ली और उनके साथ मुकाबले की शुरुआत ट्रिपल एच ने की।

एक-एक कर सभी सुपरस्टार्स एलिमिनेट होते गए, वहीं मिस्टीरियो ने 1 घंटे 2 मिनट से भी ज्यादा समय रिंग में बिताया और अंत में रैंडी ऑर्टन को एलिमिनेट कर विजेता बने। आखिरकार मिस्टीरियो को WrestleMania 22 में टाइटल शॉट मिला, जहां वो कर्ट एंगल और रैंडी ऑर्टन को हराकर अपने करियर में पहली बार वर्ल्ड WWE चैंपियन बने।

#)ऐज - WWE Royal Rumble 2021

ऐज ने करीब 9 साल बाद 2020 Royal Rumble मैच में अपना इन-रिंग रिटर्न किया था। हालांकि उस साल तो वो विजेता नहीं बन पाए, मगर 2021 में उन्होंने मैच की शुरुआत की और कड़ा संघर्ष करते हुए जीत हासिल की। उन्होंने पहले स्थान पर एंट्री ली और उनके साथ रैंडी ऑर्टन ने दूसरे नंबर पर आकर इस मैच को धमाकेदार शुरुआत दी।

1995 की तरह इस बार भी मैच को शुरू करने वाले सुपरस्टार्स अंत तक रिंग में टिके रहे। रेटेड-आर सुपरस्टार ने रिंग में 58 मिनट से भी ज्यादा समय बिताया और अंत में ऑर्टन को एलिमिनेट कर अपने करियर में दूसरी बार Royal Rumble विजेता बने।

Quick Links