Create
Notifications

5 मौके जब फैंस के दबाव में आकर विंस मैकमैहन ने किसी और सुपरस्टार को वर्ल्ड चैंपियन बनाया

Vince McMahon is a former WWF Champion in his own right
Amit Shukla

WWE में अगर आप विंस मैकमैहन को इम्प्रेस कर पाए तो ही आप वर्ल्ड चैंपियन बन सकते हैं। कंपनी के चेयरमैन इस बात को लेकर मशहूर हैं कि वो अपनी मर्ज़ी से अलग कुछ नहीं होने देते। वो काफी अड़ियल है और ये रवैया वर्ल्ड चैंपियन चुनते समय भी नज़र आया है क्योंकि जो उन्हें पसंद है, वो चैंपियन है। अगर ऐसा नहीं है तो चाहे आप कितने भी अच्छे हों, आपको मौके नहीं मिलेंगे।

हर बार कंपनी के मालिक की मर्ज़ी नहीं चल सकी है। उन्हें कई बार फैंस के दबाव में आकर कुछ रैसलर्स को चैंपियन बनाना पड़ा है और इस आर्टिकल में हम उसके बारे में बताएंगे।

#5 डेनियल ब्रायन - रैसलमेनिया 30

Daniel Bryan

डेनियल ब्रायन का रैसलमेनिया 30 में चैंपियन बनना इस आर्टिकल के लिए एक सही शुरुआत है। रैसलमेनिया 30 से पहले सबमिशन एक्सपर्ट ने कंपनी में वर्ल्ड टाइटल जीता था लेकिन उसके बावजूद चेयरमैन को उनपर विश्वास नहीं था। इसकी वजह से उन्हें काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ा और उनका काम निखर कर आ रहा था। इसके बावजूद बॉस का विश्वास ना मिलना उनके लिए मुश्किल खड़ी कर रहा था।

बतिस्ता द्वारा रॉयल रंबल जीतने के बावजूद उन्हें फैंस से कोई ख़ास सपोर्ट नहीं मिल रहा था। इसके बाद सीएम पंक का कंपनी छोड़कर जाना उन पलों में शुमार हुआ जिसकी वजह से बेस्ट बुकर को अपने प्लान्स बदलने पड़े। डेनियल ब्रायन के लिए राह आसान नहीं रही क्योंकि उन्हें काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ा। एक ही रात में दो मैच जीतकर ना सिर्फ उऩ्होंने अपने हुनर का प्रदर्शन किया, बल्कि फैंस का मनोरंजन भी।

ये जीत कितनी महत्वपूर्ण थी इसका अंदाजा आप नीचे वीडियो से लगा सकते हैं।

youtube-cover

WWE News in Hindi, RAW, SmackDown के सभी मैच के लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं

#4 कोफ़ी किंग्सटन - रैसलमेनिया 35

youtube-cover

कोफ़ी किंग्सटन ने पिछले 11 साल से कंपनी में अच्छा काम किया है। इस साल एलिमिनेशन चैंबर और उसके बाद के प्रदर्शन ने बॉस को अपने प्लान बदलने पर मजबूर किया। इससे पहले केविन ओवेंस WWE टाइटल के लिए नंबर वन कंटेंडर बनने वाले थे। इस जमैकन सुपरस्टार को मिल रहे फैंस के सपोर्ट ने आखिरी पलों में कंपनी और खासकर विंस को बदलाव करने पर मजबूर किया।

#3 हल्क होगन - रैसलमेनिया 9

youtube-cover

1992 में हल्क होगन ने एक स्टेरॉयड स्कैंडल की जांच के दौरान कंपनी छोड़ दी थी। उन्होंने रैसलमेनिया 9 के दौरान वापसी की और इसमें अपने साथी ब्रूटस ब्रीफकेस के साथ टैग टीम टाइटल जीतने में नाकाम रहे। कंपनी उन्हें अपने साथ रखना चाहती थी, लेकिन हल्क शो के अंत तक चैंपियन बन जाना चाहते थे, वरना कोई कॉन्ट्रैक्ट ही नहीं हो सकता था।

ब्रेट हार्ट और योकोजूना WWF टाइटल के लिए इस शो में लड़ने वाले थे और हिटमैन टाइटल हार गए। इसके बाद 22 सेकंड में ही योकोजूना हल्क होगन के हाथों टाइटल हार बैठे थे।

#2 मिक फोली - समरस्लैम 1999

मिक फोली का समरस्लैम 1999 में टाइटल जीतना काफी सारी समस्याओं से जुड़ा हुआ था। ऐसा इसलिए था क्योंकि जेसी वेंटूरा अब एक रैसलर से नेता बन चुके थे और वो एक हील ट्रिपल एच को नहीं जीतते देखना चाहते थे। वहीं स्टोन कोल्ड स्टीव ऑस्टिन को नहीं लगता था कि सेरेब्रल एसासिन में वो दमखम है कि उन्हें चैंपियन बनाया जाए।

इस परेशानी की स्थिति में विंस मैकमैहन के पास मिक फोली को जिताने के अलावा कोई रास्ता नहीं था। हार्डकोर चैंपियन अगले दिन रॉ में ये टाइटल WWE COO के हाथों हार बैठे थे।

#1 रे मिस्टीरियो - रैसलमेनिया 22

youtube-cover

एड़ी गुरेरो की मौत ने हर किसी को इस बात का विश्वास दिलाया कि अगर उनकी जगह कोई चैंपियन हो सकता है तो वो 619 मास्टर ही हैं। रे मिस्टीरियो के रैसलमेनिया 22 मोमेंट से पहले सिर्फ विंस ही इस बात को नहीं मान रहे थे और इसके बारे में कोर्ट बॉयर ने भी बताया है। जब उनकी नहीं चली तो उन्होंने ये कहा कि टाइटल तो हम जीतने दे सकते हैं लेकिन एक तय तारीख को हम टाइटल उनसे ले लेंगे।

Edited by PANKAJ

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...