Create
Notifications

5 मौके जब WWE सुपरस्टार्स को सचमुच स्ट्रेचर पर ले जाना पड़ा

Ent
Utkarsh Mishra

प्रो रेसलिंग रेसलिंग का एक ऐसा प्रारूप है जिसमें रेसलर बिना अपनी जान की परवाह किए अपने प्रतिद्वंदी से लड़ते हैं और इस खेल को अन्य खेलों से अलग बनाते है। WWE में हमें रेसलिंग के साथ-साथ स्टोरीलाइन का अच्छा मिश्रण देखने को मिलता है जो कि दर्शकों को टीवी से चिपकाए रहने के लिए पर्याप्त है।

वैसे तो अक्सर WWE में असली चोट की बजाय स्टोरीलाइन के भाग के तौर पर स्ट्रेचर रेसलर्स को बाहर ले जाते हुए देखने को मिलते हैं। स्टोरीलाइन के हिस्से के रूप में शेन मैकमैहन के काफी सारे मैचों में स्ट्रेचर का प्रयोग होता है। पर कभी-कभी सचमुच रेसलर्स को ऐसी चोटें लग जाती हैं कि उन्हें अस्पताल ले जाने में स्ट्रेचर प्रयोग किए जाते हैं।

यह भी पढ़ें; WWE के मौजूदा सुपरस्टार्स और उनके फिनिशर्स: रोमन रेंस, जॉन सीना समेत दिग्गज सुपरस्टार्स किस मूव से मैच जीतते हैं?

आज हम आपको उन टॉप 5 रेसलिंग दुर्घटनाओं के बारे में बताएंगे जिसने रेसलर्स को स्ट्रेचर पर रिंग से बाहर जाने को मजबूर कर दिया:

# 5. जब WWE सुपरस्टार रिज हॉलैंड को स्ट्रेचर की जरूरत पड़ी:

WWE NXT यूके में खुद को साबित करने के बाद, रिज हॉलैंड ने अगस्त 2020 में NXT की राह चुनी। सबको यही लग रहा था कि हॉलैंड NXT की शीर्ष स्टोरीलाइन्स का एक हिस्सा बन जाएंगे, पर वे NXT के 7 अक्टूबर के एपिसोड में बुरी तरह घायल हो गए जिसकी वजह से उनके पुश पर एक विराम लग गया था।

यह भी पढ़ें : WWE लैजेंड पैट पैटरसन के बारे में 5 बातें जो आपको नहीं पता होगी

मैच के दौरान हॉलैंड ने डैनी बर्च को हराया और फिर मैच के बाद भी उनको पीटते रहे। बर्च के साथी लोर्कन अपने दोस्त की मदद करने के लिए पहुंचे। वह रिंग में गए और उन्होंने हॉलैंड को रिंग से बाहर धकेल दिया।

बाहर खड़े रेसलर को हॉलैंड को होल्ड करना था लेकिन वह ऐसा करने में असफल रहे। इस दौरान हॉलैंड का कन्धा डिसलोकेट हो गया और वह दर्द से बुरी तरह कराहने लगे। इसका नतीजा यह रहा कि आनन फानन में मेडिकल टीम को बुला कर उन्हें स्ट्रेचर के सहारे बाहर ले जाना पड़ा।

# 4 सुपरस्टार ड्रोज को अस्पताल ले जाना पड़ा

<p>

1998 में ड्रोज को WWE में साइन किया गया था, पर एक दुर्घटना ने उनके करियर को समाप्त कर दिया। 5 अक्टूबर 1999 को WWE स्मैकडाउन के दौरान डिलो ब्राउन के खिलाफ मैच में ड्रोज ने शिरकत की। डीलो ब्राउन ने ड्रोज़ पर पावरबॉम्ब लगाने का प्रयास किया, लेकिन उनका निशाना चूक गया और लैंडिंग ड्रोज के सर पर हुई जिसके कारण उनके गर्दन की कुछ हड्डियां टूट गई।

मैच के फुटेज को WWE ने पब्लिश नही किया और इसकी क्लिप किसी के पास मौजूद नहीं है। लेकिन, मिक फोली ने अपनी पुस्तक "फोली इज़ गुड: एंड द रियल वर्ल्ड इज़ फेक इन रेसलिंग" का खुलासा किया, कि ड्रोज़ को स्ट्रेचर पर रिंग से ले जाया गया।

# 3 जब अंडरटेकर को अस्पताल ले जाना पड़ा

WWE रेसलमेनिया के 27वे संस्करण में, ट्रिपल एच ने अंडरटेकर के खिलाफ मैच के लिए धमाकेदार मैच दिया। दोनों ने No Holds Barred मैच में जी जान लगा दी। अंत में टेकर ने ट्रिपल एच पर हेल्स गेट सबमिशन लगाया और मैच को अपने नाम किया। मैच समाप्त होने के बाद, द गेम तो अपने पैरों पर रिंग से बाहर आ गए लेकिन द अंडरटेकर गिर गए और उनको स्ट्रेचर पर ले जाना पड़ा।

# 2 WWE सुपरस्टार जैफ हार्डी को स्ट्रेचर की जरूरत पड़ी:

WWE के कई सुपरस्टार्स ,दर्शकों के मनोरंजन के लिए अपने शरीर को दाव पर लगा चुके है। उनमें से ही दो स्टार्स जेफ हार्डी और रैंडी ऑर्टन है जिन्होंने अपने मुकाबले से पूरे WWE यूनिवर्स को दांतो तले उंगली दबाने पर मजबूर कर दिया था।

WWE हैल इन ए सैल 2018 में हार्डी और लैजेंड किलर की भिड़ंत आपस में हुई और दर्शक भी इसको लेकर उत्साहित थे। इस मैच में हार्डी ने रिंग के अंदर से केज पर चढ़कर ऑर्टन पर छलांग लगाई। हालांकि मूव सही से नही हो पाया और हार्डी असहाय से दिखे।

ऑर्टन और रेफरी दोनों ने महसूस किया कि कुछ गलत हुआ है और रेफरी ने तुरंत स्ट्रेचर की मांग की। ऑर्टन ने मौका देखते ही हार्डी को जल्दी से पिन किया। हार्डी को स्ट्रेचर पर रिंग से बाहर ले जाना पड़ा।

# 1 WWE सुपरस्टार ओवेन हार्ट की दुखद मौत

ओवेन हार्ट की मौत WWE की सबसे दुखद घटना मनी जाती है। 1999 में WWE ओवर द एज पे-पर-व्यू में, हार्ट को WWE इंटरकांटिनेंटल चैंपियनशिप के लिए गॉडफादर के खिलाफ लड़ना था।

द ब्लू ब्लेज़र के नाम मशहूर हार्ट ने उस मैच में धमाकेदार एंट्री करने का प्रयास किया था जो कि संयोगवश उनके मौत की वजह बनी। हार्ट ने काफी ऊपर से कूद कर एंट्री करने की कोशिश की लेकिन वह रोप्स पर गिर पड़े। उन्हें आनन फानन में अस्पताल ले जाया गया जहां उन्हें मृत घोषित कर दिया गया।

Edited by मयंक मेहता

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...