Create

5 मौके जब WWE सुपरस्टार्स के चैंपियन रहते हुए उन्हें दूसरे ब्रांड का हिस्सा बनाया गया था 

ट्रिपल एच और जॉन सीना
ट्रिपल एच और जॉन सीना

WWE ड्राफ्ट 2021 अब ज्यादा दूर नहीं है और अब जबकि, जुलाई के महीने में लाइव ऑडियंस की वापसी होने के साथ-साथ WWE टूर की शुरूआत होने वाली है, कंपनी Raw और SmackDown के रोस्टर में नयापन लाना चाहती है। रिपोर्ट्स की माने तो WWE 30 अगस्त 2021 को Raw और 3 सिंतबर 2021 को SmackDown के एपिसोड के दौरान ड्राफ्ट का आयोजन कराना चाहती है।

ये भी पढ़ें: 5 सुपरस्टार्स जो काफी कम उम्र में WWE चैंपियन बन गए थे

यह देखना रोचक होगा कि इस ड्राफ्ट में किन-किन सुपरस्टार्स को दूसरे ब्रांड का हिस्सा बनाया जाता है। WWE में कई ऐसे मौके देखने को मिल चुके हैं जब ड्राफ्ट में चैंपियंस को दूसरे ब्रांड का हिस्सा बनाया गया था और इस साल भी ऐसा होने की संभावना काफी ज्यादा है। इस आर्टिकल में हम ऐसे 5 मौकों का जिक्र करने वाले हैं जब WWE ड्राफ्ट में चैंपियंस को दूसरे ब्रांड का हिस्सा बनाया गया था।

5- जॉन सीना को साल 2005 में WWE चैंपियन के रूप में Raw का हिस्सा बनाया गया था

जॉन सीना
जॉन सीना

WWE इतिहास में WWE चैंपियन के ब्रांड बदलने के सबसे यादगार पलों में से एक पल 2005 WWE ड्राफ्ट लॉटरी में देखने को मिला था। आपको बता दें, साल 2005 में WWE ड्राफ्ट का आयोजन कई हफ्तों तक किया गया था। 2005 WWE ड्राफ्ट लॉटरी का आयोजन सबसे पहले 6 जून 2005 को Raw के एपिसोड के दौरान किया गया था।

ये भी पढ़ें: वर्तमान समय में WWE में मौजूद 5 सबसे लंबे सुपरस्टार्स

क्रिस जैरिको ने हाइलाइट रील के जरिए इस शो की शुरूआत करते हुए खुद के Raw का हिस्सा बनने का खुलासा किया था। इसके बाद काफी सस्पेंस और हाइप के बाद खुलासा किया गया कि SmackDown के WWE चैंपियन जॉन सीना Raw का हिस्सा बन चुके हैं। जॉन सीना का रेड ब्रांड का हिस्सा बनना WWE Raw इतिहास के सबसे बड़ी उपलब्धियों में से एक माना जाता है और इस बारे में आज भी बात की जाती है।

WWE और रेसलिंग से जुड़ी तमाम बड़ी खबरों के साथ-साथ अपडेट्स, लाइव रिजल्ट्स को हमारे Facebook page पर पाएं।

4- मैट हार्डी यूएस चैंपियन के रूप में SmackDown से ECW का हिस्सा बने थे (WWE ड्राफ्ट 2008)

मैट हार्डी
मैट हार्डी

WWE ने ECW को खरीदने के बाद इसे अपने तीसरे ब्रांड के रूप में स्थापित करने की कोशिश की थी लेकिन इस ब्रांड में युवा सुपरस्टार्स के होने की वजह से अधिकतर लोग ECW को डेवलपमेंटल ब्रांड मानते थे। हालांकि, WWE, ECW की रेटिंग बढ़ाने के लिए समय-समय पर दिग्गज सुपरस्टार्स को इस ब्रांड का हिस्सा बनाती रहती थी।

आपको बता दें, पूर्व WWE सुपरस्टार मैट हार्डी 2008 WWE ड्राफ्ट के समय में SmackDown में यूएस चैंपियन थे। इस ड्राफ्ट में उन्हें यूएस चैंपियन के रूप में ECW का हिस्सा बनाया गया था। इस प्रकार, यूएस चैंपियनशिप का ECW में आगमन हुआ था। हालांकि, इसके अगले महीने ही Great American Bash में SmackDown सुपरस्टार शैल्टन बेंजामिन ने मैट को यूएस चैंपियनशिप मैच में हराकर इस टाइटल को वापस ब्लू ब्रांड का हिस्सा बना दिया था।

3- मरिस डिवाज चैंपियन के रूप में WWE SmackDown से Raw का हिस्सा बनी थी

मरिस
मरिस

2009 WWE ड्राफ्ट के दौरान कंपनी द्वारा डिवाज चैंपियनशिप को SmackDown से Raw का हिस्सा बनाया गया जबकि WWE विमेंस चैंपियनशिप को Raw से SmackDown का हिस्सा बनाया गया था। इस वजह से डिवाज चैंपियन मरिस ब्लू ब्रांड छोड़कर रेड ब्रांड का हिस्सा बनी थी।

आपको बता दें, मरिस WWE इतिहास की दूसरी डिवाज चैंपियन थी। मरिस 26 दिसंबर 2008 को SmackDown के एक एपिसोड के दौरान मिशेल मैक्कूल को हराकर अपने करियर में पहली बार डिवाज चैंपियन बनने में कामयाब रही थी।

2- केविन ओवेंस यूएस चैंपियन के रूप में Raw छोड़कर SmackDown का हिस्सा बने थे

केविन ओवेंस
केविन ओवेंस

साल 2017 में WWE ने वार्षिक ड्राफ्ट कराने के बजाए सुपरस्टार शेकअप कराने का फैसला किया था। इस सुपरस्टार शेकअप का आयोजन Raw और SmackDown के दो एपिसोड में कराया गया था। 11 अप्रैल 2017 को SmackDown के एपिसोड के दौरान यह खुलासा हुआ कि यूएस चैंपियन केविन ओवेंस Raw छोड़कर SmackDown का हिस्सा बनने वाले हैं।

ओवेंस SmackDown में न केवल यूएस चैंपियनशिप लेकर आए थे बल्कि उन्होंने अपने लुक के साथ-साथ एटीट्यूड में भी बदलाव किया था। आपको बता दें, ओवेंस ने अपनी ट्रेडमार्क बियर्ड ट्रीम करा ली थी और उन्होंने सूट पहन रखा था। यही नहीं, उन्होंने खुद को न्यू फेस ऑफ अमेरिका के रूप में संबोधित किया था।

1- ट्रिपल एच WWE चैंपियन के रूप में Raw छोड़कर SmackDown का हिस्सा बने थे

ट्रिपल एच
ट्रिपल एच

2008 WWE ड्राफ्ट के दौरान Raw के मेन इवेंट में 15 मैन बैटल रॉयल मैच देखने को मिला था। इस मैच में 5 सुपरस्टार्स SmackDown की ओर से, 5 सुपरस्टार्स Raw की ओर से जबकि 5 सुपरस्टार्स ECW की ओर से कम्पीट कर रहे थे। आपको बता दें, जिस ब्रांड का सुपरस्टार यह मैच जीतने वाला था, उस ब्रांड को ड्राफ्ट में दो सुपरस्टार्स को चुनने का मौका मिलने वाला था। SmackDown के ऐज ने इस मैच के अंत में Raw के जॉन सीना को एलिमिनेट करके मैच जीत लिया था। इसका मतलब यह था कि ब्लू ब्रांड को दो ड्राफ्ट पिक करने का मौका मिलने वाला था।

आपको बता दें, SmackDown ने अपने पहले ड्राफ्ट पिक में मिस्टर कैनिडी को चुना जबकि दूसरे ड्राफ्ट पिक में WWE चैंपियन ट्रिपल एच को ब्लू ब्रांड का हिस्सा बनाया गया था। ट्रिपल एच के ब्लू ब्रांड का हिस्सा बनने से WWE चैंपियनशिप भी SmackDown में आ गई थी। इस वजह से Raw में कोई वर्ल्ड चैंपियनशिप नहीं थी लेकिन जल्द ही सीएम पंक ने वर्ल्ड हैवीवेट चैंपियन ऐज के खिलाफ अपना कॉन्ट्रैक्ट कैश इन करके उनसे टाइटल जीतते हुए इस टाइटल को Raw का हिस्सा बना दिया था।

Quick Links

Edited by Subham Pal
Be the first one to comment