Create

5 तरीके जिनसे ट्रिपल एच प्रोफेशनल रैसलिंग की दिशा बदल रहे हैं

Enter caption
Amit Shukla

WWE ने टाइटन स्पोर्ट्स के नाम से बिज़नस शुरू किया था और बदलते वक़्त के साथ कंपनी ने काफी नाम कमाया है। विंस मैकमैहन ने शुरुआत से ही इस कंपनी की कमान अपने पास रखी और वो इस समय इस कंपनी के चेयरमैन और सीईओ हैं। इन्होंने अपनी टीम के साथ मिलकर 60 के दशक के दौरान होने वाली रैसलिंग की दिशा बदलकर रख दी और 90 के दशक के दौरान कंपनी दुनिया भर के फैंस की प्रिय बन चुकी थी।

एक लम्बे इतिहास के दौरान कंपनी ने अंडरटेकर जैसे लैजेंड्स बनाए और कुछ ऐसे रैसलर्स को मौका दिया जिन्होंने ना सिर्फ कंपनी बल्कि महिला रैसलिंग की दशा और दिशा बदलकर रख दी, जिनमें चायना, ट्रिश स्ट्रेटस और लीटा का नाम शामिल है। इनमें ट्रिश और लीटा आज भी रैसलिंग करती हैं और फैंस के साथ साथ सुपरस्टार्स के लिए एक प्रेरणा का स्त्रोत हैं।

एटीट्यूड एरा के दौरान जब विंस अपनी कंपनी को बेहतर बनाने का प्रयास कर रहे थे उसी समय उनकी बेटी की मुलाकात एक ऐसे रैसलर से हुई जो ना सिर्फ उनके पति बने बल्कि उन्होंने अब प्रोफेशनल रैसलिंग की दिशा ही बदलकर रख दी है, और ये हैं उसके 5 कारण:

#5 उन्होंने नए सुपरस्टार्स बनाए

Enter caption

ट्रिपल एच ने नए सुपरस्टार्स बनाए हैं, और उन्होंने इस बात का भी ख्याल रखा कि हम उन्हें पसंद करें। उनके मार्गदर्शन में कई रैसलर्स डेवलपमेंटल से NXT तक पहुँच गए और हमें कुछ अच्छे मैच देखने को मिले।

साशा बैंक्स, बॉबी रूड, सैमी जेन और खुद शील्ड के साथी इस बात का उदाहरण है कि उनके काम ने नए सुपरस्टार्स बनाए हैं।

#4 उन्होंने नए शो बनाए

Enter caption

एक दौर था जब NXT को लोग देखते ही नहीं थे और एक दौर अब है जब ये शो हर बुधवार को कुछ अच्छी कहानियों के साथ आता है। इस शो में अनडिस्प्यूटेड एरा जैसे ग्रुप्स हैं और कुछ बेहद ज़बरदस्त रैसलर्स भी जिन्होंने इस शो को और अच्छा बना दिया है। ये रैसलर्स हर बुधवार को आकर हमारा मनोरंजन तो करते ही हैं, उसके साथ साथ कुछ ज़बरदस्त कहानियों को भी आगे बढ़ाते हैं।

#3 कंपनी की पहुँच को और आगे बढ़ाया

Enter caption

WWE का पहला शब्द है World और ट्रिपल एच ने कंपनी को प्रोमोट करने के लिए पूरी दुनिया का सफर किया है। उन्होंने कंपनी को भारत, जापान, ऑस्ट्रेलिया और सऊदी अरेबिया में एक अलग पहचान दिलाई है क्योंकि इनमें से कई देशों में लाइव इवेंट्स नहीं होते थे लेकिन उनके मार्गदर्शन में अब ऐसा होता दिख रहा है। हाल में खत्म हुए WWE क्राउन जेवेल से ये बात साबित हो जाती है कि वो कंपनी को एक ग्लोबल स्टार बनाने में कोई कमी नहीं छोडेंगे।

#2 विमेंस डिवीज़न को आगे बढ़ाया

Enter caption

इस समय हम सब WWE Evolution के होने से खुश हैं लेकिन बहुत कम लोग ही जानते होंगे कि ट्रिपल एच ने इसकी शुरुआत की थी, ऊपर दी गई तस्वीर उस शुरुआत को साबित करती हैं। साशा बैंक्स और बेली के पास ट्रिपल एच एक आयरन मैन मैच का प्रस्ताव लेकर गए और जिस तरह से इन दो महिला रैसलर्स ने उस मैच को लड़ा वो काबिलेतारीफ है। इसके बाद फैंस इस बात की उम्मीद करने लगे कि महिला रैसलिंग के दौरान हमें कुछ और ज़बरदस्त मैच देखने को मिलेंगे और ये कहना गलत नहीं होगा कि ट्रिपल एच ने निराश नहीं किया है।

#1 कम बातचीत,ज़्यादा एक्शन

Enter caption

एक पुरानी कहावत है कि 'आपका काम, आपकी बातचीत से ज़्यादा बोलता है' और ट्रिपल एच ने उसे सच साबित कर दिया है। NXT में कई कहानियाँ हैं लेकिन हमने अमूमन रैसलर्स को रिंग में, रैंप पर या फिर पार्किंग लॉट में लड़ते हुए देखा है। इस शो में ही नहीं, जिस भी शो के दौरान ट्रिपल एच इंचार्ज होते हैं उसमें हमें ज़बरदस्त एक्शन देखने को मिलता है।

अगर ट्रिपल एच को कंपनी की कमान मिलती है तो हमें आनेवाले समय में कुछ बेहद ज़बरदस्त देखने को मिलेगा, जो ना सिर्फ WWE, बल्कि प्रोफेशनल रैसलिंग को भी आगे ले जाएगा।

WWE की ब्रेकिंग न्यूज़ और ताज़ा ख़बरों के लिए यहां क्लिक करें

Edited by Ankit

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...