Create

5 रैसलर्स जिन्होंने WWE पर केस दर्ज किया है

Brock Lesnar is one of the few who sued the company 

WWE एक ऐसी कंपनी है जिसमें काफी सारे लोग काम करते हैं जिनमें रैसलर्स, कैमरामैन और अन्य कई एम्प्लाइज हैं, जिन्होंने इस कंपनी को उस स्तर पर पहुंचाया है जहां वो आज है। इसकी वजह से कंपनी ने कई प्रमोशंस के साथ काम किया तो वहीं कई बार कई देशों के साथ कॉन्ट्रैक्ट साइन किया तांकि वो वहां पर अपने बिज़नेस को प्रमोट कर सके।

इस सबके बीच कंपनी को कुछ ऐसे लोग भी मिलें जिन्होंने उसे काफी परेशानियां दीं, और एक कमरे में बातचीत करके बातों और परेशानियों को हल करने की जगह इनके बीच बात कोर्ट तक जाने की पहुंच गई। वैसे तो ऐसे कई पल हैं जिन्होंने इस कंपनी को कोर्ट तक पहुंचाया, लेकिन इस आर्टिकल में हम ऐसे 5 के बारे में बात करेंगे जिन्होंने ना सिर्फ कंपनी को बल्कि बिज़नेस को भी नुकसान पहुंचाया।

#5 द अल्टीमेट वारियर

Charismatic Warrior

अल्टीमेट वारियर, जिनका असली नाम जिम हेलविग था, उनकी कंपनी से कभी कुछ ख़ास नहीं बनीं। उनके चार्म और करिज़्मा ने उनके रैसलिंग टैलेंट को फायदा पहुंचाया। हेलविग ने कंपनी कई बार छोड़ी और अपना नाम भी बदलकर वारियर रखा, लेकिन उसके बावजूद वो कंपनी में आते जाते रहे। जब वो रैसलिंग नहीं करते थे, उस समय वो अपने रैसलिंग स्कूल में काम करते थे। उन्होंने कंपनी पर कई सारे लॉसूट्स किए और इसकी वजह से 1998 में वो WCW का हिस्सा थे।

इस सबकी वजह से कंपनी ने उन पर 2005 में एक डॉक्यूमेंट्री की जिसका नाम था 'द सेल्फ-डिस्ट्रक्शन ऑफ़ अल्टीमेट वारियर' जिसकी वजह से जिम ने कंपनी पर केस कर दिया जिसे 2009 में खारिज कर दिया गया। WWE ने 2014 में उन्हें हॉल ऑफ़ फेम का हिस्सा बनाया और वो अगले दिन रॉ में भी नज़र आए लेकिन उसके बाद दिल का दौरा पड़ने से उनकी मौत हो गई, जिसकी वजह से फैंस काफी हैरान थे।

WWE News in Hindi, RAW, SmackDown के सभी मैच के लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं

#4 किंग कांग बंडी

किंग कांग बंडी हाल में ही गुज़र गए, लेकिन वो अब भी हॉल ऑफ़ फेम का हिस्सा नहीं बने हैं, और उसकी सिर्फ एक ही वजह सामने आती है और वो है इनका कंपनी के खिलाफ एक लॉसूट का हिस्सा होना। इस केस में कई रैसलर्स ने कंपनी पर इस बात के इल्ज़ाम लगाए थे कि कंपनी रैसलर्स को लगने वाली चोटों के बारे में सही जानकारी नहीं देती, और इसकी वजह से कई रैसलर्स को भारी नुकसान होता है, और इस तरह की लड़ाइयों की वजह से उनके नर्वस सिस्टम पर असर पड़ता है। WWE के खिलाफ अमूमन केस लडने वाले कोंस्टनटिन क्यरोस ने इस केस में रैसलर्स की तरफ से पैरवी की थी, लेकिन US डिस्ट्रिक्ट जज वनेसा लिन ब्रायंट ने इस केस को सितंबर 2018 में खत्म कर दिया था।

#3 ब्रूनो सम्मार्टीनो

The Strongest Man alive

ब्रूनो सम्मार्टीनो और कंपनी के बीच एक ज़बरदस्त लड़ाई रही है, और वो भले ही एक रैसलिंग लैजेंड हों जिन्होंने अपने करियर के 11 साल तक काफी बड़ा नाम बनाया, और जिसमें उनका सबसे लंबे समय तक चैंपियन रहना शामिल है जो 2,803 दिन चला। वो दुनिया के सबसे शक्तिशाली मनुष्य के रूप में जाने जाते थे, और भले ही विंस मैकमैहन के पिता के साथ उनके ताल्लुक अच्छे थे, ऐसा मौजूदा चेयरमैन के लिए नहीं कहा जा सकता।

जब वो काफी फेमस थे, तब उन्होंने अपने एक बिज़नेस को चलाने के लिए थोड़ी छुट्टी ली लेकिन फिर ज़रूरतों को पूरा करने के लिए वो रिंग में आए और तब उन्हें लगा कि उन्हें उतना पैसा नहीं मिल रहा जितना मिलना चाहिए था, जिसकी बात उन्होंने विंस से करनी चाही, लेकिन ये मामला कोर्ट में गया, और विंस ने उन्हें कमेंट्री टीम का हिस्सा बनाया। इसके बावजूद इनके बीच रिश्ते ठीक नहीं हुए क्योंकि एक तरफ तो उन्होंने एक केस किया था, दूसरा उनके बेटे डेविड को उतने मौके नहीं मिले जो मिलने चाहिए थे। इनकी लड़ाई बहुत लंबी चली क्योंकि ब्रूनो ने कंपनी को प्रेस के सामने लताड़ा, और चार्ल्स ऑस्टिन केस में वो मैकमैहन के खिलाफ एक गवाह बने। 2013 में हॉल ऑफ़ फेम का हिस्सा बनने के बाद उन्होंने इस लड़ाई को खत्म कर दिया।

#2 सेबल

Sable

सेबल ने कंपनी में शुरुआत ट्रिपल एच के एक सहयोगी के तौर पर की थी, और उसके बाद वो अपने पति मार्क मेरो के साथ रिंग में आने लगी। अगर मंडे नाइट रॉ में कोई ज़बरदस्त डीवा थी तो वो सेबल थीं, और उनके प्रोमोज़ काफी ज़बरदस्त होते थे। इनके प्रोमोज से रेटिंग्स को फायदा होता था और साथ ही इन्हें प्लेबॉय मैगज़ीन में भी काम करने का मौका मिला।

हालांकि सेबल ने बाद में कंपनी को इस बात के लिए कोर्ट में घसीटा कि उनसे काफी अजीबोगरीब और गंदे काम करवाए जाते हैं, जिसके जवाब में विंस ने उन पर ही केस कर दिया, जिसे बाद में कोर्ट में ही सुलझा लिया गया। सेबल ने 2003 में कंपनी में वापसी की और अब वो ब्रॉक लैसनर की पत्नी हैं। वो इस समय रिंग या कंपनी में काम नहीं करती हैं, लेकिन वो आज भी काफी पसंद की जाती है।

#1 ब्रॉक लैसनर

Brock 'The Beast' Lesnar

ब्रॉक लैसनर अपने मन का काम करते हैं, और उन्हें कंपनी का लाइफस्टाइल नहीं पसंद है। 2004 में वो कंपनी छोड़ना चाहते थे, और कंपनी उनकी इस बात को मान गई, लेकिन सिर्फ एक शर्त पर: वो 6 साल तक कहीं रैसलिंग नहीं करेंगे। उस समय ब्रॉक कंपनी छोड़ने को लेकर इतने ज़्यादा तैयार थे कि उन्होंने इस शर्त को मान लिया।

लैसनर NFL का हिस्सा बने, जहां उनका प्रदर्शन निराशाजनक था, और उसके बाद उन्होंने कंपनी पर केस कर दिया ताकि ये शर्त हटा दी जाए। इस बीच वो NJPW में रैसलिंग करने लगे जिसकी वजह से कंपनी ने उन पर एक केस कर दिया। 2006 में दोनों पक्षों ने अपने केस को खत्म कर दिया और उसकी वजह से ब्रॉक 2008 में ऑक्टागोन का हिस्सा बने, तो वहीं 2012 से वो WWE के साथ काम कर रहे हैं जहां वो इस समय WWE के यूनिवर्सल चैंपियन हैं।

Quick Links

Edited by PANKAJ
Be the first one to comment