5 रैसलर्स जिनके WWE के बाहर अलग-अलग बिज़नेस हैं

Enter caption

WWE या रैसलिंग एक ऐसा बिज़नेस है जिसमें आपको काफी शोहरत और पैसा मिलता है, लेकिन एक तरफ जहाँ बाकी बिज़नेस में आप इस बात को लेकर निश्चिंत हो सकते हैं कि आप सुरक्षित हैं, इस फील्ड में आप कभी भी चोटिल हो सकते हैं। ऐज, स्टोन कोल्ड स्टीव ऑस्टिन और पेज इसके बहुत बड़े उदहारण हैं, क्योंकि एक तरफ जहाँ रेटेड आर सुपरस्टार को अपनी वर्ल्ड हैवीवेट चैंपियनशिप चोट की वजह से छोड़नी पड़ी थी, तो वहीं स्टोन कोल्ड आज भी अपनी गर्दन में आई चोट की वजह से रिटायर्ड हैं। पेज एक ऐसी महिला रैसलर हैं, जिनमें बहुत हुनर है लेकिन वो भी अपनी चोट की वजह से इन-रिंग रैसलिंग से दूर हो गई हैं।

हमारे द्वारा दिए गए उदहारण इस बात को स्पष्ट करते हैं कि रिंग में आपका करियर कभी भी खत्म हो सकता है, इसलिए खुद को भविष्य में किसी भी तरह की आर्थिक परेशानी से बचाने के लिए कई रैसलर्स कंपनी के साथ काम करते समय ही अपना बिज़नेस भी शुरू कर देते हैं ताकि वो खुद के लिए आमदनी का एक ज़रिया बना लें और उन्हें भविष्य में कोई परेशानी ना हो।

हालांकि ये ज़रूरी नहीं कि हर रैसलर के द्वारा किया गया बिज़नेस कामयाब ही हुआ हो, लेकिन फिर भी एक प्रयास करना तो अच्छी बात है, और इस आर्टिकल में उन 5 रैसलर्स के बारे में आपको बताने वाले हैं, जिनके अपने बिज़नेस हैं:

#5 सैथ रॉलिंस

Enter caption

सैथ रॉलिंस WWE की शील्ड टीम का हिस्सा रहे हैं, और वो भूतपूर्व इंटरकॉन्टिनेंटल चैंपियन थे। सैथ ने उभरते हुए रैसलर्स को ट्रेनिंग देने के लिए ब्लैक एंड ब्रेव रैसलिंग की स्थापना 2014 में की थी, और वो अबतक कई रैसलर्स को ट्रेनिंग दे चुके हैं। इस दौरान उन्होंने अपना फोकस ना केवल अच्छी ट्रेनिंग बल्कि मौकों पर भी रखा है, और अगर आप उनके इस रैसलिंग स्कूल के बारे में जानना चाहें तो आप https://www.blackandbravewrestling.com/ पर जा सकते हैं।

इसके अलावा सैथ जल्द ही एक कॉफ़ी शॉप चेन की शुरुआत भी करने वाले हैं।

Get WWE News in Hindi Here

#4 निकी और ब्री बैला

Enter caption

निकी और ब्री बैला WWE में बैला ट्विन्स के नाम से जानी जाती हैं, और इनका इन-रिंग करियर काफी अच्छा रहा है। एवोल्यूशन में आखिरी बार नज़र आईं बैला ट्विन्स बर्डीबी नाम का एक अपैरल (कपड़े) ब्रैंड की मालकिन हैं, जो ब्री और डेनियल ब्रायन की बेटी बर्डी के नाम से इंस्पायर्ड है।

इस ब्रैंड के ज़रिए वो महिला सशक्तिकरण की बातें करती हैं, और उनके इस ब्रैंड को बच्चे और महिलाएं काफी पसंद करती हैं। इस ब्रैंड के प्रोडक्ट आपको ना सिर्फ इनकी ऑफिशियल वेबसाइट https://shop.birdiebee.com/ बल्कि WWE शॉप पर भी मिल सकते हैं। ये दोनों काफी अच्छी बिज़नसविमेन हैं, और इनका यूट्यूब चैनल भी फैंस के बीच काफी लोकप्रिय है।

इस समय इस बारे में भले ही किसी को जानकारी ना हो कि ये कब वापसी करेंगी, लेकिन इनके इस बिज़नेस के बारे में शायद ही कोई ऐसा WWE यूनिवर्स मेंबर होगा जो नहीं जानता होगा।

#3 डायमंड डैलस पेज

Enter caption

डायमंड डैलस पेज WCW के दिनों से ही रैसलिंग बिज़नेस में एक बड़ा नाम थे और फिर ये WWE के साथ जुड़े जहाँ इनका काम काफी पसंद किया गया। इस दौरान इनके मूव डायमंड कटर ने फैंस का काफी मनोरंजन किया और उन्होंने इसकी मदद से कंपनी में कई चैंपियनशिप जीतीं।

WWE से रिटायर होने के बाद इन्होंने DDPYoga की स्थापना की और उसकी मदद से काफी सारे रैसलर्स और आम लोगों को फायदा पहुंचाया। इनकी यूनिक योग स्टाइल्स ने कई रैसलर्स जैसे कि क्रिस जैरिको, एजे स्टाइल्स और स्टीव ऑस्टिन को फिट रखा है। इनके प्रोग्राम की चर्चा उस समय काफी ज़्यादा हुई, जब इन्होंने इसकी मदद से ज़ेक 'द स्नेक' रॉबर्ट्स को बचा लिया था जिसके लिए ज़ैक ने डायमंड की प्रशंसा और शुक्रिया अदा किया था।

वैसे तो इनके इस साल के रॉयल रंबल में आने की संभावनाएं नहीं हैं, लेकिन WWE में कभी भी कुछ भी हो सकता है।

#2 जिम रॉस

Enter caption

जिम रॉस ना केवल WWE बल्कि रैसलिंग जगत के सबसे पसंदीदा और प्रसिद्ध कमेंटेटर हैं। उन्होंने अपने काम से काफी नाम कमाया है और वो आज भी दूसरे प्रोमोशंस के साथ काम करते हैं।

जिम एक बारबेक्यू सॉस और उससे जुड़े प्रोडक्ट्स का बिज़नेस करते हैं, और उनके मुताबिक इस बिज़नस की शुरुआत उन्होंने पहली बार कंपनी छोड़ने के बाद की थी। उस समय वो कंपनी से बाहर थे और उन्हें ये लगा कि चूंकि वो ओक्लाहोमा से हैं जहाँ काफी बारबेक्यू किया जाता हैं तो क्यों ना किसी ऐसे बिज़नस की शुरुआत की जाए जो उन्हें पैसा भी दे और अगर भूख लगे तो भूख भी मिटाए। इस प्रयास में उनके द्वारा किया गया ये प्रयोग चिकन पसंद करने वाले फैंस के लिए काफी फायदेमंद रहा है।

वो अभी तो WWE से बाहर हैं, लेकिन रैसलमेनिया 33 में रोमन रेंस और अंडरटेकर के बीच हुए मैच को अनाउंस करने आए। जिम रॉस क्या इस साल भी किसी ख़ास मैच के लिए कमेंट्री करेंगे, ये देखना होगा।

#1 द अंडरटेकर

Enter caption

द अंडरटेकर ना केवल WWE बल्कि रैसलिंग के लैजेंड हैं और उन्होंने अपने करियर के दौरान काफी रैसलर्स के साथ मैच लड़े हैं। वो एक ऐसे रैसलर हैं जिनको बच्चा, बूढा और जवान सभी पसंद करते हैं और उनका काम भले ही बच्चों को डरा देता हो, वो बहुत ही ज़बरदस्त इंसान हैं।

WWE में अपना मुकाम बना चुके अंडरटेकर कंपनी के बाहर भी काफी अच्छा काम करते हैं, और उन्होंने लगातार कई बिज़नेस शुरू किए हैं। उनका आखिरी बिज़नेस वेंचर एक रियल एस्टेट कंपनी था, जिसमें वो और स्कॉट एवरहार्ट 'द कालाहार्ट' नाम की एक कंपनी का संचालन करते थे।

इस बिज़नेस की वजह से वो आनेवाले समय में अगर रैसलिंग से सन्यास ले भी लेते हैं तो भी उनके पास ना केवल पैसा कमाने का एक ज़रिया होगा बल्कि वो और भी कई बिज़नेस शुरू कर सकते हैं। वैसे उन्हें रिटायर होते हुए शायद ही कोई देखना चाहेगा।

Quick Links

App download animated image Get the free App now