5 WWE लेजेंड्स जो अपने रिटायरमेंट मैच से नाखुश थे

WWE लेजेंड्स
WWE लेजेंड्स

एक प्रोफेशनल रेसलर का सपना होता है कि वह WWE जैसी बड़ी रेसलिंग कंपनी का हिस्सा बने। एक बार WWE में शामिल होने के रेसलर का पहला लक्ष्य खुद की जगह बनाना और फिर कंपनी में लंबे समय तक बने रहना होता है।

ये भी पढ़ें: 3 WWE सुपरस्टार्स जिनकी जगह कंपनी में शायद कोई नहीं ले सकता है

WWE में ऐसे कई रेसलर हुए हैं जिन्होंने कंपनी में कई साल बिताए हैं और इस दौरान उन्होंने अपना काफी नाम कमाया। कुछ सुपरस्टार्स ने तो उम्र की गिनती को पीछे छोड़ते हुए 50 साल की उम्र में भी रेसलिंग की।

WWE हो या फिर कोई अन्य स्पोर्ट्स सभी में खिलाड़ियों को एक न एक दिन रिटायरमेंट लेना पड़ता है। अक्सर हम देखते हैं कि एक खिलाड़ी का रिटायरमेंट काफी यादगार बनाया जाता है क्योंकि उन्होंने अपना पूरा जीवन इस खेल को दिया।

WWE में भी काम कर रहे सुपरस्टार्स को भी उनके रिटायरमेंट पर शानदार विदाई दी जाती है। सुपरस्टार्स की ये विदाई एक आखिरी धमाकेदार मुकाबले से होती है। हालांकि कई बार चोट के चलते सुपरस्टार्स बिना मैच लड़े ही रिटायर हो जाते हैं।

इसके अलावा कई बार ऐसा होता है जब सुपरस्टार्स अपने रिटायरमेंट मैच से खुश नहीं होते हैं। इस ऑर्टिकल में हम उन 5 WWE लेजेंड्स के बारे में बात करेंगे जो अपने रिटायरमेंट मैच से खुश नहीं थे।

5. WWE लेजेंड ब्रेट हार्ट

ब्रेट हार्ट की गिनती WWE के सबसे शानदार सुपरस्टार के रूप में होती है लेकिन उनका करियर इतनी जल्दी खत्म हो जाएगा किसी ने सोचा भी नहीं था। "हिटमैन" ने साल 1999 में WCW वर्ल्ड हैवीवेट चैंपियनशिप जीती थी।

ये भी पढ़ें: WWE SummerSlam 2020- शो से पहले सभी मुकाबलों के नतीजों की भविष्यवाणी

19 दिसंबर 1999 को गोल्डबर्ग बनाम हार्ट के बीच मुकाबला हुआ जिसमें गोल्डबर्ग ने हार्ट के गले पर छड़ी से हमला किया जिसके कारण हार्ट को गंभीर चोट लगी। इस चोट के चलते साल 2000 में उन्हें रेसलिंग को अलविदा कहना पड़ा। रिटायरमेंट लेते समय हार्ट केवल 42 वर्ष के थे। हार्ट ने इस चोट के लिए गोल्डबर्ग को जिम्मेदार माना और उन्हें अनप्रोफेशनल रेसलर तक कह डाला।

4. गोल्डबर्ग

गोल्डबर्ग और लैसनर
गोल्डबर्ग और लैसनर

WWE में गोल्डबर्ग का पहला सफर काफी छोटा रहा। साल 2003-2004 के समय गोल्डबर्ग ने कंपनी के साथ एक साल की डील साइन की थी और उसके बाद वह कॉन्ट्रैक्ट आगे बढ़ाना नहीं चाहते थे। उसी समय ब्रॉक लैसनर भी NFL में जाने के लिए WWE छोड़ रहे थे। विंस मैकमैहन के लिए यह काफी दुविधाभरा समय था।

इसके बाद WWE ने रेसलमेनिया 20 में दोनों सुपरस्टार्स के बीच फाइनल मुकाबला बुक किया। गोल्डबर्ग ने एक इंटरव्यू में इस बात को स्वीकार किया की उस मुकाबले के दौरान वह खुश नहीं थे क्योंकि उस समय एरीना में मौजूद फैंस उन्हें बू कर रहे थे जबकि वह इस दौरान अपना 100 प्रतिशत दे रहे थे।

3. लीटा

लीटा
लीटा

लीटा एक ऐसी विमेंस रेसलर हैं जिन्होंने रेसलिंग की दुनिया में अहम भूमिका निभाई है। इन्होंने और ट्रिश स्ट्रेटस ने जिस तरह के मैच लड़े उसके कारण आज महिला रेसलिंग एक अलग स्तर पर है। लीटा ने कई तरह के सैगमेंट और कहानियों में अपना योगदान दिया जिसमें ऐज और मैट हार्डी के साथ इनकी कहानी काफी महत्वपूर्ण हैं।

सर्वाइवर सीरीज 2006 में वह अपने रिटायरमेंट मैच में मिकी जेम्स के खिलाफ हार गई थीं। इस मुकाबले में हार से लीटा नाखुश थी। एक इंटरव्यू के दौरान उन्होंने कहा था कि वह इस बात को लेकर शो के लेखक, प्रोड्यूर्स और विंस मैकमैहन के पास तक गई थी।

2. द अंडरटेकर

द अंडरटेकर
द अंडरटेकर

अंडरटेकर ने भले ही इस साल रिटायरमेंट ली हो लेकिन उनका रियल रिटायरमेंट रेसलमेनिया 33 में था जब उन्हें रोमन रेंस के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा था। इस दौरान टेकर ने रिंग में अपनी हैट और ग्लवज उतार कर रख दिए थे।

हालांकि एक साल बाद टेकर एक बार फिर रेसलमेनिया 34 में जॉन सीना के खिलाफ मैच में नज़र आए। द लास्ट राइड में अंडरटेकर ने यह खुलासा किया कि उन्हें रेसलमेनिया 33 में रिंग में नहीं होना चाहिए था और उन्हें रोमन रेंस के लिए काफी बुरा भी लगा है।

youtube-cover

1. ऐज

 ऐज और अल्बर्टो डेल रियो
ऐज और अल्बर्टो डेल रियो

साल 2020 में भले ही ऐज ने रिंग में वापसी कर ली है लेकिन रेसलमेनिया 27 में अल्बर्टो डेल रियो के खिलाफ उनका WWE में आखिरी मैच था। रेसलमेनिया 27 के बाद अप्रैल के महीने में उन्होंने स्पाइनल स्टेनोसिस के कारण WWE से रिटायरमेंट लेने का निर्णय किया।

ऐज ने कुछ समय बाद यह खुलासा किया कि असल में रेसलमेनिया 28 में एक रिटायरमेंट मैच में उन्हें अपने अच्छे दोस्त क्रिश्चियन से हारना था, लेकिन ऐसा नहीं हो पाया। फिलहाल ऐज एक बार फिर रिंग में वापसी कर चुके हैं और लगातार धमाकेदार मुकाबले दिए जा रहे हैं।