Create
Notifications

5 सुपरस्टार्स जो 2018 में पहली बार चैंपियन बने

Related image
Ishaan Sharma

साल 2018 कुछ ही हफ्तों में खत्म हो जाएगा। इस साल WWE के अंदर हमें काफी सारी चीज़ें देखने को मिली। उनमें से कुछ अच्छी थी जबकि कुछ काफी बेकार।

ये साल रोंडा राउजी, बैकी लिंच, डेनियल ब्रायन और सैथ रॉलिंस के लिए काफी अच्छा रहा है।

इस साल हमें कई शानदार पीपीवी भी देखने को मिले। इसके अलावा इस साल पहला विमेंस रॉयल रम्बल और पहला विमेंस पीपीवी भी दिखा। कुछ चीज़ें काफी अजीब भी थी जिन्होंने फैंस को गुस्सा दिलाया।

इस साल काफी सारे नए चैंपियंस भी दिखे और उनमें से कुछ ने तो पहली बार चैंपियनशिप अपने नाम की थी।

आईये जानें ऐसे ही 5 रैसलर्स के बारे में जिन्होंने इस साल अपनी पहली चैंपियनशिप जीती थी।

#5 सेड्रिक एलेक्जेंडर

He was the face of change for 205 Live.

जब इस साल एंजो अमोरे को कंपनी से निकाला गया था तब WWE का क्रूजरवेट डिविज़न खतरे में पड़ गया था। हालांकि अब ये शो पहले से काफी अच्छा बन चुका है। इस शो के अंदर काफी बड़े बदलाव भी देखने को मिले।

अब फैंस को इस शो के अंदर काफी शानदार मुकाबले देखने को मिलते हैं। इस साल हमें इस शो की अंदर नया जनरल मैनेजर भी देखने को मिला था। इसके अलावा इस साल हमें नया क्रूजरवेट चैंपियन भी दिखा।

रैसलमेनिया 35 में हमें क्रूजरवेट चैंपियनशिप के लिए मैच देखने को मिला था। ये मैच एलेक्जेंडर और मुस्तफा अली के बीच था।

यह मैच काफी अच्छा था और खुद जॉन सीना ने इस मैच की तारीफ़ की। इस शो के अंदर एलेक्जेंडर ने अली को हराकर ये टाइटल अपने नाम किया था।

ये इनके करियर के लिए काफी अच्छा था। WWE के अंदर ये इनकी पहली चैंपियनशिप है। कई रैसलर्स के खिलाफ इन्होंने अपनी चैंपियनशिप डिफेंड की है लेकिन सुपर शो-डाउन में वह अपनी चैंपियनशिप को बडी मर्फी के खिलाफ हार गए थे।

WWE की ब्रेकिंग न्यूज़ और ताज़ा ख़बरों को पढ़ें

#4 कार्मेला

She was out of place as the champion.

कार्मेला WWE की पहली मिस मनी इन द बैंक हैं। इस साल रैसलमेनिया में हमें शार्लेट बनाम असुका का ड्रीम मैच देखने को मिला था। ये मैच काफी अच्छा चला था लेकिन असुका चैंपियनशिप को जीतने में कामयाब नहीं हो पाईं।

इसके बाद हमें अगली स्मैकडाउन में कार्मेला अपने ब्रीफ़केस को शार्लेट के खिलाफ कैश इन करते हुए नजर आईं। उन्होंने शार्लेट को हराकर स्मैकडाउन विमेंस चैंपियनशिप अपने नाम की थीं। ये उनके करियर के लिए काफी अच्छा था लेकिन कंपनी ने इनकी बुकिंग अच्छी नहीं की और इस कारण फैंस कार्मेला को चैंपियन के तौर पर देखना नहीं चाहते थे।

उन्होंने असुका जैसी रैसलर को कई बार हराकर अपने टाइटल का बचाव भी किया। समरस्लैम में हमें शार्लेट फ्लेयर बनाम बैकी लिंच बनाम कार्मेला का मैच देखने को मिला था जहां पर कार्मेला अपनी चैंपियनशिप को हार गईं। उसके बाद कार्मेला के किरदार में थोड़े बदलाव भी किए गए।

#3 नाया जैक्स

2018 was an inconsistent year for her.

साल 2018 की शुरुआत में नाया जैक्स एक हील काम कर रही थीं। कई बार असुका को हराने में नाकामयाब होने के बाद इन्होंने अपना फेस टर्न किया था। इसके बाद हमें इनकी दुश्मनी एलेक्सा ब्लिस के साथ चलते हुए दिखी। इस दुश्मनी में नाया का मज़ाक उड़ाया जा रहा था। WWE ने एलेक्सा ब्लिस बनाम नाया जैक्स को रैसलमेनिया 34 के लिए बुक किया था और यहां पर एलेक्सा की रॉ विमेंस चैंपियनशिप दांव पर थी।

इस मैच में नाया जैक्स की जीत हुई और उन्होंने पहली बार रॉ विमेंस चैंपियनशिप अपने नाम की थीं।

कुछ समय तक फेस रैसलर का काम करने के बाद नाया को एक हील बना दिया गया। उन्होंने मनी इन द बैंक में रोंडा राउजी को चैलेंज भी किया था। इस मैच के दौरान एलेक्सा ब्लिस ने अपना मनी इन द बैंक कैश इन किया और एक बार फिर नाया को एक फेस बना दिया गया। इस मैच से ब्लिस चैंपियन बनकर ही वापस लौटी थीं।

#2 रोंडा राउजी

She has had a great first year with WWE

नाया जैक्स बनाम रोंडा राउजी के मैच भले ही रोंडा को डिसक्वालिफिकेशन के जरिये जीत मिली हो लेकिन टाइटल उनके हाथ नहीं लगा। रोंडा को कंपनी में आए ज्यादा समय नहीं हुआ था। इस साल के विमेंस रॉयल रम्बल मैच के बाद रोंडा राउजी ने WWE के अंदर कदम रखा था। इसके बाद हमें रैसलमेनिया में इनका एक शानदार मैच भी दिखा था। इस मुकाबले से ये साबित हो गया कि रोंडा राउजी WWE के अंदर चैंपियन बनने के लिए तैयार हैं।

इस साल के समरस्लैम में हमें एलेक्सा ब्लिस बनाम रोंडा राउजी का मैच रॉ विमेंस चैंपियनशिप के लिए देखने को मिला था। इस मैच में बड़ी ही आसानी से रोंडा राउजी की जीत हुई थी और उन्होंने पहली बार मेन रोस्टर में टाइटल जीता।

अबतक उन्हें कंपनी में किसी ने नहीं हराया है। अब हमें TLC के अंदर हमें नाया जैक्स बनाम रोंडा राउजी का मैच रॉ विमेंस चैंपियनशिप के लिए दिखेगा।

#1 ब्रॉन स्ट्रोमैन

He should get more in the next 12 months.

ब्रॉन स्ट्रोमैन के लिए साल 2017 काफी अजीब गया है। इस साल के रॉयल रम्बल में इन्होंने यूनिवर्सल चैंपियनशिप के लिए मैच लड़ा था जहां पर इनकी हार हुई। इसके बाद इन्होंने एलिमिनेशन चैम्बर में तबाही मचाई लेकिन रोमन ने इन्हें हरा दिया था।

इसके बाद वह एक फेस रैसलर बन गए। उन्होंने रैसलमेनिया 34 के अंदर रॉ टैग टीम टाइटल्स के लिए मैच भी लड़ा था।

इस मैच में उनके टैग टीम पार्टनर का पता किसी को नहीं था। सभी को लगा कि इस मैच में उनका साथ कोई बड़ा रैसलर देगा लेकिन WWE ने सभी को चौंका दिया जब स्ट्रोमैन ने एक 10 साल के बच्चे को अपना टैग टीम पार्टनर बनाकर मैच लड़ा।

इन्होंने इस मैच में शेमस और सिजारो को हराकर रॉ टैग टीम चैंपियनशिप अपने नाम की थी। इसके बाद इन्होंने अपने टाइटल को कंपनी को वापस सौंप दिया था क्योंकि स्ट्रोमैन के टैग टीम पार्टनर को स्कूल जाना था।

लेखक- दिवेश मेरानी; अनुवादक- ईशान शर्मा

Edited by मयंक मेहता

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...