Create
Notifications

5 सिग्नेचर मूव्स जिनका WWE में फिनिशर के तौर पर इस्तेमाल होना चाहिए 

WWE सुपरस्टार रे मिस्टीरियो और लैजेंड द अंडरटेकर
WWE सुपरस्टार रे मिस्टीरियो और लैजेंड द अंडरटेकर
reaction-emoji
Subham Pal

किसी भी WWE सुपरस्टार को अपने रेसलिंग करियर के शुरूआत में यह चुनना पड़ता है कि मैचों के दौरान वह किस तरह के मूव्स इस्तेमाल करेंगे। इसके बाद सुपरस्टार्स कड़ी मेहनत के जरिए इन मूव्स को परफेक्ट तरीके से देना सीख जाते हैं और इन्हीं मूव्स में उनके सिग्नेचर मूव और फिनिशिंग मूव भी मौजूद होता है। आपको बता दें, सुपरस्टार्स फिनिशिंग मूव देने से पहले सिग्नेचर मूव का इस्तेमाल करते हैं।

ये भी पढ़ें: 5 मौके जब रॉब वैन डैम ने WWE में बेहतरीन परफॉर्मेंस से दर्शकों का दिल जीत लिया था

कुछ सुपरस्टार्स ऐसे भी हैं जो सबमिशन फिनिशिंग मूव के साथ-साथ एक ऐसे फिनिशिंग मूव का भी इस्तेमाल करते हैं जो कि रिंग में किसी भी जगह से दिया जा सकता है। हैरान करने वाली बात यह है कि कुछ सुपरस्टार्स के सिग्नेचर मूव्स इतने बेहतरीन हैं कि उसे फिनिशिंग मूव्स के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है। इस आर्टिकल में हम ऐसे ही 5 सिग्नेचर मूव्स का इस्तेमाल करने वाले हैं जिन्हें फिनिशर की तरह इस्तेमाल किया जाना चाहिए।

5- WWE सुपरस्टार डॉल्फ जिगलर का सिग्नेचर मूव फेमेजर

डॉल्फ जिगलर फेमेजर मूव का करीब एक दशक से इस्तेमाल करते आए हैं और यह हैरानी की बात है कि यह मूव उतना प्रभाव छोड़ नहीं पाया है। इसके बजाए डॉल्फ जिगलर ने मैच खत्म करने के लिए जिग जैग फिनिशिंग मूव का इस्तेमाल किया है जिसमें जिगलर अपने प्रतिदंद्वी को पकड़कर उसके पीछे की ओर पटकते हैं।

ये भी पढ़ें: 3 कारण क्यों WrestleMania 37 में ऐज को नया WWE यूनिवर्सल चैंपियन बनना चाहिए और 2 कारण क्यों नहीं बनना चाहिए

इस मूव को अंजाम देने के लिए जिगलर के प्रतिदंद्वी का पीठ उनकी ओर होना जरूरी है। हालांकि, फेमेजर मूव के साथ यह दिक्कत नहीं है और अतीत में जिगलर ने फेमेजर मूव को कई अलग-अलग जगह से परफॉर्म किया था। यह चीज फेमेजर मूव को जिगजैग मूव से बेहतर बनाती है और यही कारण है कि फेमेजर का फिनिशर के तौर पर इस्तेमाल होना चाहिए।

WWE और रेसलिंग से जुड़ी तमाम बड़ी खबरों के साथ-साथ अपडेट्स, लाइव रिजल्ट्स को हमारे Facebook page पर पाएं।

4- वर्तमान WWE टैग टीम चैंपियन कोफी किंग्सटन का सिग्नेचर मूव SOS

youtube-cover

WWE सुपरस्टार कोफी किंग्सटन ने पिछले कुछ समय में ट्रबल ऑफ पैराडाइज मूव का अपने फिनिशर के तौर पर इस्तेमाल किया है। हालांकि, पहले वह SOS मूव का अपने फिनिशर के तौर पर इस्तेमाल किया करते हैं लेकिन वर्तमान समय में यह उनका सिग्नेचर मूव बन चुका है।

आपको बता दें, SOS देते वक्त कोफी अपने प्रतिदंद्वी के पैरों को झटका देते हुए पलटकर पिन करने के पोजिशन में ले आया करते थे। देखा जाए तो फिनिशर के हिसाब से SOS बेहतरीन मूव था लेकिन इसके बाद कोफी ने ट्रबल ऑफ पैराडाइज को अपना फिनिशर बना लिया।

3- पूर्व WWE चैंपियन सैथ रॉलिंस का सिग्नेचर मूव फिनिक्स स्पैलश

फिनिक्स स्प्लैश एक ऐसा सिग्नेचर मूव है जिसका रॉलिंस अकसर इस्तेमाल नहीं किया करते थे लेकिन यह काफी शानदार मूव था। आपको बता दें, सैथ बेबीफेस के रूप में इसका अकसर इस्तेमाल किया करते थे और यह मूव नेविल के रेड ऐरो और रिकोशे के 450 से काफी मेल खाता है।

हालांकि, पिछले कुछ सालों में रॉलिंस ने कर्ब स्टॉम्प का इस्तेमाल करते आ रहे हैं। सैथ फिनिक्स स्पैलश से ज्यादा कर्ब स्टॉम्प को इसलिए महत्व देते हैं क्योंकि कर्ब स्टॉम्प देते वक्त चोटिल होने का खतरा न के बराबर होता है जबकि फिनिक्स स्पैलश देते वक्त उन्हें टॉप रोप से अपने प्रतिदंद्वी पर कूदना होता है।

2- पूर्व WWE चैंपियन रे मिस्टीरियो का सिग्नेचर मूव 619

रे मिस्टीरियो को WWE में लैजेंड का दर्जा प्राप्त है और पिछले कुछ समय में उन्होंने अपने बेटे डॉमिनिक के साथ कम्पीट करना शुरू किया है। यही नहीं, डॉमिनिक भी अपने पिता रे मिस्टीरियो की तरह 619 मूव का इस्तेमाल करने लगे हैं।

हालांकि, इस मूव को अंजाम देते वक्त मिस्टीरियो अपने पैरों से अपने प्रतिदंद्वी के चेहरे पर वार करते हैं इसके बावजूद इसका फिनिशिर के तौर पर इस्तेमाल नहीं किया जाता। मिस्टीरियो का 619 को फिनिशर के तौर पर इस्तेमाल करना मुश्किल होगा लेकिन यह नामुमकिन नहीं है।

1- WWE स्टार सैमी जेन का सिग्नेचर ब्लू थंडर बॉम्ब

WWE स्टार सैमी जेन अपने करियर के दौरान हैलुवा किक का अपने फिनिशर के तौर पर इस्तेमाल करते हुए आए हैं। हालांकि, उनका सिग्नेचर मूव ब्लू थंडर बॉम्ब भी काफी शानदार है और इस सिग्नेचर मूव को आसानी से सैमी जेन का फिनिशिंग मूव बनाया जा सकता है।

हालांकि, सैमी कुछ दुर्लभ मौकों पर ब्लू थंडर बॉम्ब देकर मैच जीत चुके हैं लेकिन हैलुवा किक की तुलना में ब्लू थंडर बॉम्ब मूव को कमजोर समझा जाता है। जेन लंबे समय से हैलुवा किक का फिनिशर के तौर पर इस्तेमाल करते आए हैं और उन्हें इस चीज में बदलाव करते हुए ब्लू थंडर बॉम्ब मूव को अपना फिनिशर बना लेना चाहिए।

Edited by Subham Pal
reaction-emoji

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...