Create

5 WWE सुपरस्टार्स जिन्होंने SummerSlam में चौंकाने वाली वापसी करते हुए बवाल मचाया

WWE SummerSlam 2020 में वापसी करते हुए तब यूनिवर्सल चैंपियन रहे द फीन्ड पर अटैक करते हुए रोमन रेंस
WWE SummerSlam 2020 में वापसी करते हुए तब यूनिवर्सल चैंपियन रहे द फीन्ड पर अटैक करते हुए रोमन रेंस

WWE समरस्लैम (SummerSlam) अब महज कुछ ही दिन दूर है। ये वो शो है जिसमें कई रेसलर्स ने वापसी की है और फैंस को एंटरटेनमेंट प्रदान किया है। रेसलिंग जगत में चोट लगना एक आम बात है और अमूमन रेसलर्स उससे उबरने के बाद ही वापसी करते हैं। वैसे कोई सिर्फ एक आध साल में ही वापसी करे ऐसा जरूरी नहीं है।

अगर वापसी कर रहे रेसलर ने रिंग में कुछ सेकेंड का एक्शन भी कर दिया तो एंटरटेनमेंट का स्तर बढ़ जाता है। उससे तीन लोगों को काफी फायदा होता है, सबसे पहले WWE, उसके बाद रेसलर और अंत में एडवरटाइजर। WWE का हर शो स्पॉन्सर्ड होता है फिर चाहे वो वीकली शो हो या फिर कोई बड़ा इवेंट।

ऐसे में WWE अपने साथियों को एक यादगार अनुभव प्रदान करती है जिससे सबको काफी लाभ होता है। WWE में SummerSlam का इतिहास 4 दशकों का है और इस दौरान कई रेसलर्स ने वापसी की है जिसकी वजह से एक्शन काफी अच्छा हुआ है। आइए आपको ऐसे ही 5 रेसलर्स के बारे में बताते हैं जिससे आप भी उन पलों का आनंद ले सकें।

#5 WWE SummerSlam 2019 में ऐज की वापसी

youtube-cover

ऐज एक ऐसे रेसलर हैं जो रेसलिंग जगत को अपना सबकुछ देने का प्रयास करते हैं। 2011 में जब उन्हें गर्दन से जुड़ी एक चोट के कारण रिंग से दूरी बनानी पड़ी तो उन्होंने कई रेसलर्स को अपने ज्ञान के माध्यम से फायदा पहुंचाने का प्रयास किया। ऐसे में जब उनके देश और शहर में WWE SummerSlam का आयोजन कर रही हो तो उनका आना तो महत्वपूर्ण है।

2020 के WWE Royal Rumble से पहले ऐज ने अपनी फिटनेस और अपनी वापसी के कारण फैंस क रिस्पॉन्स को इस शो में चेक किया। इलायस रिंग में थे और वो WWE SummerSlam में कुछ मजाकिया पल बनाने का प्रयास कर रहे थे कि तभी एक जानी पहचानी धुन ने सबका ध्यान अपनी तरफ खींचा।

8 साल के बाद रेसलिंग रिंग में वापसी कर रहे ऐज ने इलायस को स्पीयर दे दिया। कमेंट्री बॉक्स से भी ये आवाज आई कि उन्हें इस तरह के रिस्पॉन्स और इस स्पीयर की वापसी की उम्मीद नहीं थी। इसमें दोराय नहीं कि ऐज एक बेहतरीन रेसलर हैं और इस साल वो सैथ रॉलिंस के साथ SummerSlam में लड़ते हुए नजर आएँगे। इस आर्टिकल के लिखे जाते समय उस मैच में कोई शर्त नहीं जोड़ी गई थी।

#4 WWE SummerSlam 2010 में द अंडरटेकर की वापसी

youtube-cover

द अंडरटेकर एक ऐसे रेसलर हैं जिनसे लड़ाई या जिन पर अटैक करने की हिमाकत कोई भी नहीं कर सकता है। उनके ऑनस्क्रीन भाई केन ने 28 मई वाले SmackDown में टेकर के मैच से पहले उन्हें बैकस्टेज अचेत पाया। इसके लिए उन्होंने कई रेसलर्स पर आरोप लगाए और उनपर अटैक भी किया।

इस दौरान केन Money In The Bank ब्रीफकेस को जीतने में कामयाब हुए और उन्होंने तब के वर्ल्ड हेवीवेट चैंपियन रे मिस्टीरियो पर कैश इन करके ये टाइटल अपने नाम कर लिया। इसके बाद रे और जैक स्वैगर के बीच एक मैच हुआ जिसमें जीतने वाले को केन से SummerSlam में टाइटल के लिए लड़ने का मौका मिलने वाला था।

रे ने इस मैच को जीता और SummerSlam में वो रेसलिंग में बिग रेड मॉन्स्टर के उपनाम से मशहूर चैंपियन के खिलाफ एक अच्छा प्रदर्शन कर रहे थे। मैच के अंतिम पलों में केन ने रे को एक ताबूत में ड़ालने का प्रयास किया लेकिन जैसे ही उसे खोला गया तो डेडमैन वापस आ चुके थे। उनके गुस्से और केन के डर से भरपूर चेहरे को देखने के बाद ये बात किसी की भी समझ में आ सकती थी कि टेकर पर किसने अटैक किया था।

#3 बिग ई ने WWE SummerSlam 2016 में की शानदार वापसी

WWE SummerSlam 2016 को अमूमन सैथ रॉलिंस और फिन बैलर के बीच यूनिवर्सल चैंपियनशिप के लिए हुए मैच के लिए जाना जाता है। ये शो का इकलौता बड़ा पल नहीं था क्योंकि बिग ई की वापसी उससे भी बड़ा पल था जिसके पीछे की कहानी बेहद दिलचस्प है और आपको काफी एंटरटेन करेगी।

2016 के 25 जुलाई वाले Raw में न्यू डे ने सबसे लंबे समय तक WWE टैग टीम चैंपियंस होने का खिताब अपने नाम किया। वो इस ऐतिहासिक पल का आनंद ले ही रहे थे कि तभी ल्यूक गैलोस और कार्ल एंडरसन ने रिंग में एंट्री की और चैंपियंस पर अटैक कर दिया। इसके अगले हफ्ते बिग ई और कोफी किंग्सटन अपने टैग टीम टाइटल्स को गैलोस और एंडरसन के खिलाफ डिफेंड कर रहे थे।

मैच के दौरान हार मिलने से नाराज ल्यूक और कार्ल ने पूरी विरोधी टीम पर अटैक किया लेकिन उनके अटैक के कारण बिग ई को काफी चोट लग गई। इसकी वजह से वो रिंग से दूर हो गए और उनकी गैरमौजूदगी में जॉन स्टीवर्ट ने टीम को SummerSlam में इंट्रोड्यूस किया। मैच में जब जॉन पर भी गैलोस और एंडरसन ने वही अटैक करने का प्रयास किया जो उन्होंने बिग ई पर किया था तो उसी समय बिग ई ने वापसी करते हुए मैच को DQ के जरिए खत्म कर दिया। इनकी वापसी पर फैंस का उत्साह देखते ही बनता था।

#2 WWE SummerSlam 2010 में वापसी करते हुए डेनियल ब्रायन

youtube-cover

डेनियल ब्रायन एक ऐसे रेसलर हैं जिन्होंने WWE के साथ कई बार काम किया है। वो 2002 से 2003 के बीच में WWE के अन्य शोज पर नजर आए थे जहाँ पर इन्होंने कुल दो मैच लड़े थे। मैच के कारण उन्हें फैंस जानने तो लगे थे लेकिन वो उसके बाद WWE से दूर हो गए और उन्होंने 2009 में डेवलपमेंटल में काम किया।

जॉन ने नेक्सस से आमने सामने बात करनी चाही लेकिन जब सीना ने ग्रुप को ज्वाइन करने के ऑफर को ठुकरा दिया तो उन्हें अटैक का सामना करना पड़ा। जॉन ने इसके बाद अपने ग्रुप को बनाया जिसे टीम WWE नाम दिया गया। इस ग्रुप में ब्रेट हार्ट, ऐज,जॉन मॉरिसन, आर ट्रुथ, क्रिस जैरिको, और जॉन सीना थे।

नेक्सस ने खली को एक्शन से दूर कर दिया और इस मौके का फायदा उठाकर द मिज़ ने इस टीम का हिस्सा बनने की इच्छा जताई लेकिन वो अपने फैसले को SummerSlam में बताने वाले थे। Money In The Bank विजेता मिज़ इससे पहले कि शो में इस बात का जवाब देते जॉन ने डेनियल ब्रायन का नाम घोषित किया और ये टीम बनकर तैयार हो गई। मिज़ और नेक्सस हैरान थे, पर इतनी अच्छी टीम ने सबको हैरानी के साथ साथ खुशियों से भरा पल भी प्रदान किया।

#1 WWE SummerSlam 2020 में रोमन रेंस ने वापसी की

youtube-cover

रोमन रेंस एक फाइटिंग चैंपियन हैं। अगर बात की जाए गुजरे हुए साल की तो इस साल के WrestleMania के दौरान काफी रेसलर्स रिंग से दूर थे। इसके पीछे वैश्विक महामारी एक बड़ा कारण थी। रोमन रेंस को पूर्व में ल्यूकीमिया हुआ था।

रोमन रेंस इस बीमारी के कारण WrestleMania में काम नहीं करना चाहते थे और कंपनी ने उनके इस फैसले और तबियत का सम्मान करते हुए उन्हें आराम दिया। इसके बाद रोमन रेंस एक चौंकाने वाले पल में SummerSlam में नजर आए और उन्होंने शो में नए यूनिवर्सल बने द फीन्ड और उनके प्रतिद्वंदी ब्रॉन स्ट्रोमैन पर अटैक कर दिया। ये एक अच्छा पल था जिसे आप ऊपर दिए गए वीडियो में देख सकते हैं।

Quick Links

Edited by मयंक मेहता
1 comment