Create
Notifications

5 सुपरस्टार्स जो 2019 में कर रहे हैं नई फिनिशिंग मूव्स का इस्तेमाल

केविन ओवेंस और लिव मोर्गन
केविन ओवेंस और लिव मोर्गन
Neeraj
visit

डब्लू डब्लू ई (WWE) को हमेशा देखने वाले लोग इस बात को जानते हैं कि सुपरस्टार्स को इन-रिंग क्षमता के साथ ही असल जिंदगी की चीजों का इस्तेमाल भी खुद को टॉप पर बनाए रखने के लिए करना होता है। पूरे रोस्टर से अलग दिखने काफी कुछ अलग करना पड़ता है।

उदाहरण के तौर पर द रॉक की बात करे तो उनके पास रेसलिंग की सारी स्किल्स थी, लेकिन लोगों ने उन्हें तब तक नहीं पसंद किया जब तक कि उन्होंने अपना खुद का एक यूनीक मूव नहीं बना लिया। एक नजर डालते हैं 2019 में 5 वर्तमान WWE सुपरस्टार्स द्वारा इस्तेमाल की जा रही नई फिनिशिंग मूव्स पर।

यह भी पढ़ें: 5 सुपरस्टार्स जो Wrestlemania 35 के बाद नजर नहीं आए

#5 केविन ओवेंस

youtube-cover

पहले क्या थी ओवेंस की फिनिशिंग मूव?

2014 में ही केविन ओवेंस ने धमाकेदार शुरुआत की थी जब उन्होंने सैमी जेन को पावरबॉम्ब लगाया था। इसके बाद से उन्होंने लगातार पावरबॉम्ब को ही अपनी फिनिशिंग मूव के रूप में इस्तेमाल किया है।

अब किस फिनिशिंग मूव का इस्तेमाल करेंगे ओवेंस?

2017 रॉयल रंबल पर रोमन रेंस के खिलाफ स्टोन कोल्ड स्टनर का इस्तेमाल करके ओवेंस ने सबको चौंका दिया था। 2019 में फिलहाल ओवेंस बेबीफेस हैं। घुटने की डबल सर्जरी से वापस आने के बाद इस मूव का इस्तेमाल लगातार करना शुरु कर दिया है।

WWE News in Hindi, RAW, SmackDown के सभी मैच के लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं

#4 बैकी लिंच

पहले क्या थी लिंच की फिनिशिंग मूव?

शार्लेट फ्लेयर और साशा बैंक्स को जुलाई 2015 में मेन रोस्टर पर बुलाए जाने के बाद से फिगर एट और बैंक स्टेटमेंट को अपने फिनिशिंग मूव के रूप में इस्तेमाल किया है तो बैकी लिंच के लिए डिस-आर्म-हर फिनिशिंग मूव का इस्तेमाल करना सही था। लिंच ने अपने इस सब्मिशन मूव से बहुत सारे सुपरस्टार्स को टैपआउट करने पर मजबूर किया है।

अब किस फिनिशिंग मूव का इस्तेमाल करेंगी बैकी लिंच?

भले ही लिंच अभी भी डिस-आर्म-हर को अपने मेन फिनिशर मूव के रूप में इस्तेमाल करती हैं, लेकिन अब उन्होंने रॉक बॉटम के मिक्स वर्जन का इस्तेमाल करना भी शुरु कर दिया है जिसे द मैन-हैंडल स्लैम के रूप में जाना जाता है। लिंच ने इस मूव को 2018 में एवोल्यूशन पर शार्लेट फ्लेयर के खिलाफ ईजाद किया था, लेकिन मई 2019 में पेटन रॉयस पर इसका इस्तेमाल करने के पहले तक यह फिनिशिंग मूव नहीं बना था।

#3 लिव मोर्गन

पहले क्या थी लिव मोर्गन की फिनिशिंग मूव?

WWE मेन रोस्टर पर द रायट स्क्वॉड की ज़्यादातर जीत रूबी रायट के फिनिशिंग मूव द रॉयट किक की वजह से आई है तो ग्रुप के साथ रहते हुए लिव मोर्गन ने मुश्किल से ही कोई मैच अपने फिनिशिंग मूव जर्सी कोडब्रेकर लगाकर जीता होगा। अप्रैल में हुए सुपरस्टार शेकअप के दौरान रॉयट और साराह लोगन से अलग होने के बाद से ही मोर्गन किसी स्टोरीलाइन का हिस्सा नहीं हैं।

अब किस फिनिशिंग मूव का इस्तेमाल करेंगी मोर्गन?

स्मैकडाउन लाइव के 11 जून वाले एपिसोड से पहले मोर्गन ने एक डार्क मैच में एंबर मून का सामना किया। भले ही मुकाबले में एंबर ने जीत हासिल की, लेकिन उनकी जीत से ज़्यादा मोर्गन के नए फिनिशिंग मूव के बारे में चर्चा हो रही थी। इस मूव में मोर्गन ने रोप पर चढ़कर अपनी विपक्षी को चेहरे के बल मैट पर पटका था।

#2 अपोलो क्रूज

youtube-cover

पहले क्या थी अपोलो क्रूज़ की फिनिशिंग मूव?

2015 में अपने NXT करियर के शुरुआती दिनों में अपोलो क्रूज ने स्टैंडिंग मूनस्लॉट के बाद गोरिल्ला प्रेस लगाकर अपने विपक्षियों को हराया था। हालांकि, जैसा कि WWE नेटवर्क शो ब्रेकिंग ग्राफंड ने खुलासा किया था कि ट्रिपल एच ने कहा था कि उन्हें नया फिनिशर मिल गया है तो वह स्पिन-आउट पावरबॉम्ब का इस्तेमाल करने लगे।

अब किस फिनिशिंग मूव का इस्तेमाल करेंगे क्रूज?

स्पिन-आउट पावरबॉम्ब के साथ लिमिटेड सफलता हासिल होने के बाद क्रूज ने जैक रायडर, मोजो रॉली और टायलर ब्रीज के खिलाफ सितंबर 2018 में मेन इवेंट पर नए फ्रॉग स्प्लैश फिनिशर का इस्तेमाल करना शुरु किया। मेन रोस्टर पर इस मूव को अपनी जगह बनाने में काफी समय लग गया और क्रूज ने अगले 6 महीने तक विपक्षियों को रोल-अप्स और स्टैंडिंग मूनस्लॉट के जरिए हराना जारी रखा। अप्रैल 2019 में उन्होंने जिंदर महल पर फ्रॉग स्प्लैश का इस्तेमाल किया।

#1 डैना ब्रूक

youtube-cover

पहले क्या थी फिनिशिंग मूव?

WWE के बहुत ज़्यादा डाई-हार्ड फैंस को भी डैना ब्रूक के फिनिशर के बारे में जानकारी नहीं होगी। 2015-19 के बीच में ब्रूक ने NXT से लेकर WWE तक समोअन ड्राइवर को अपनी फिनिशिंग मूव के रूप में इस्तेमाल किया था, लेकिन फैंस को यह देखने का मौका बेहद कम मिला क्योंकि उनके मैच काफी छोटे होते थे और उन्हें शायद ही जीत मिलती थी।

अब किस फिनिशिंग मूव का इस्तेमाल करेंगी?

द स्वान टॉम बॉम्ब को हमेशा जैफ हार्डी के साथ ही जोड़ा जाएगा, लेकिन ऐसा प्रतीत हो रहा है कि WWE लेजेंड ने ब्रूक को अपना एथलेटिक मूव इस्तेमाल करने की आज्ञा दे दी है।ब्रूक को पहली जीत जून 2019 के मेन इवेंट एपिसोड में साराह लोगन के खिलाफ मिली थी। अब ऐसा लग रहा है कि यही उनका फिनिशिंग मूव रहने वाला है।

Edited by Ankit
Article image

Go to article

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now