5 WWE सुपरस्टार्स जिन्होंने एक फैन के रूप में अपना डेब्यू किया था 

सैंटिनो मरैला
सैंटिनो मरैला

किसी सुपरस्टार का प्रो रेसलिंग फैंस के सामने परिचय कराना कोई आसान काम नहीं होता। एक रेसलर को दर्शकों के सामने लाने से पहले काफी प्लानिंग करनी पड़ती है। क्रिस जैरिको का डेब्यू डब्लू डब्लू ई (WWE) इतिहास के सबसे आइकॉनिक डेब्यू में से एक है। पूर्व WCW चैंपियन ने सबसे बड़े सुपरस्टार्स में से एक, द रॉक के सैगमेंट में दखल देते हुए डेब्यू किया था।

जैरिको WWE में आगे चलकर कई बार के वर्ल्ड चैंपियन बने और इस वक्त वह AEW चैंपियन हैं। ऐसा इसलिए हुआ क्योंकि उनका परिचय बेहतरीन ढंग से कराया गया था।

यह भी पढ़े: 5 उपलब्धियां जो कोफी किंग्सटन WWE में हासिल कर चुके हैं लेकिन ब्रॉक लैसनर नहीं

इसके अलावा अतीत में कई ऐसे सुपरस्टार हुए जिन्होंने एक फैन के रूप में डेब्यू किया था। डेब्यू करने का यह तरीका काफी अनोखा है और इस आर्टिकल में हम ऐसे ही सुपरस्टार्स के बारे में बात करने वाले हैं जिन्होंने फैन के रूप में WWE में डेब्यू किया।

#5 रोजा मेंडेस

रोजा मेंडेस
रोजा मेंडेस

साल 2008 में WWE कैमरों ने एरीना में बैठे एक ऐसी फीमेल फैन को दिखाया जो कि लगातार साइन बोर्ड्स के जरिए यह दावा कर रही थीं कि वह बेथ फ़ीनिक्स की सबसे बड़ी फैन हैं। फ़ीनिक्स उस वक़्त WWE का अहम हिस्सा हुआ करती थीं और साथ ही वह WWE विमेंस चैंपियन बनीं।

एरीना में बैठी उस फैन का नाम रोजा मेंडेस था और वह आने वाले हफ़्तों में भी फ़ीनिक्स को चीयर करती रही।

youtube-cover

जल्द ही, फ़ीनिक्स ने मेलिना का सामना किया जो कि WWE विमेंस चैंपियनशिप की चैलेंजर थीं। इसी समय उस फैन ने बैरिकेड क्रॉस करते हुए पूर्व M.N.M मेंबर पर हमला करने में मदद की। इस घटना के बाद रोजा को WWE इवेंट्स से बैन कर दिया गया। लेकिन, रोजा ने मेलिना के फोटोग्राफर के रूप में एक बार फिर एरीना के अंदर आने में सफल रहीं और इसी का फायदा उठाकर उन्होंने एक बार फिर मेलिना पर हमला कर दिया। रोजा ने 18 डीवाज टैग टीम मैच का हिस्सा बनते हुए WWE में अपना डेब्यू किया।

WWE News in Hindi, RAW, SmackDown के सभी मैच के लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं

#4 जैक गोवन

जैक गोवेन & ब्रॉक लैसनर
जैक गोवेन & ब्रॉक लैसनर

रेसलमेनिया 19 खत्म होने के बाद विंस मैकमैहन ने हल्क होगन को फायर कर दिया जिन्होंने इस शो में अपने बॉस का हराया था। जल्द ही उन्होंने मास्क पहने मिस्टर अमेरिका में रूप में वापसी की और रोडी पाइपर और शॉन ओ'हेयर के साथ फ्यूड करने लगे। पाइपर दर्शकों के सामने मिस्टर अमेरिका की असली पहचान सामने लाना चाहते थे।

youtube-cover

जल्द ही पाइपर और सीन ने उनपर हमला करके उनका मार-मार कर बुरा हाल कर दिया। वह अभी मिस्टर अमेरिका का मास्क उतारने ही वाले थे कि तभी एक फैन उन्हें बचाने के लिए रिंग में आ गया। पाइपर और शॉन ने उस फैन पर भी हमला कर दिया और इस प्रकार जैक गोवेन ने WWE में डेब्यू किया।

#3 अर्थक्वेक

youtube-cover

अपने एरा के सबसे खतरनाक सुपरस्टार्स में से एक अर्थक्वेक ने नवंबर 1989 में एक फैन के रूप में डेब्यू किया था। द अल्टीमेट वॉरियर और डिनो ब्रावो के बीच होने जा रहे स्ट्रेंथ कॉन्टेस्ट के दौरान डिनो के मैनेजर ने दर्शकों के बीच से एक फैन को रिंग में लाने का फैसला किया जो कि पुश-अप्स करने वाले सुपरस्टार के पीठ पर बैठेगा।

ब्रावो सफलतापूर्वक पुश-अप्स करने में कामयाब रहे लेकिन जैसे ही वॉरियर ने पुश-अप्स करना शुरू किया तो उस फैन ने उनपर हमला कर दिया। वह फैन, वॉरियर को हराने के लिए हार्ट के चाल का हिस्सा था और इस प्रकार अर्थक्वेक ने WWE में डेब्यू किया।

#2 बेथ फ़ीनिक्स

youtube-cover

रोजा मेंडेस की ही तरह बेथ फ़ीनिक्स ने भी एक फैन के रूप में WWE में डेब्यू किया था। रॉ के एक एपिसोड के दौरान मारिया पर जीत दर्ज करने के बाद मिकी ने चोटिल ट्रिश स्ट्रेटस पर हमला कर दिया।

अचानक ही एक महिला ने बैरिकेड क्रॉस कर मिकी को ट्रिश पर हमला करने से रोकने का प्रयास किया। बाद में यह खुलासा हुआ कि वो जेम्स की पुरानी दोस्त थीं और पूर्व चैंपियन ने उनकी जिंदगी बर्बाद कर दी थी। इसके बाद एक हमला और हुआ और बेथ ने WWE में अपना अधिकारिक डेब्यू किया।

#1 सैंटिनो मरैला

youtube-cover

रेसलमेनिया 23 में बॉबी लैश्ले द्वारा उमागा के हारने के बाद विंस मैकमैहन ने उनका करियर बर्बाद करने का सोचा। अगले कुछ हफ़्तों में विंस और शेन ने लैश्ले को नीचा दिखाने के लिए काफी प्रयास किया। इसी के परिणामस्वरूप विंस मैकमैहन ECW चैंपियन भी बने।

रॉ के एक एपिसोड के दौरान विंस मैकमैहन ने इंटरकॉन्टिनेंटल चैंपियन उमागा का सामना करने के लिए क्राउड को ओपन चैलेंज दे दिया। जिसके बाद मैकमैहन ने क्राउड से सैंटिनो मरैला को चुना और इस प्रकार इस मैच की शुरुआत हुई।

उमागा से बुरी तरह पिटने के बावजूद सैंटिनो, लैश्ले की मदद से किसी तरह उन्हें हराने में सफल रहे और इस प्रकार उनका डेब्यू हुआ।

Quick Links

Edited by Ishaan Sharma
App download animated image Get the free App now