Create

5 WWE सुपरस्टार्स जो रिंग में बहुत गलतियां करते हैं

Enter caption

रैसलिंग बिजनेस को किसी भी रूप में आसान नहीं कहा जा सकता। जिस तरह डांस, एक्टिंग को परफेक्ट करने के लिए पहले से रिहर्सल की जाती है, उसी तरह रैसलिंग बिजनेस में भी परफेक्शन ना हो तो यह जोखिम बन जाती है। रैसलरों को विरोधियों के खिलाफ मूव इस्तेमाल करने पड़ते हैं, जिसमें कूदना, गिरना जैसी चीजें शामिल हैं। मूव को सही से नहीं करने की स्थिति में किसी को भी गंभीर चोट लग सकती है।

WWE में बहुत सारे रैसलर हैं जो रिंग में मैच के वक्त खूब गलतियां करते हैं। आप कहेंगे कि गलती सबसे हो जाती है मगर इन रैसलरों से गलती बार-बार होती रहती है। बार-बार गलती होने का मतलब है कि इन लोगों में अपने काम को सुधारने का जज्बा नहीं है।

एक नजर उन रैसलरों पर जो रिंग में सबसे ज्यादा गलती करते हैं

ब्री बैला

Enter caption

ब्री बैला और निकी बैला ने मिलकर WWE महिला रैसलिंग को आगे बढ़ाने में अहम भूमिका निभाई। रैसलमेनिया 32 के बाद ब्री बैला ने रैसलिंग से अनिश्चितकाल के लिए रिटायरमेंट ले ली थी। डेनियल ब्रायन की वाइफ ब्री बैला ने 3 साल तक WWE से दूर रहने के बाद 2018 में वापसी की। वापसी के बाद ब्री बैला ने अनेकों मैचों में हिस्सा लिया। ब्री बैला ने जितने मैचों में हिस्सा लिया, वहां गलतियां जरूर की। रैसलर की रिंग में की गई गलती विरोधी रैसलर की जान के लिए जोखिम भरा काम कर सकती है।

ब्री बैला ने वापसी के बाद एक नहीं बल्कि दो रैसलरों के लिए मुसीबत बढ़ा दी। ब्री बैला की किक लगने की वजह से लिव मॉर्गन को कंकशन का सामना करना पड़ा। नौबत यह आई गई थी कि बैला ने ट्विटर के जरिये अपनी सफाई भी दी। ब्री बैला की किक लगने की वजह से जैलिना वेगा को भी गंभीर चोट आई थी। कुछ समय रिंग में बिताने के बाद ब्री एक बार फिर से रिंग से दूर हो गई है। ब्री बैला रैसलिंग करियर को लंबा करना चाहती है तो उन्हें सेफ रैसलिंग सीखनी होगी।

टाइटस ओ नील

Enter caption

41 साल के टाइटस ओ नील रॉ रोस्टर का हिस्सा हैं। WWE में सबसे बेकार माइक पर काम करने वाली की सूची बनाई जाए तब उसमें टाइटस ओ नील का नाम अश्वय आएगा। टाइटस रैसलिंग और माइक पर किए गए काम की वजह से चर्चित होने की बजाय रिंग के नीचे गिरने की वजह से रातों-रात रैसलिंग कम्यूनिटी की नजरों में आ गए।

ग्रेटेस्ट रॉयल रंबल मैच में टाइटस रिंग में आने के लिए भागते हुए आ रहे थे कि उनका पैर अटक गया और वो सीधा रिंग के नीचे जा घुसे। सऊदी अरब में हुए ग्रेटेस्ट रॉयल रंबल का यह सबसे यादगार लम्हा लग गया। विंस मैकमैहन से लेकर WWE के अधिकारी इस घटना को देखकर अपनी हंसी नहीं रोक पाए।

इसके अलावा मैचों में भी टाइटस ओ नील गलती करते हैं। टाइटस रिंग में बहुत ही बेकार प्रोमो करने के लिए भी जाने जाते हैं। देखिए इस वीडियो में एक छोटे से प्रोमो में कितनी बार टाइटस की जुबान लड़खड़ाई।

youtube-cover

नाया जैक्स

Enter caption

नाया जैक्स पर WWE महिला रैसलरों को चोटिल करने का आरोप पहले भी लगता रहा है। मगर सर्वाइवर सीरीज़ से पहले नाया जैक्स ने बैकी लिंच के मुंह पर मुक्का मारा। इस वजह से बैकी लिंच को गंभीर चोट लगी और वह सर्वाइवर सीरीज से बाहर हो गई। सर्वाइवर सीरीज़ में बैकी लिंच और रोंडा राउज़ी के बीच मैच होना तय था। बैकी की चोट के कारण यह मैच नहीं हो पाया।

रैसलिंग कम्यूनिटी बैकी लिंच के सर्वाइवर सीरीज़ से बाहर होने की वजह से भड़क गई। सोशल मीडिया पर फैंस ने नाया जैक्स को भला-बुरा कहा। नाया ने सिर्फ बैकी को ही चोटिल नहीं किया है बल्कि उन्होंने जेलिना वेगा, बेली और एलेक्सा ब्लिस जैसी सुपरस्टारों को हानि पहुंचाई है। फैंस द्वारा की गई आलोचना के बाद भी WWE ने नाया जैक्स को सजा नहीं दी उल्टा WWE उनके पंच को स्टोरी में इस्तेमाल कर रही है।

सिन कारा

Enter caption

मैक्सिको के WWE रैसलर सिन कारा रिंग में खूब गलतियां करते हैं। रिंग में एंट्री से लेकर मैच लड़ने तक सिन कारा गलती करने में कोई कसर नहीं छोड़ते। उन्हें रैसलिंग करते हुए 2 दशक हो गए हैं, मगर वह रिंग में आज भी गलत कर देते हैं। सिन कारा गलतियों की वजह से खुद की जान जोखिम मे डालने के साथ साथ विरोधी रैसलरों के लिए भी खतरा बन जाते हैं। WWE में उनकी गलतियां फैंस के बीच हंसी का केंद्र बन जाती है। आप इस वीडियो के जरिए सिन कारा द्वारा की जाने वाली गलतियों की छोटी सी झलक देख सकते हैं।

youtube-cover

41 वर्ष के सिन कारा सालों से रैसलिंग बिजनेस में हैं। वह WWE के बाहर अनेकों रैसलिंग कंपनियों का हिस्सा बनकर वहां काम कर चुके है। सिन कारा ने 2011 में WWE डेब्यू किया था। वह कलिस्टो के साथ मिलकर लूचा ड्रैगंस टीम के सदस्य रहे। कुछ समय बाद इस टीम को अलग कर दिया।

रोंडा राउजी

Enter caption

‘द बेडेस्ट विमेन ऑन द प्लेनेट’ रोंडा राउजी एक साल से भी कम समय में रैसलिंग फैंस की चहेती सुपरस्टार बन गई है। शुरुआत से लेकर अब तक फैंस उनके आने पर ताली बजाते हैं और जमकर हूटिंग भी करते हैं। रोंडा राउजी का WWE में आने से पहले प्रो रैसलिंग से दूर-दूर तक कोई नाता नहीं रहा मगर रोंडा रैसलिंग की बड़ी फैन रही हैं और उनके फेवरेट रैसलर रोडी पाइपर थे।

8-10 महीनों के समय में रोंडा राउजी के काम में अच्छा सुधार हुआ है मगर वह रिंग में खूब गलतियां करती है। अनेकों बार रोंडा राउजी अपने मूव को सही से नहीं कर पाती। इसके अलावा जब वह कई मूव को यूज करती है तब नकली सा लगता है। विरोधी रैसलरों के मूव पर किस तरह से रिएक्ट करना है इस चीज को करने में भी रोंडा राउजी कहीं पीछे नजर आती है। रोंडा के पास सीखने के लिए काफी समय है उन्हें जल्द ही अपनी गलतियों में सुधार करना होगा

Quick Links

Edited by विजय शर्मा
Be the first one to comment