Create
Notifications

5 सुपरस्टार जिन्हें अजीब वजहों से WWE से बाहर निकाला गया

Enter caption
Neeraj sharma
visit

WWE ऐसे ही दुनिया की सबसे बड़ी रैसलिंग कंपनी नहीं बनी है। WWE एक कंपनी नहीं बल्कि अपने आप में एक ब्रांड है। इसे दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी बनाने के लिए विंस मैकमैहन ने बहुत से त्याग किये हैं। दुनिया में करोड़ों रैसलिंग फैन हैं। सभी तो नहीं, लेकिन बहुत से लोग जो WWE को करीब से फॉलो करते हैं, उन्होंने कभी न कभी तो सपना देखा ही होगा कि उन्हें कभी विंस मैकमैहन के साथ काम करने का मौका मिले।

कुछ रिपोर्ट्स के मुताबिक, WWE के लिए काम करने वाले लोगों की संख्या जल्द ही हजार को पार कर जाएगी। एक तरफ जहाँ लोग इस रैसलिंग कंपनी में काम करने के सपने देखते हैं। वहीं दूसरी तरफ कुछ ऐसे भी रैसलर रहे हैं, जिन्हें या तो बिना किसी वजह के WWE से बाहर निकाल दिया गया या फिर कुछ अजीब से कारणों से काफी संख्या में लोगों को नौकरी गंवानी पड़ी है।

आइये डालते हैं एक नजर ऐसे ही कुछ रैसलरों पर, जिन्हें अजीबोगरीब कारणों से WWE से बाहर निकाल दिया गया।

मैनू को बताया गया बदसूरत(अनफिट)

manu released from wwe

मैनू, दिग्गज WWF रैसलर अफा के बेटे हैं। मैनू का WWE करियर कुछ अलग ही अंदाज में ख़त्म हो गया, जब उनके साथी रैसलरों ने ही उन्हें अनफिट बताकर कंपनी से बाहर जाने को मजबूर कर दिया। मैनू का मेन रोस्टर डेब्यू 'द लैगेसी' (रैंडी ऑर्टन, कोडी रोड्स और टेड डे बियासी की टैग टीम) का सदस्य बनाकर कराया गया।

ऐसा माना जाता है कि मैनू को इसलिए WWE से बाहर का रास्ता दिखाया गया क्योंकि रैंडी ऑर्टन ने बड़े अधिकारियों से आग्रह किया था। कुछ यह भी मानते हैं कि रैंडी ऑर्टन ने इस कारण मैनू को कंपनी से निकलवा दिया क्योंकि वो बहुत बदसूरत थे। हालांकि असल में मैनू बदसूरत तो बिल्कुल नहीं हैं। रैंडी ऑर्टन की मांग के कुछ दिन बाद ही इस रैसलर को WWE से बाहर कर दिया गया।

WWE News in Hindi, RAW, SmackDown के सभी मैच के लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं

नशा करना पड़ा भारी- सेरेना डीब

serena deeb released from wwe after being straightedge

WWE के इतिहास में बहुत ही कम ऐसे रैसलर रहे हैं, जो किसी तरह का नशा करने से हमेशा बचते आये हैं। इस तरह के लाइफस्टाइल को स्ट्रेटऐज कहा जाता है। WWE में सीएम पंक ये काम करते थे। पूर्व WWE वर्ल्ड चैंपियन सीएम पंक भी नशीले पदार्थों से दूर ही रहने में विश्वास रखते आए हैं। सीएम पंक ने 2010 में ऐसे ही साथी रैसलरों को साथ में लेकर स्ट्रेटऐज सोसाइटी बनाई थी, जो नशा नहीं करते, मगर इसके कुछ समय बाद ही सेरेना डीब को WWE से रिलीज़ कर दिया गया।

सेरेना को WWE से बाहर किये जाने का कारण यह बताया जाता है कि वैसे तो सेरेना इस ग्रुप का हिस्सा थीं, जो नशा नहीं करते, मगर उन्हें WWE एरीना के बाहर कई बार नशे का सेवन करते हुए देखा गया था। इस महिला रैसलर ने अपने ऊपर लगे इन आरोपों को सिरे से ख़ारिज कर दिया था। अब सेरेना WWE परफॉर्मेंस सेंटर में ट्रेनर हैं।

अवैध तरीके से WWE मर्चेंडाइज़ बेचान पड़ा भारी- अर्ल हैब्नर

earl hebner selling WWE merchandise

अर्ल हैब्नर एक रैसलर नहीं हैं। सालों तक WWE के लिए एक रैफ़री के रूप में कार्यरत रहे अर्ल हैब्नर को आज भी WWE की महान हस्तियों में शामिल किया जाता है। जितने सालों तक वो WWE से जुड़े रहे, उन्हें हमेशा विवादों ने घेरे रखा।

उनका रैफ़री करियर भी एक विवाद के चलते ही ख़त्म हुआ। जब उन्हें WWE का सामान बाहर बेचते पकड़ा गया। वाकया था साल 2005 का, जब उन्हें सामान अवैध रूप से बाहर बेचने के कारण WWE से बाहर का रास्ता दिखा दिया गया।

इस बाबत सवालों से वो हमेशा से बचते ही आये हैं। WWE से रिलीज़ किये जाने के बाद TNA ने उनका हाथ थामा। अर्ल हैब्नर को महान रैफ़री के रूप में जाना जाता रहा है और 2017 में TNA का साथ छोड़ने के बाद वो एक इंडिपेंडेंट रैफ़री के रूप में काम कर रहे हैं।

अंडरटेकर के सामने छोटे पड़े हेड वैन्सन

hade vansen release from wwe after being too short in front of undertaker

हालाँकि हेड वैन्सन वैसे तो एक रैसलर रहे हैं, लेकिन WWE रिंग में वो अपनी जिंदगी में एक ही बार नजर आये हैं। उन्होंने एक बार टीवी पर आकर प्रोमो किया, जिसे सुनकर लग रहा था कि वो अंडरटेकर को चुनौती दे रहे हैं।

लेकिन रहस्यमयी ढंग से उन्हें कुछ दिन बाद ही कंपनी से निकाल दिया गया। कुछ वर्षों के पश्चात हेड वैन्सन ने एक इंटरव्यू में ख़ुलासा किया,''जब मैंने अंडरटेकर से लड़ने की इच्छा जाहिर की तो विंस मैकमैहन ने मुझसे कहा कि तुम बहुत छोटे हो, अंडरटेकर के खिलाफ रिंग में लड़ने के लिए।''

ब्रॉक लैसनर के साथ फाइट- कर्ट हैनिग

curt hennig

इस बात में कोई संदेह नहीं है कि कर्ट हैनिग एक दिग्गज रैसलर रहे हैं। स्क्रीन पर उन्हें मिस्टर परफेक्ट भी कहा जाता रहा है। लेकिन उनकी छवि पर दाग तब लगा गया, जब एक टूर के दौरान उन्हें प्लेन में ब्रॉक लैसनर से बहस करते पकड़ा गया। ब्रॉक लैसनर, जिन्होंने इस वाकये के घटित होने से कुछ वर्ष पहले ही WWE के साथ डील साइन की थी।

इस घटना के चलते मिस्टर परफेक्ट को WWE से निकाल दिया गया। दुखद बात यह रही कि इसके एक वर्ष बाद ही इस रैसलर मृत्यु हो गई। उनकी मृत्यु के पांच वर्ष बाद 2007 में कर्ट हैनिग को WWE हॉल ऑफ़ फेम में जगह दी गई।

Edited by विजय शर्मा
Article image

Go to article

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now