5 WWE सुपरस्टार्स जिन्हें Elimination Chamber का सबसे ज़्यादा अनुभव है

Enter caption

एलिमिनेशन चैम्बर पिछले 11 सालों से रोड टू रैसलमेनिया की शुरुआत करता आया है। 2008 से शुरू हुआ ये सिलसिला 2016 को छोड़कर हर साल हुआ है। अब तक इस चैम्बर में 22 मैचेज़ हो चुके हैं और उसकी शुरुआत 2002 में ट्रिपल एच ने की थी। पहला मैच सर्वाइवर सीरीज पर हुआ था, और 2010 में तो इस चैम्बर को अपना एक शो मिल गया।

ये आर्टिकल उन रैसलर्स की बात करेगा, जिन्हें इस चैम्बर में सबसे ज़्यादा अनुभव प्राप्त है या जिन्होंने सबसे ज़्यादा बार अपीयरेंस की है

#5 केन (5 अपीयरेंस, 0 जीत)

जब आपका करियर इतना बड़ा है तो रिकॉर्ड्स बनने लाज़मी हैं। ये सर्वाइवर सीरीज 2002 के पहले एलिमिनेशन मैच का हिस्सा थे, जहां ये पांचवें नम्बर पर आए थे और तीसरे नम्बर पर एलिमिनेट हुए थे जब जैरिको ने इन्हें लायनसॉल्ट दिया था।

2013 में इनका आखिरी चैम्बर अपीयरेंस था जहां विजेता रैसलमेनिया 29 पर WWE चैंपियनशिप के लिए लड़ा था। इस मैच को जैक स्वैगर ने जीता था।

Get WWE News in Hindi here

#4 रैंडी ऑर्टन (6 अपीयरेंस, 1 जीत)

अब अगले तीनों रैसलर्स ने 6 अपीयरेंस ही की हैं इसलिए उनके जीत के आधार पर हम बात करेंगे। समरस्लैम 2003 पर इस चैम्बर के दूसरे प्रदर्शन में रैंडी ने अपनी उपस्थिति दर्ज कराई, हालांकि वो इस मैच को जीत नहीं सके थे।

उनकी इकलौती जीत उनके आखिरी एलिमिनेशन चैम्बर मैच में आई थी जब उन्होंने अपने टाइटल को डैनियल ब्रायन, जॉन सीना, सिज़ेरो, क्रिश्चियन और शेमस सरीखे रैसलर्स के विरुद्ध सफलतापूर्वक रिटेन किया था।

अब चूंकि WWE रैसलमेनिया के बाद डुअल ब्रैंडेड शोज की तरफ रुख करेगा तो हो सकता है 5 साल बाद 2019 में हम इन्हें दोबारा चैम्बर में देखें।

#3 जॉन सीना (7 अपीयरेंस, 3 जीत)

2006 के न्यू इयर्स रेवोल्यूशन में इन्होंने पहली बार एलिमिनेशन चैम्बर में भाग लिया था। इस मैच में इन्होंने कार्लितो, क्रिस मास्टर्स, शॉन माइकल्स, केन और कर्ट एंगल के साथ लड़ाई की थी।

इसके बाद विंस ने आकर बताया कि 8 महीने पहले रैसलमेनिया पर जीता गया मनी इन द बैंक कॉन्ट्रैक्ट से ऐज कैश इन करने वाले हैं। सीना ने 3 बार चैम्बर मैच जीता है, जिसमें हालिया 2011 का है। उसके साथ ही इन्होंने पिछले 3 मैच हारे भी हैं।

#2 ट्रिपल एच (6 अपीयरेंस, 4 जीत)

ट्रिपल एच ने जीतने के मामले में भी एक रिकॉर्ड बनाया है। वो 2002 समरस्लैम के पहले एलिमिनेशन मैच का हिस्सा थे और उसमें शॉन माइकल्स के हाथों हार गए थे। उन्होंने इसके बाद के अगले दो मैचेज़ जीते थे।

इनकी अगली 2 जीत 2008 और 2009 के नो वे आउट पे-पर-व्यू पर थीं। ये 2010 में आखिरी बार एलिमिनेशन चैम्बर में कम्पीट किए थे। ये अब एक पार्ट टाइम रैसलर हैं।

#1 क्रिस जैरिको (8 अपीयरेंस, 1 जीत)

क्रिस के नाम एलिमिनेशन चैम्बर पर कई रिकॉर्ड्स हैं, जैसे कि 10 एलिमिनेशन्स, और इनके पीछे हैं ट्रिपल एच, जिनके नाम 7 एलिमिनेशन्स हैं। इनकी आखिरी और इकलौती जीत 2010 में तब आई थी जब इन्होंने आर-ट्रुथ, सीएम पंक, रे मिस्टीरियो, जॉन मॉरिसन और अंडरटेकर को हराकर वर्ल्ड हैवीवेट चैंपियनशिप जीती थी।

जैरिको शुरुआती 3 चैम्बर मैचेज़ का हिस्सा थे और उनका आखिरी मैच 2013 में था जहां जैक स्वैगर ने जीत दर्ज की थी।

लेखक: जेरेमी बैनेट, अनुवादक: अमित शुक्ला