Create
Notifications

5 WWE Superstars जो एक से ज्यादा बार यूनिवर्सल चैंपियन बने हैं

WWE में कई सुपरस्टार्स एक से ज्यादा बार यूनिवर्सल चैंपियन बने हैं
WWE में कई सुपरस्टार्स एक से ज्यादा बार यूनिवर्सल चैंपियन बने हैं
Neeraj
visit

WWE ने 2016 में रॉ (RAW) और स्मैकडाउन (Smackdown) के अलग होने पर यूनिवर्सल चैंपियनशिप को शुरु किया था क्योंकि ब्लू ब्रांड ने WWE चैंपियनशिप का अधिकार हासिल किया था। उस समय के जनरल मैनेजर मिक फोली (Mick Foley) और कमिश्नर स्टेफनी मैकमैहन (Stephanie McMahon) ने समरस्लैम (SummerSlam) से पहले यूनिवर्सल चैंपियनशिप को सामने लाया था।

इसके बाद टाइटल 14 बार अलग-अलग हाथों में जा चुका है। प्रमोशन में केवल आठ ही ऐसे सुपरस्टार हैं जिन्होंने इस टाइटल को हासिल किया है। इन आठ में से पांच ऐसे रहे हैं जिन्होंने केवल इस टाइटल को जीता नहीं है बल्कि एक से अधिक बार जीता है। एक नजर डालते हैं उन पांच सुपरस्टार्स पर जिन्होंने एक से अधिक बार यूनिवर्सल चैंपियनशिप जीता है।

#5 वर्तमान WWE यूनिवर्सल चैंपियन रोमन रेंस

Roman Reigns defeats ‘The Fiend’ Bray Wyatt, Braun Strowman to become Universal Champion #WWE #WWEPayback republicworld.com/sports-news/ww…

रोमन रेंस सबसे लेटेस्ट यूनिवर्सल चैंपियन विजेता हैं। इसके अलावा वह उन सुपरस्टार्स में से भी एक हैं जिसने दोनों ब्रांड पर इस टाइटल को अपने नाम किया है। पहली बार रोमन रेंस ने 2018 में SummerSlam में ब्रॉक लैसनर के खिलाफ लड़ते हुए टाइटल पर कब्जा जमाया था।

ब्रॉन स्ट्रोमैन उस समय के मिस्टर मनी इन द बैंक थे और वह इस मैच की समाप्ति का बेसब्री से इंतजार कर रहे थे। स्ट्रोमैन इस मैच को जीतने वाले रेसलर के साथ अपना कॉन्ट्रैक्ट कैश इन कराने की फिराक में थे। उनको रिंग के किनारे देखकर लैसनर का ध्यान लगातार भंग हो रहा था और रोमन को इसका फायदा मिल रहा था।

लगभग दो साल बाद रोमन ने द फीन्ड और ब्रॉन स्ट्रोमैन का सामना किया और उस समय टाइटल फीन्ड के पास था। Payback 2020 में रोमन रेंस ने फीन्ड और स्ट्रोमैन को हराते हुए दूसरी बार यूनिवर्सल चैंपियनशिप को जीता। रोमन रेंस इसके बाद से ही इस चैंपियनशिप को हारे नहीं हैं और उन्हें चैंपियन बने हुए 520 से ऊपर दिन हो गए हैं।

#4 द फीन्ड भी दो बार बने हैं यूनिवर्सल चैंपियन

THE FIEND WINS THE UNIVERSAL CHAMPIONSHIP BUT ROMAN REIGNS RETURNS TO CLEAN HOUSE!!! REIGNS IS BACK!! #SummerSlam https://t.co/YifgWXBGrv

Crown Jewel 2019 में द फीन्ड ब्रे वायट ने सैथ रॉलिंस को उनके यूनिवर्सल चैंपियनशिप के लिए चैलेंज किया था। वह टाइटल को अपने साथ Smackdown में ले गए थे। हालांकि 2020 में गोल्डबर्ग के खिलाफ टाइटल गंवाने के बाद वायट को 2020 में ब्रॉन स्ट्रोमैन के खिलाफ फिर से यूनिवर्सल चैंपियनशिप के लिए मौका मिला था। Summerslam 2022 में वह स्ट्रोमैन को हराकर दूसरी बार यूनिवर्सल चैंपियन बने थे, लेकिन एक हफ्ते बाद ही रोमन ने टाइटल उनसे छीन लिया था।

#3. गोल्डबर्ग भी दो बार यूनिवर्सल चैंपियन बने हैं

WHAT DID WE JUST WITNESS?!@Goldberg has DEFEATED #TheFiend @WWEBrayWyatt for the #UniversalTitle! #WWESSD https://t.co/DIiIc3HRaW

2016 में WWE में वापसी करने के बाद गोल्डबर्ग 2017 की शुरुआत में यूनिवर्सल चैंपियनशिप की स्टोरीलाइन में शामिल हो गए थे। Fastlane 2017 में केविन ओवेंस को हराकर चैंपियन बनने वाले गोल्डबर्ग को WrestleMania में ब्रॉक लैसनर के खिलाफ टाइटल गंवाना पड़ा था। 2020 में भी उन्होंने WrestleMania से पहले द फीन्ड को हराकर टाइटल जीता था और फिर साल के सबसे बड़े शो में ब्रॉन स्ट्रोमैन के खिलाफ इसे हार गए थे।

#2 ब्रॉक लैसनर को दो बार हराकर दो बार के चैंपियन बने हैं सैथ रॉलिंस

The Beast Slayer.Seth Rollins defeats Brock Lesnar to become the new Universal Champion 🙌 (via @WWE) https://t.co/kneeuiyKl2

सैथ रॉलिंस एक ही विपक्षी को दो बार हराकर यूनिवर्सल चैंपियन जीतने वाले इकलौते रेसलर हैं। Royal Rumble 2019 जीतने वाले रॉलिंस ने ब्रॉक लैसनर को चैलेंज किया था। WrestleMania में उन्होंने लैसनर को हराते हुए टाइटल जीता था। SummerSlam में द बीस्ट स्लेयर ने एक बार फिर ब्रॉक लैसनर को हराया था और दूसरी बार यूनिवर्सल चैंपियन बने थे।

#1 तीन बार यूनिवर्सल चैंपियन बनने वाले इकलौते सुपरस्टार हैं ब्रॉक लैसनर

At #WrestleMania 33, @BrockLesnar joined an elite group of Superstars who can proudly say, "I DEFEATED @Goldberg!" wwe.me/3J1Anv https://t.co/AYT3ykjA3B

ब्रॉक लैसनर इकलौते सुपरस्टार हैं जिसने यूनिवर्सल चैंपियनशिप तीन बार जीता है। WrestleMania 33 में गोल्डबर्ग को हराते हुए उन्होंने पहली बार टाइटल जीता था। लगभग डेढ़ साल चैंपियन रहने के बाद उन्हें SummerSlam 2018 में रोमन रेंस ने मात दी थी। मेडिकल समस्या के कारण रोमन ने टाइटल ने छोड़ दिया था और फिर लैसनर ने ब्रॉन स्ट्रोमैन को हराते हुए दूसरी बार खिताब जीता। Extreme Rules 2019 में रॉलिंस के खिलाफ मनी इन द बैंक ब्रीफकेस कैश इन करने के बाद लैसनर तीन बार के यूनिवर्सल चैंपियन बने थे।

Edited by मयंक मेहता

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
Article image

Go to article
App download animated image Get the free App now