Create
Notifications

5 दिग्गज WWE सुपरस्टार्स जो WWE में जॉबर्स बन गए

सुर्यकांत त्रिपाठी
visit

एटीट्यूड एरा के ज्यादातर सुपरस्टार्स आज WWE में काम नहीं करते। लेकिन उनमें से कुछ स्टार्स ऐसे हैं जो रॉ या किसी और शो के कुछ खास इवेंट्स में पहुंच जाते हैं। इनमें ऐसे कई स्टार्स हैं जिन्होंने WWE में कामयाबी हासिल की है और कई खिताब जीतें। इसके साथ साथ उन्होंने रैसलमेनिया में भी अपना नाम बनाया।

अपने समय पर ये सुपरस्टार कमाल के थे लेकिन फिर समय के साथ उन्होंने अपनी विरासत नए स्टार्स को पास कर दी। कई दिग्गज स्टार्स संन्यास ले चुके हैं और उनकी जगह हॉल ऑफ फेम में पक्की हो चुकी है। वहीं कुछ ऐसे भी दिग्गज स्टार्स हैं जो कभी कभार शो में आते हैं लेकिन उनका काम जॉबर्स का रह गया है।

यहां पर हम ऐसे ही 5 स्टार्स का जिक्र करेंगे।


#5 द बिग शो

वर्ल्ड लार्जेस्ट एथलीट पिछले दो दशक से WWE का हिस्सा हैं और तीन वर्ल्ड टाइटल जीत चुके हैं। द बिग शो की उम्र 50 के करीब है और अब वो ज्यादातर रॉ में दिखाई नहीं देते। वो कमाल के एथलीट हैं और संन्यास के बाद उन्हें WWE के हॉल ऑफ फेम में जगह मिलना पक्का है।

पिछले साल बिग शो का सामना ब्रॉन स्ट्रोमैन से हुआ और हर बार स्ट्रोमैन पूरी तरह से हावी दिखाई दिए। उन्होंने रॉ में बिग शो को साफ तौर से हराया फिर उन्हें स्टील केज से बाहर फेंक दिया और एक मौके पर उनके साथ पूरा रिंग तोड़ दिया। इसकी की मदद से ब्रॉन स्ट्रोमैन, मॉन्स्टर बनने में कामयाब हुए।

#4 जैक स्वैगर

जैक स्वैगर थोड़े ही समय मे कंपनी के टॉप स्टार बन गए। सिंतबर 2008 में डेब्यू करने के चार महीनों बाद ही वो ECW चैंपियन बन गए और फिर MITB ब्रीफ़केस जीतकर स्मैकडाउन में उसे कैश इन करते हुए वर्ल्ड हैवीवेट चैंपियन बने।

साल 2012 में जुलाई से लेकर सिंतबर तक उनके हार की स्ट्रीक चलती रही। कुछ समय के लिए उन्होंने आराम लिया लेकिन फिर वापसी के बाद भी स्थिति नहीं बदली और थोड़े ही समय मे उन्होंने कंपनी से अपना रास्ता अलग कर लिया।

#3 मार्क हेनरी

मार्क हेनरी का 20 साल का करियर काफी उतार चढ़ाव से भरा रहा। अपने करियर के आखिर में वो मेन इवेंट का हिस्सा बनने लगे। मार्क हेनरी हील के रूप में लौटें जिसके बाद वो चैंपियन बने। उनके करियर को उनके किरदार में हुए इस बदलाव से काफी मदद मिली।

लेकिन फिर चोटिल होने की वजह से कंपनी में उनकी पकड़ ढीली पड़ गयी। उसके बाद से वो नए स्टार्स को पुश देने का काम करने लगे। उस समय रायबैक, केविन ओवंस और रोमन रेंस जैसे स्टार्स शामिल है। इसी साल मार्क हेनरी को हॉल ऑफ फेम में शामिल किया गया।

#2 ट्रिपल एच

ट्रिपल एच WWE के इतिहास के सबसे बड़े स्टार्स में से एक हैं। वो 14 बार के वर्ल्ड चैंपियन रह चुके हैं और कई रैसलमेनिया मैच में शिरकत कर चुके हैं। ट्रिपल एच टैलेंट, लाइव इवेंट्स और क्रिएटिव के एग्जीक्यूटिव वाईस प्रेसिडेंट है और उन्होंने NXT की खोज की। ट्रिपल एच एटीट्यूड एरा के उन स्टार्स में से है जो आज भी कंपनी का हिस्सा हैं।

ट्रिपल एच युवा स्टार्स को आगे पुश करते हैं और कंपनी के लिए भविष्य के स्टार्स तैयार करते हैं। उन्हें मैच जीते हुए काफी समय हो चुका है। इस वजह से उन्हें जॉबर की श्रेणी में रखा गया है। उनकी आखिरी जीत रैसलमेनिया 31 में स्टिंग के खिलाफ आई थी।

#1 केन

केन ने जब साल 1997 में अपना डेब्यू किया तब दर्शक उन्हें देखकर डर गए थे। उन्हें द अंडरटेकर के सौतले भाई के रूप में दिखाया गया था और फिर द बिग रेड मशीन जल्द ही मेन इवेंट का हिस्सा बन गए। लेकिन फिर जैसे-जैसे समय बदला उनके किरदार में और बदलाव होते गए। कई सालों तक कोई बड़ा खिताब न जीतने के बाद वो मिडकार्ड में काम करते रहे। 2003 में रॉ में ट्रिपल एच के हाथों खिताब हारने के बाद लाखों दर्शकों के सामने उन्हें मास्क उतारना पड़ा। उसके बाद से केन नए और युवा स्टार्स को आगे पुश देते रहे हैं। लेखक: इजराइल लौतेते, अनुवादक: सूर्यकांत त्रिपाठी

Edited by Staff Editor
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now