Create

5 बेकार फिनिशिंग मूव जिनका WWE सुपरस्टार इस्तेमाल कर चुके हैं 

जॉन सीना
जॉन सीना

किसी भी WWE सुपरस्टार का फिनिशिंग मूव उसके कैरेक्टर के महत्वपूर्ण पहलुओं में से एक होता है। सुपरस्टार्स अपने फिनिशिंग मूव का इस्तेमाल करके ही अपने प्रतिद्वंदी को मात दे पाते हैं। जब कोई WWE सुपरस्टार अपने प्रतिदंद्वी पर अपना फिनिशिंग मूव लगाता है तो यह बात लगभग पक्की हो जाती है कि उनका प्रतिदंद्वी तीन काउंट से पहले उठने वाला नही हैं।

ये भी पढ़ें: 4 बड़ी चीजें जो WWE सुपरस्टार रोमन रेंस को हील चैंपियन के रूप में जरूर करना चाहिए

पिछले कुछ सालों के दौरान WWE में सुपरस्टार्स द्वारा कई खतरनाक मूव्स का इस्तेमाल करते हुए देखा गया है। द रॉक बॉटम, स्टनर और टॉम्बस्टोन पाईलड्राइवर उन कुछ आइकॉनिक फिनिशिंग मूव्स में शामिल हैं जो WWE यूनिवर्स के बीच काफी लोकप्रिय हुए थे। हालांकि, WWE में कुछ ऐसे भी फिनिशिंग मूव देखने को मिले हैं जो देखने में बिलकुल भी सच्चे नही लगते हैं।

इतने सालों के दौरान इनमें से कुछ फिनिशिंग मूव को समय के साथ हटा दिया गया जबकि कुछ मूव्स का सुपरस्टार्स आज भी इस्तेमाल कर रहे हैं। इस आर्टिकल में हम ऐसे साधारण फिनिशिंग मूव्स का जिक्र करने वाले हैं जो कि WWE में देखने को मिले हैं।

5- बेली टू बेली (WWE SmackDown सुपरस्टार बेली)

बेली
बेली

बेली ने बैटलग्राउंड 2016 में अपना डेब्यू करते हुए साशा बैंक्स के साथ मिलकर शार्लेट फ्लेयर और डैना ब्रूक की टीम का सामना किया था। इसके बाद उन्होंने रेड ब्रांड में डेब्यू किया और वह जल्द ही WWE की सबसे महत्वपूर्ण सुपरस्टार्स में से एक बन गई। आपको बता देंं, उस वक्त बेली का हगर गिमिक काफी लोकप्रिय था और फैंस उनकी तुलना जॉन सीना से करने लगे थे।

ये भी पढ़ें: 5 टैग टीम जिन्हें WWE ने इस साल रिलीज कर दिया और 5 टैग टीम जिन्हें अलग कर दिया गया

हालांकि, बेली के इस गिमिक के साथ सबसे बड़ी दिक्कत यह है कि उनका फिनिशिंग मूव काफी साधारण था। बेली उस वक्त बेली टू बेली फिनिशिंग मूव का इस्तेमाल किया करती थी और आपको बता दें, यह एक टर्न अराउंड बॉडी स्लैम मूव था। इसके बाद साल 2019 में बेली के हील टर्न लेने की वजह से उनका पूरा कैरेक्टर बदल गया और अब वह रोज प्लांट मूव का इस्तेमाल करती हैं जो कि हेडलॉक ड्राइवर मूव का नया वर्जन है।

4- रियर व्यू मूव (WWE Raw सुपरस्टार नेओमी)

youtube-cover

नेओमी WWE के सबसे फुर्तीले सुपरस्टार्स में से एक हैं और रोस्टर में ऐसे विमेंस सुपरस्टार काफी कम हैं जो कि नेओमी की तरह हाई-फ्लाइंग मूव्स का इस्तेमाल कर पाती हो। हालांकि, नेओमी रिंग में काफी शानदार है लेकिन उनका फिनिशिंग मूव काफी साधारण है। आपको बता देंं, नेओमी रियर व्यू मूव का इस्तेमाल करती है और इस मूव को अंजाम देते वक्त वह उछलकर अपने प्रतिदंद्वी के चेहरे पर अपने हिप से वार करती हैं।

3- वेस्टलैंड (पूर्व WWE सुपरस्टार वेड बैरेट)

वेड बैरेट
वेड बैरेट

वेड बैरेट का WWE में करियर काफी उतार-चढ़ाव वाला रहा था और वह WWE के सबसे बेबीफेस जॉन सीना पर हमला करके मेन रोस्टर में आए थे। वह अपने करियर में कभी भी वर्ल्ड चैंपियन नही बन पाए लेकिन इसके बावजूद उन्हें WWE के टॉप सुपरस्टार्स में से गिना जाता था। हालांकि, पूर्व किंग ऑफ द रिंग काफी बेहतरीन सुपरस्टार थे लेकिन उनका मूव वेस्टलैंड काफी साधारण था।

आपको बता दें, वेड इस मूव को परफॉर्म करते वक्त अपने कंधे पर उठाने के बाद घुमाकर अपने प्रतिदंद्वी को मैट पर पटक दिया करते थे।

2- द वर्म (पूर्व WWE सुपरस्टार स्कॉटी 2 हॉटी)

स्कॉटी 2 हॉटी को WWE के मनोरंजक सुपरस्टार्स में से एक माना जाता है और उनके मूव द वर्म के लिए उन्हें आज भी याद किया जाता है। आपको बता दें, इस मूव को परफॉर्म करते वक्त स्कॉटी किसी वर्म की तरह मैट पर रेंगने के बाद अपने प्रतिदंद्वी पर कूद जाते थे। इस मूव से प्रतिदंद्वी को कुछ भी चोट नहीं पहुंचती थी इसलिए इसे काफी खराब फिनिशिंग मूव माना जाता है।

1- द लाइटनिंग फिस्ट (WWE सुपरस्टार जॉन सीना)

WWE के सबसे लोकप्रिय सुपरस्टार्स में से एक जॉन सीना अपने करियर में एटीट्यूड एडजस्टमेंट मूव का इस्तेमाल करते हुए आए थे लेकिन जब सुपरस्टार्स ने उनके इस मूव पर किकआउट करना शुरू किया तो उन्होंने नया फिनिशिंग मूव का इस्तेमाल करने का फैसला किया। इसके बाद जॉन सीना एक लाइव इवेंट के दौरान द लाइटनिंग फिस्ट नाम के मूव का इस्तेमाल करते दिखे।

आपको बता दें, सीना इस मूव को परफॉर्म करते वक्त तेजी से अपने प्रतिद्वंदी के तरफ आकर उसके चेहरे पर एक सॉफ्ट पंच मारते हैं। यह काफी साधारण फिनिशिंग मूव है और सीना जैसे बड़े सुपरस्टार को इस मूव का इस्तेमाल करते देखना और भी अजीब है।

Quick Links

Edited by Subham Pal
Be the first one to comment