Create

5 WWE रैसलर्स जो अपने भाई से ज्यादा कामयाब बने

Enter caption

दुनिया के बाकी व्यवसायों की तरह ही WWE में परिवारवाद का डंका बजता है। यहां किसी का भाई, बहन, कज़न, अंकल, पिता काम करते हैं। परिवारवाद में किसी तरह की बुराई नहीं है। द रॉक के पिता महान रैसलर थे, अगर रॉक रैसलिंग में नहीं आते तब हमें इतना बेहतरीन रैसलर कभी देखने को नहीं मिल पाता।

WWE के कई सारे भाइयों ने मिलकर काम किया है। मगर यह जरूरी नहीं है कि एक भाई को दूसरे भाई की तरह ही कामयाबी मिले। बहुत सारे रैसलर अपने परिवार के सदस्यों की तरह ऊंचे पायदान पर नहीं पहुंच पाते, जबकि अनेकों रैसलर अपने सगे संबंधियों से भी आगे निकल जाते हैं।

एक नजर उन रैसलरों पर जो WWE में अपने भाइयों से ज्यादा कामयाब हुए

ब्रे वायट

Enter caption

WWE रैसलर ब्रे वायट कई महीनों से टीवी पर नहीं दिख रहे हैं। महीनों पहले ब्रे वायट कार दुर्घटना का शिकार बने थे। गनीमत यह रही कि दुर्घटना में उन्हें चोट नहीं लगी। नवंबर महीने के आखिर में ब्रे वायट की लाइव इवेंट में वापसी हुई। इसके बाद कयास लगाए जाने लगे कि ब्रे वायट जल्द ही रॉ में दिखने वाले हैं। मगर अभी तक वह रॉ में नहीं शामिल हुए हैं।

रैसलिंग फैंस को जानकारी होगी कि ब्रे वायट और बो डैलस सगे भाई हैं। वह रोटुंडा रैसलिंग परिवार से ताल्लुक रखते हैं। ब्रे वायट (31 साल) बो डैलस (28 साल) से बड़े हैं। NXT में बो डैलस ने अच्छी खासी कामयाबी अर्जित की। दिलचस्प बात यह है कि बो डैलस ने ब्रे वायट से पहले WWE करियर की शुरुआत की, मगर ब्रे वायट ने कम समय में फैंस के बीच शोहरत हासिल की। WWE में बो डैलस को एक जॉबर की तरह समझा जाता है और ब्रे वायट को लोग गंभीरता से लेते हैं। ब्रे वायट टैग टीम चैंपियन बनने के अलावा WWE टाइटल भी अर्जित कर चुके हैं, मगर बो डैलस को WWE चैंपियनशिप अभी तक प्राप्त नहीं हुई है।

कोडी रोड्स

Enter caption

कोडी रोड्स WWE का हिस्सा नहीं है, मगर उनके भाई गोल्डस्ट WWE में दशकों से बने हुए हैं। 2016 में WWE से जाने से पहले अगर कोई सवाल करता कि गोल्डस्ट और कोडी रोड्स में से कौन अधिक लोकप्रिय हैं तब अधिकतर लोग गोल्डस्ट का ही नाम लेते। मगर WWE को खुद छोड़कर जाना कोडी रोड्स के लिए करियर का सबसे बड़ा मास्टर स्ट्रोक साबित हुआ।

2016 से 2018 के बीच बीते दो साल में कोडी रोड्स रैसलिंग वर्ल्ड के सबसे बड़े नामों में से एक बन गए हैं। कोडी रोड्स ने ROH, NWA, NJPW में बेहतरीन काम कर फैंस के दिलों में अपने लिए इज्जत बनवाई। कोडी सिर्फ रैसलिंग करने तक ही नहीं रुके, उन्होंने चार कदम आगे जाते हुए ALL IN नाम से रैसलिंग इवेंट करवाया। इस इवेंट को रैसलिंग जानकारों के जरिए खूब सराहा गया। लंबे समय से WWE को अपनी सेवाएं दे रहे गोल्डस्ट कभी-कभी ही टीवी पर दिखते हैं।

ब्रेट हार्ट

Enter caption

हार्ट परिवार ने रैसलिंग को आगे बढ़ाने में जमकर योगदान दिया। मगर सबसे अधिक कामयाबी ब्रेट हार्ट को हासिल हुई। 1980 से 1990 के दशक में ब्रेट हार्ट ने अपने करिज्मा और रैसलिंग स्टाइल से पूरे विश्व में फैन बनाए। WWF के दिनों में ब्रेट ने शॉन माइकल्स, स्टोन कोल्ड स्टीव ऑस्टिन सरीखे सुपरस्टारों के साथ मिलकर बेहतरीन काम किया। विश्व के सबसे अच्छे प्रो रैसलरों की जब भी सूची बनाई जाएगी उसमें ब्रेट हार्ट का नाम बहुत आगे होगा। रैसलिंग फैंस हार्ट को ‘हिटमैन’ के नाम से जानते हैं। WWE के अलावा उन्होंने WCW में भी खूब शोहरत हासिल की।

ब्रेट हार्ट को जितनी कामयाबी हासिल हुई, वही कामयाबी उनके भाई स्मिथ, डीन, कीथ, रोस और ओवन हार्ट नहीं हासिल कर पाए। ब्रेट हार्ट के बाद ओवन हार्ट ने कामयाबी पाई मगर वह कभी भी ब्रेट हार्ट की बराबरी नहीं कर पाए। ओवन हार्ट की रैसलिंग शो के दौरान दुर्घटना में मौत हो गई थी।

मैट हार्डी

Enter caption

एटिट्यूड एरा, रूथलेस अग्रेसन एरा और अब मॉडर्न एरा इन तीनों ही युगों में मैट हार्डी और जैफ हार्डी ने काम किया। पहले की तरह इनके काम को आज भी सराहा जाता है। मगर हार्डी बॉयज में सबसे लोकप्रिय भाई को चुनने की बात आती है तब फैंस जैफ हार्डी को ही चुनते हैं। लोकप्रियता और रैसलिंग के मामले में मैट हार्डी कहीं पीछे दिखते हैं।

मैट हार्डी और जैफ हार्डी को WWE के साथ करार किए हुए 20 साल हो गए हैं। पिछले हफ्ते के स्मैकडाउन लाइव में जैफ हार्डी ने WWE में 20 साल होने पर जश्न मनाया। मैट हार्डी की लोकप्रियता जैफ हार्डी से कम होने का प्रमाण यह बात देती है कि मैट ने WWE में कभी वर्ल्ड टाइटल नहीं जीता। जैफ हार्डी वर्ल्ड टाइटल जीत चुके हैं और अनेकों वर्ल्ड चैंपियनशिप मैचों में शामिल रहे। TNA में किए गए ब्रोकन गिमिक की वजह से गुजरे कुछ सालों में मैट हार्डी को लोग पसंद करने लगे।

रोमन रेंस

Enter caption

हार्ट परिवार की तरह ही रोमन रेंस के अनोआ’ई परिवार ने रैसलिंग की खूब सेवा की। बिग डॉग के अनेकों रिश्तेदारों ने WWE के लिए काम किया और कामयाबी हासिल की। रैसलिंग फैंस ने सालों बाद रोमन रेंस के भाई रोज़ी का नाम सुना, जब उनका पिछले साल निधन हुआ। 47 साल की उम्र में रोजी दुनिया को छोड़कर चले गए। रोज़ी भी WWE में एक रैसलर के रूप में काम कर चुके हैं।

रोजी ने 2002 में WWE के साथ करार कर रॉ को जॉइन किया। वह 3-मिनट वॉर्निंग नाम की टीम का हिस्सा थे। हरिकेन के साथ मिलकर रोजी टैग टीम चैंपियन भी बने। जल्द ही 2006 में उन्हें WWE ने निकाल दिया। WWE से जाने के बाद वह कई सारी रैसलिंग प्रमोशन का हिस्सा बने। मगर कभी भी अपने छोटे भाई रोमन रेंस के जितनी कामयाबी हासिल नहीं कर पाए। रोमन रेंस के बारे में ज्यादा कुछ बताने के जरूरत नहीं है। उनके बारे में फैंस सब कुछ जानते हैं।

Quick Links

Edited by विजय शर्मा
Be the first one to comment