6 एशियाई Superstars जो अभी WWE में काम कर रहे हैं

WWE में इस समय कई बड़े रेसलर्स एशियाई देशों से संबंध रखते हैं
WWE में इस समय कई बड़े रेसलर्स एशियाई देशों से संबंध रखते हैं

WWE पिछले कई दशकों के समय से दुनिया का सबसे बड़ा स्पोर्ट्स एंटरटेनमेंट ब्रांड बना हुआ है, जिसकी केवल सोशल मीडिया फैन फॉलोइंग की बात करें तो वो 100 करोड़ से भी ऊपर जा चुकी है। दुनिया के अधिकतर देशों तक कंपनी अपनी पहुंच बना चुकी है, इसलिए यहां अमेरिका के अलावा अन्य देशों के रेसलर्स भी खूब सफलता प्राप्त कर रहे हैं।

एशियाई देशों के लोग भी WWE के शोज़ को खूब पसंद करते हैं। खास बात ये है कि भारत, जापान और चीन समेत कई अन्य एशियाई देशों के रेसलर्स अभी भी विंस मैकमैहन के प्रोमोशन में काम कर रहे हैं। इसलिए इस आर्टिकल में आइए जानते हैं उन मौजूदा सुपरस्टार्स के बारे में जो एशियाई देशों से संबंध रखते हैं।

#)भारत से संबंध रखने वाले WWE सुपरस्टार्स - वीर, शैंकी

वीर और शैंकी अभी क्रमशः Raw और SmackDown रोस्टर का हिस्सा हैं। वीर ने साल 2018 में WWE को जॉइन किया था और प्रो रेसलिंग में आने से पहले वो एक प्रोफेशनल बेसबॉल खिलाड़ी हुआ करते थे। उन्होंने NXT में अच्छा प्रदर्शन किया और उसी की बदौलत उन्हें मेन रोस्टर में जगह मिल पाई।

दूसरी ओर शैंकी ने 2020 में दुनिया के सबसे बड़े प्रो रेसलिंग प्रोमोशन को जॉइन करने से पहले 5 साल CWE में द ग्रेट खली की निगरानी में ट्रेनिंग की। शैंकी 7 फुट लंबे हैं और कई मौकों पर उनकी तुलना खली से भी की जाती रही है। आपको याद दिला दें कि वीर और शैंकी ने पिछले साल मई में अपना मेन रोस्टर डेब्यू किया था।

उन्होंने जिंदर महल के साथी के रूप में मेन रोस्टर में पहला कदम रखा था। महल इस लिस्ट में इसलिए शामिल नहीं हैं क्योंकि वो कनाडाई नागरिक हैं। वीर की Raw में वापसी को कई हफ्तों से टीज़ किया जा रहा है, वहीं शैंकी इस समय SmackDown में जिंदर महल के पार्टनर के रूप में परफॉर्म करते हुए नजर आ रहे हैं।

#)चीन - ज़ाया ली

ज़ाया ली, साल 2017 Mae Young Classic टूर्नामेंट में भाग लेकर WWE रिंग में परफॉर्म करने वाली पहली चीनी विमेंस प्रो रेसलर बनी थीं। वहीं 2019 में NXT रोस्टर का हिस्सा बनीं, जहां उन्होंने शानदार प्रदर्शन किया और उसी की बदौलत 2021 में उन्होंने मेन रोस्टर में जगह बनाई। 2021 के ड्राफ्ट में उन्हें SmackDown रोस्टर का हिस्सा बनाया गया। ली अभी तक कई टॉप विमेंस रेसलर्स के साथ रिंग शेयर कर चुकी हैं, लेकिन अभी तक उन्हें मेन रोस्टर में अपना पहला मैच नहीं मिल पाया है।

#)सऊदी अरब - मंसूर

WWE ने साल 2014 में सऊदी अरब में अपने इवेंट्स को प्रोमोट करना शुरू किया था। कई सालों के लंबे इंतज़ार के बाद आखिरकार 2018 में WWE ने सऊदी अरब में अपने पहले प्रीमियम लाइव इवेंट Greatest Royal Rumble का आयोजन किया। मगर सऊदी के लोगों तक अपनी पहुंच बढ़ाने के लिए कंपनी को उन्हीं के देश के एक रेसलर की जरूरत थी।

इसके लिए मंसूर का चुनाव किया गया, जो अभी SmackDown रोस्टर का हिस्सा हैं। हालांकि मंसूर अभी तक कोई चैंपियनशिप नहीं जीत पाए हैं लेकिन सऊदी अरब में प्रो रेसलिंग की बढ़ती लोकप्रियता को देख WWE में मंसूर का भविष्य सुरक्षित नजर आ रहा है।

#)जापान - शिंस्के नाकामुरा और असुका

असुका और शिंस्के नाकामुरा जापान से संबंध रखते हैं
असुका और शिंस्के नाकामुरा जापान से संबंध रखते हैं

शिंस्के नाकामुरा उन सुपरस्टार्स में से एक हैं जो WWE में आने से पहले ही प्रो रेसलिंग वर्ल्ड में अच्छी पहचान हासिल कर चुके थे। 2016 में WWE में आने के बाद NXT, आईसी और यूएस चैंपियन बनने के अलावा Royal Rumble विजेता भी रह चुके हैं और कई बार WWE चैंपियनशिप के लिए भी दावेदारी पेश कर चुके हैं।

वहीं असुका मौजूदा समय में WWE विमेंस डिविजन की टॉप सुपरस्टार्स में से एक हैं। 2015 में कंपनी को जॉइन करने के बाद असुका अपने करियर में कई बड़ी उपलब्धियां हासिल कर चुकी हैं और वो WWE विमेंस ग्रैंडस्लैम चैंपियन बनने का गौरव भी हासिल कर चुकी हैं।