Create

6 मौजूदा WWE सुपरस्टार्स जो सबसे पहले Extreme Rules पीपीवी का हिस्सा थे

WWE के 6 मौजूदा सुपरस्टार्स जो सबसे पहले Extreme Rules पीपीवी का हिस्सा थे
WWE के 6 मौजूदा सुपरस्टार्स जो सबसे पहले Extreme Rules पीपीवी का हिस्सा थे

WWE एक्सट्रीम रूल्स (Extreme Rules) पीपीवी की शुरुआत साल 2009 में हुई थी और तभी से ये इवेंट हर साल फैंस का मनोरंजन करता आ रहा है। 2021 में इस पीपीवी के 13वें संस्करण का आयोजन होने वाला है, जिसके लिए अभी तक कई धमाकेदार मैचों की पुष्टि की जा चुकी है।

WWE दुनिया का सबसे बड़ा प्रो रेसलिंग प्रोमोशन है और ऐसे कई प्रो रेसलर्स रहे हैं जिन्होंने अपना पूरा करियर इसी कंपनी में बिताया है या फिर कई दशकों तक विंस मैकमैहन (Vince Mcmahon) के प्रोमोशन को अपनी सेवाएं दीं। खैर इस आर्टिकल में हम Extreme Rules पीपीवी के इतिहास के सबसे पहले इवेंट की बात करेंगे।

2009 में सबसे पहले Extreme Rules पीपीवी में क्रिस जैरिको (Chris Jericho), बतिस्ता (Batista) और क्रिश्चियन (Christian) जैसे दिग्गज सुपरस्टार्स ने परफॉर्म किया था। मगर उस मैच कार्ड में शामिल हुए अधिकतर सुपरस्टार्स या तो रिटायर हो चुके हैं या फिर कंपनी को छोड़ चुके हैं, लेकिन उनमें से कुछ ऐसे नाम हैं, जो अभी भी WWE में काम कर रहे हैं।

WWE सुपरस्टार कोफी किंग्सटन

कोफी किंग्सटन ने Extreme Rules 2009 में WWE यूएस टाइटल को डिफेंड किया
कोफी किंग्सटन ने Extreme Rules 2009 में WWE यूएस टाइटल को डिफेंड किया

कोफी किंग्सटन ने अपना WWE मेन रोस्टर डेब्यू साल 2008 में किया था और यहां उनका अधिकांश करियर मिड-कार्ड डिविजन की स्टोरीलाइंस में परफॉर्म करते हुए गुजरा है। हालांकि अब वो WWE चैंपियन बनने का गौरव हासिल कर चुके हैं, लेकिन Extreme Rules 2009 के समय वो WWE यूएस चैंपियन हुआ करते थे।

मौजूदा समय में कोफी एक टैग टीम सुपरस्टार हैं, जहां वो द न्यू डे में ज़ेवियर वुड्स के टैग टीम पार्टनर हैं, लेकिन Extreme Rules पीपीवी के डेब्यू के समय वो सिंगल्स सुपरस्टार हुआ करते थे। इवेंट में उन्हें फैटल-4-वे चैंपियनशिप मैच में MVP, मैट हार्डी और विलियम रीगल के खिलाफ अपने टाइटल को डिफेंड करना था। अंत में किंग्सटन ने अपने सिग्नेचर मूव 'Trouble in Paradise' को लगाने के बाद पिन के जरिए जीत हासिल की थी।

रे मिस्टीरियो

रे मिस्टीरियो, WrestleMania 25 में JBL को हराकर नए WWE आईसी चैंपियन बने थे। उसके बाद उनकी दुश्मनी क्रिस जैरिको से शुरू हुई, जिनके खिलाफ मिस्टीरियो ने Judgement Day 2009 पीपीवी में अपने टाइटल को सफलतापूर्वक डिफेंड किया था।

मगर उनकी दुश्मनी उसके बाद भी जारी रही, इसलिए Extreme Rules 2009 के लिए उनके बीच चैंपियनशिप मैच को बुक किया गया। इस नो होल्ड्स बार्ड मैच में बहुत तगड़ा एक्शन देखा गया, लेकिन अंत में जैरिको नए WWE आईसी चैंपियन बनने में सफल रहे थे। मिस्टीरियो मौजूदा समय में अपने बेटे डॉमिनिक के टैग टीम पार्टनर हैं।

MVP

WWE Extreme Rules 2009 में MVP ने भी कोफी किंग्सटन को चैलेंज किया
WWE Extreme Rules 2009 में MVP ने भी कोफी किंग्सटन को चैलेंज किया

MVP इस समय पूर्व WWE चैंपियन बॉबी लैश्ले के मैनेजर हैं, लेकिन जब वो WWE में एक फुल-टाइम इन रिंग परफॉर्मर हुआ करते थे तब उन्हें अधिकांश मौकों पर मिड-कार्ड स्टोरीलाइंस में शामिल होते देखा जाता था। वो Extreme Rules 2009 के फैटल-4-वे WWE यूएस चैंपियनशिप मैच में कोफी किंग्सटन को चैलेंज करने वाले 3 सुपरस्टार्स में से एक रहे, लेकिन मैच में उन्हें हार झेलनी पड़ी थी। आपको ये भी याद दिला दें कि कोफी Extreme Rules पीपीवी से कुछ महीने पहले MVP को हराकर ही नए यूएस चैंपियन बने थे।

ऐज

Extreme Rules 2009 के समय ऐज WWE वर्ल्ड हैवीवेट चैंपियन थे। ये टाइटल उन्होंने Backlash 2009 पीपीवी में जॉन सीना को हराकर जीता था, लेकिन अब Extreme Rules पीपीवी में उन्हें जैफ हार्डी के खिलाफ अपने टाइटल को डिफेंड करना था। इस लैडर मैच में जबरदस्त एक्शन देखा गया और दोनों में से कोई भी हार मानने को तैयार नहीं था। मगर अंत में हार्डी जीत दर्ज कर अपने करियर में पहली बार वर्ल्ड हैवीवेट चैंपियन बने थे। ऐज इस समय सैथ रॉलिंस के खिलाफ फ्यूड में शामिल हैं।

जैफ हार्डी

जैसा कि हमने आपको पहले भी बताया कि Extreme Rules 2009 में ऐज को हराकर जैफ हार्डी अपने करियर में पहली बार WWE वर्ल्ड हैवीवेट चैंपियन बने थे। वो अभी जीत को ढंग से सेलिब्रेट कर भी नहीं पाए थे कि तभी उस समय रहे मिस्टर Money in the Bank सीएम पंक ने कैशइन कर चैंपियनशिप बेल्ट अपने नाम कर ली थी। मौजूदा समय की बात करें तो Raw के हालिया एपिसोड में हार्डी के WWE यूएस टाइटल फ्यूड में शामिल होने के संकेत मिले हैं।

रैंडी ऑर्टन

रैंडी ऑर्टन पिछले करीब 2 दशकों से WWE में काम कर रहे हैं और Extreme Rules 2009 के समय वो WWE चैंपियन हुआ करते थे। इस पीपीवी में उन्हें बतिस्ता के खिलाफ अपनी चैंपियनशिप बेल्ट का बचाव करना था। इस स्टील केज मैच के अंत में बतिस्ता ने जोरदार पावरबॉम्ब लगाने के बाद ऑर्टन को पिन किया था। खास बात ये भी रही कि इसी इवेंट में बतिस्ता अपने करियर में पहली बार WWE चैंपियन बने थे। वहीं रैंडी ऑर्टन मौजूदा समय में रिडल के टैग टीम पार्टनर हैं और उनकी टीम (RK-Bro) मौजूदा Raw टैग टीम चैंपियन है।

Quick Links

Edited by Neeraj sharma
Be the first one to comment