Create
Notifications

6 मैच जो बतिस्ता का WrestleMania में अब तक का सफर बताते हैं

Enter caption
Amit Shukla

बतिस्ता की WWE में वापसी हो गई है और उन्होंने ट्रिपल एच से रैसलमेनिया में लड़ने की इच्छा जताई थी, जिसको WWE COO ने स्वीकार कर लिया है। ये एक ऐसा मैच है जिसकी शुरुआत स्मैकडाउन के 1000वें एपिसोड में हुई थी जब एवोल्यूशन इस शो का हिस्सा बना था लेकिन उसके बाद इस मैच को लेकर बातचीत नहीं हुई क्योंकि ट्रिपल एच चोटिल थे और ऐसा लग रहा था कि वो शायद रैसलमेनिया के समय पर ठीक ना हो सकें।

2 हफ्ते पहले जब रिक फ्लेयर का 70वां जन्मदिन रॉ में मनाया जा रहा था तो बतिस्ता ने एंट्री की और 2 बार हॉल ऑफ फेमर पर वार कर दिया, जिसकी वजह से ट्रिपल एच काफी नाराज़ हो गए थे। उन्होंने बतिस्ता को इस हफ्ते रॉ में बुलाया था, जिसके जवाब में बतिस्ता सिर्फ खुद के लिए मैच की बात करते रहे और फिर उन्होंने मैच मिलने पर अपने विरोधी को रैसलमेनिया में लड़ने की बात कही और वहां से चले गए।

ये पहली बार नहीं है जब बतिस्ता रैसलमेनिया का हिस्सा होंगे। वो इससे पहले 6 बार इस शो का हिस्सा बन चुके हैं, और इस आर्टिकल में हम उन पलों की बात करेंगे जब वो इस शो में रिंग में थे और उसका परिणाम क्या था। आइए नज़र डालते हैं उनके प्रदर्शन पर।

#6 रैसलमेनिया 23 - बतिस्ता बनाम अंडरटेकर

Enter caption

इस मैच के दौरान अंडरटेकर, बतिस्ता के सामने शुरुआत में कमज़ोर लग रहे थे और एक पल को ऐसा लगा जैसे ये शो अंडरटेकर की स्ट्रीक को खत्म किए जाने के लिए जाना जाएगा। तभी फैंस ने अंडरटेकर को और बेहतर रैसलिंग करने के लिए कहा और अंडरटेकर ने बतिस्ता को पहले तो रिंग के ऊपर से एक मूव करके चित किया और फिर टॉम्बस्टोन पाइलड्राइवर देकर अपनी स्ट्रीक 15-0 कर ली।

#5 रैसलमेनिया 24 - बतिस्ता बनाम उमागा

Enter caption

7 मिनट तक चले इस मैच के दौरान ना तो फैंस का किसी को स्पोर्ट मिला और ना ही कोई ऊर्जा दिखी। इस मैच के दौरान उमागा ने समोन स्पाइक दी, जिसको बतिस्ता ने ब्लॉक कर दिया और फिर एक स्पाइनबस्टर देकर उन्होंने ये मैच जीत लिया। वैसे तो इस मैच को ब्रैंड सुप्रेमसी से जोड़कर देखा जा रहा था लेकिन इस मैच के दौरान किसी को फायदा नहीं हुआ, ना शो को, ना रैसलर्स को और ना ही फैंस को।

WWE News in Hindi, RAW, SmackDown के सभी मैच के लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं

#4 रैसलमेनिया 20 - एवोल्यूशन बनाम रॉक एंड सॉक कनेक्शन

Enter caption

इस मैच से बिल्कुल पहले ऐसा लग रहा था जैसे ये लड़ाई सिर्फ रॉक और रिक फ्लेयर के बीच है और उस समय मिक फोली और एवोल्यूशन के साथी सिर्फ फिलर थे, जिनमें बतिस्ता और रैंडीऑर्टन शामिल थे। इन तीनों की वजह से ये मैच काफी रोमांचक बन गया था और फिर इस मैच को एक 3 बनाम 2 वाले हैंडीकैप मैच की तरह दर्शाया गया जिसको आख़िरकार एवोल्यूशन ने जीता। इस मैच में जीत भले ही रैंडी के आरकेओ की वजह से मिली, ये बात तो सभी मानते हैं कि बतिस्ता का प्रदर्शन इस मैच में अच्छा था और इसका मकसद बतिस्ता और रैंडी को आगे बढ़ाने के लिए किया गया था।

#3 रैसलमेनिया 26 - बतिस्ता बनाम जॉन सीना

Enter caption

ये नफरत की वजह से बना मैच था क्योंकि इस मैच से पहले बतिस्ता ये मानते थे कि जॉन को उनसे ज़्यादा वैल्यू नहीं मिलनी चाहिए क्योंकि उन्होंने भी रैसलमेनिया 21 में एक टाइटल जीता था। इसके बावजूद उनकी बात पर किसी ने ध्यान नहीं दिया जिसकी वजह से ये जॉन सीना से नफरत करने लगे और इन्होंने उन पर वार करने शुरू कर दिए। इसकी वजह से इनके बीच एक कहानी की शुरुआत हुई, जिसमें बतिस्ता ने जॉन सीना को हराने की हर मुमकिन कोशिश की, लेकिन आखिरकार इस मैच का अंत तब हुआ जब जॉन सीना ने बतिस्ता को अपने कंधों पर रखकर एक STF दे दिया और फिर बतिस्ता को टैपआउट करना पड़ा।

#2 रैसलमेनिया 21 - बतिस्ता बनाम ट्रिपल एच

Enter caption

इस मैच से जुड़ी कहानी की शुरुआत 2005 के रॉयल रंबल के बाद शुरू हुई क्योंकि अगले दिन रॉ में बतिस्ता को रैसलमेनिया में अपना विरोधी चुनना था। उस समय बतिस्ता एवोल्यूशन का हिस्सा थे लेकिन उसके बावजूद उन्होंने अपने ही ग्रुप के ट्रिपल एच को चुना जो उस समय रॉ में ही वर्ल्ड हेवीवेट चैंपियन थे, जबकि स्मैकडाउन में जॉन सीना WWE चैंपियन थे। इसकी वजह से इन दो दोस्तों के बीच शो में काफी ज़बरदस्त लड़ाई हुई जो अगले कुछ वक़्त में रैसलमेनिया में ट्रिपल एच से टाइटल जीतने के साथ खत्म हुई।

#1 रैसलमेनिया 30 - बतिस्ता बनाम रैंडीऑर्टन बनाम डेनियल ब्रायन

Enter caption

इस मैच की शुरुआत हुई रॉयल रंबल के साथ जिसमें बतिस्ता ने जीत दर्ज की। उस समय WWE यूनिवर्स डेनियल ब्रायन के साथ था और सब ये चाहते थे कि वो ही रंबल जीतें और बाद में रैसलमेनिया में ये मैच भी। इसके बावजूद कंपनी ने एक अच्छा रास्ता निकाला जिसमें गार्डियन ऑफ द गैलेक्सी को प्रमोट करने आए बतिस्ता ने रैंडी ऑर्टन को अपना विरोधी चुना।

इस मैच से पहले डेनियल ब्रायन की अथॉरिटी फिगर ट्रिपल एच के साथ एक लड़ाई चल रही थी और जब डेनियल ने रॉ को अपने कब्ज़े में ले लिया तो ट्रिपल एच ने ये कदम उठाया कि अगर डेनियल रैसलमेनिया में उन्हें हरा देते हैं तो रैंडी और बतिस्ता के बीच होने वाला मैच एक ट्रिपल थ्रैट बन जाएगा। इस मैच को आखिरकार डेनियल ब्रायन ने जीता, जिसे काफी पसंद किया गया है।

Edited by PANKAJ

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...