Create
Notifications

WrestleMania के मंच पर द रॉक के 7 ड्रीम मैच जिन्हें दर्शक कभी नहीं देख पाएंगे

सुर्यकांत त्रिपाठी

द रॉक न केवल स्पोर्ट्स एंटरटेनमेंट हैं बल्कि वो दुनिया में हॉलीवुड में भी एक लोकप्रिय नाम बन चुके हैं। रैसलिंग की दुनिया मे वो कई बेहतरीन मैच का हिस्सा बन चुके हैं। वहीं बात अगर रैसलिंग के सबसे बड़े मंच रैसलमेनिया की करें तो वहां भी द रॉक के नाम कई यादगार मैच हैं।

लेकिन इसका ये मतलब नहीं कि वो रैसलमेनिया पर सभी बड़े स्टार्स के खिलाफ लड़ चुके हैं। ऐसे भी कई दिग्गज रैसलर्स हैं जिनके खिलाफ हम "द ग्रेट वन" को लड़ते देखना चाहते थे लेकिन दर्शकों की ये इच्छा कभी पूरी न हो सकी। ये रहे ऐसे 7 रैसलर्स जिनके खिलाफ हमें रैसलमेनिया पर द रॉक का ड्रीम मैच देखने को नहीं मिला।

#1 द अंडरटेकर

रैसलमेनिया का जिक्र करें तो वहां द अंडरटेकर से बड़ा कोई दूसरा स्टार नहीं हो सकता। इसलिए ये कहना कि "रैसलिंग के सबसे बड़े मंच" पर द अंडरटेकर का द रॉक के खिलाफ मैच ना होना निराशाजनक है।

फिर भी हम रैसलमेनिया 35 पर इन दोनों दिग्गज स्टार्स के भिड़ंत की उम्मीद लगाए बैठे हैं। इस मैच को आइकॉन बनाम आइकॉन मैच के रूप में दिखाया जा सकता है। ये किसी भी ख़िताबी मैच से बड़ा मैच साबित होगा।

इसे भी पढ़ें: 4 WWE सुपरस्टार्स जो WrestleMania 34 पर वापसी नहीं करेंगे

#2 शॉन माइकल्स

रैसलमेनिया पर मिस्टर रैसलमेनिया के खिलाफ मैच से बड़ा पुरूस्कार और क्या हो सकता है?

लेकिन दुख की बात है साल 2002 के समरस्लैम में जहां "हार्ट ब्रेक किड" ने रैसलिंग को अलविदा कहने का फैसला किया तो उसी समय द रॉक ने भी अपनी विरासत ब्रॉक लैसनर को सौंप दी।

इसके बाद शॉन माइकल्स ने वापसी करते हुए बेहतरीन मैचेस तो दिए तो वहीं द रॉक हॉलीवुड के काम मे व्यस्त हो गए और फिर रैसलेमनिया 20 से लेकर रैसलमेनिया 28 तक शो से दूर रहे। उसी बीच रैसलमेनिया 26 पर शॉन माइकल्स ने संन्यास ले लिया।

खबरें है कि साल 2002 में HBK की वापसी पर द रॉक और HBK के बीच मैच तय किया गया लेकिन इसके लिए द रॉक तैयार नहीं हुए। हमें एक ब्लॉकबस्टर मैच मिलते-मिलते रह गया।

#3 रैंडी ऑर्टन

अपने करियर के शुरुआती दौर में ही रैंडी ऑर्टन को "लैजेंड किलर" कहा जाने लगा। लेकिन ऑर्टन की उस लिस्ट में द रॉक का नाम नहीं जुड़ा। जहां रैंडी ऑर्टन ने अपने करियर में सभी बड़े स्टार्स को हराया है लेकिन वो ऐसा कभी द रॉक के खिलाफ नहीं कर पाएं।

रैंडी ऑर्टन रैसलमेनिया XX द रॉक के सामने आए थे जब एवोल्युशन का सामना "रॉक एन शॉक" से हुआ था। द रॉक, RKO से कैसे बचते ये देखना दिलचस्प होता।

#4 एज

रैसलिंग जगत में एज को उनके मौके का सबसे अच्छा इस्तेमाल करने के लिए जाना जाता है। उन्होंने अपने आप को दर्शकों के पसंदीदा फेस से सभी के चहेते हील के रूप में बखूबी ढाला। द रॉक और एज एक साथ मिलकर कई मौकों पर साथ लड़ चुके हैं लेकिन दोनों को एक दूसरे के आमने-सामने देखना कुछ नया होगा।

हालांकि समय से पहले एज को संन्यास लेना पड़ा, जिसकी वजह से दर्शकों को ये एक ड्रीम मैच देखने को नहीं मिला।

#5 ब्रॉक लैसनर

समरस्लैम 2002 में हुए किंग पफ द रिंग टूर्नामेंट में ब्रॉक लैसनर ने द रॉक को हराकर WWE की विरासत और चैंपियनशिप अपने नाम कर ली।

ब्रॉक लैसनर उन चुनिंदा सुपरस्टार्स में से हैं जिन्हें द रॉक कभी वन ऑन वन मैच में नहीं हरा पाएं। खबरें थी कि रैसलमेनिया 30 पर द रॉक बनाम ब्रॉक लैसनर के मैच की संभावना थी।

लेकिन जॉन सीना के खिलाफ रैसलमेनिया 29 पर चोटिल होने के कारण ये मैच रद्द किया गया और फिर लैसनर की भिड़ंत द अंडरटेकर से हुई जहां उन्होंने उनकी स्ट्रीक तोड़ी।

#6 ट्रिपल एच

नई सदी के शुरुआत की समय द रॉक और ट्रिपल एच की दुश्मनी अपने चरम पर थी। कई मौकों पर दोनों स्टार्स वे बीच भिड़ंत हुई और दर्शकों को कई खतरनाक मैच देखने मिले।

लेकिन दुख की बात है कि रैसलिंग के सबसे बड़े मंच पर हमें कभी इन स्टार्स की भिड़ंत देखने को नहीं मिली। रैसलमेनिया 16 पर दोनों फैटल 4 वे मैच का हिस्सा थे जिसमें बिग शो और मिक फॉली भी शामिल थे। वहीं रैसलमेनिया 31 पर दोनों के बीच एक छोटा सा सैगमेंट देखने को मिला जिसमें स्टेफ़नी और रोंडा भी शामिल थे।

#7 सीएम पंक

सीएम पंक द्वारा विवादास्पद ढंग से कंपनी छोड़ने के पहले तक वो कंपनी के सबसे पसंदीदा स्टार थे। उन्होंने द रॉक के खिलाफ हमें बेहतरीन प्रोमो दिए और साल 2013 में रॉयल रम्बल और एलिमिनेशन चैम्बर में उनके खिलाफ लड़े और दोनों बार सीएम पंक की हार हुई।

WWE यूनिवर्स का एक बड़ा गुट इन दोनों स्टार्स के बीच मैच देखना चाहता है और अगर ये पूरा हुआ तो हमें एक ड्रीम मैच देखने को मिलेगा।

लेखक: रैसलिंग मास्टर, अनुवादक: सुर्यकांत त्रिपाठी

Edited by Staff Editor

Comments

Fetching more content...