Create

7 पूर्व WWE सुपरस्टार्स जिन्होंने AEW में चैंपियनशिप जीती है

पूर्व WWE सुपरस्टार्स AEW में चैंपियन बने
पूर्व WWE सुपरस्टार्स AEW में चैंपियन बने

साल 2020 में COVID-19 महामारी शुरू हुई, जिसके बाद जैसे WWE के बुरे दौर की शुरुआत हुई। WWE ही नहीं बल्कि पूरे खेल जगत पर इस महामारी का बहुत गहरा प्रभाव पड़ा था। लेकिन आपको बता दें कि विंस मैकमैहन (Vince Mcmahon) के प्रोमोशन के लिए़ मुसीबतें 2019 से ही शुरू हो चली थीं।

2019 से इसलिए क्योंकि इसी साल टोनी खान ने AEW (All Elite Wrestling) की शुरुआत की थी। AEW को शुरू हुए अब करीब ढाई साल बीत चुका है और इस दौरान कंपनी ने कई पूर्व WWE सुपरस्टार्स को अपने साथ साइन कर अपने प्रोडक्ट को वर्ल्ड-क्लास बनाने की कोशिश की है।

रुसेव (Rusev), डीन एंब्रोज (Dean Ambrose) और क्रिस जैरिको (Chris Jericho) जैसे बड़े पूर्व WWE सुपरस्टार्स टोनी खान के साथ जुड़ चुके हैं। वहीं कोडी रोड्स (Cody Rhodes) कंपनी के एक्जीक्यूटिव प्रेजिडेंट के पद पर हैं। इन सभी को ध्यान में रखते हुए इस आर्टिकल में आइए जानते हैं उन पूर्व WWE सुपरस्टार्स के बारे में जो AEW में चैंपियन बन चुके हैं।

पूर्व WWE सुपरस्टार डीन एंब्रोज (जॉन मोक्सली)

जॉन मोक्सली
जॉन मोक्सली

साल 2018 के आखिरी कुछ महीनों में ही खबरें आने लगी थीं कि डीन एंब्रोज WWE छोड़ सकते हैं। वहीं जैसे-जैसे WrestleMania 35 का समय पास आया, स्थिति और स्पष्ट होती जा रही थी कि एंब्रोज अब कंपनी को छोड़ने वाले हैं। आखिरकार 30 अप्रैल को उनका WWE के साथ कॉन्ट्रैक्ट खत्म हुआ और उसके कुछ महीने बाद उन्होंने अपना AEW डेब्यू कर सभी को चौंका दिया था।

AEW में उन्हें जॉन मोक्सली ने नाम से जाना जाता है। 2020 की शुरुआत में वो एक टूर्नामेंट को जीतकर AEW वर्ल्ड चैंपियनशिप के नंबर-1 कंटेंडर बने, जिसके बाद Revolution पीपीवी में क्रिस जैरिको को हराकर नए AEW वर्ल्ड चैंपियन बने।

अब कैनी ओमेगा नए चैंपियन बन चुके हैं लेकिन खास बात ये है कि अभी भी सबसे लंबे समय तक AEW वर्ल्ड चैंपियन बने रहने का रिकॉर्ड मोक्सली के नाम है, लेकिन कैनी ओमेगा अब इसे तोड़ने के बेहद करीब आ पहुंचे हैं।

द रिवाइवल/FTR

FTR
FTR

पूर्व WWE टैग टीम चैंपियंस द रिवाइवल को मौजूदा समय में प्रो रेसलिंग की सबसे बेहतरीन टैग टीमों में से एक माना जाता है। 2020 के जून महीनों में उन्होंने WWE के साथ कॉन्ट्रैक्ट समाप्त होने के बाद कंपनी छोड़ दी थी और अब AEW को जॉइन कर चुके हैं, जहां कैश व्हीलर और डैक्स हारवुड की टीम को FTR के नाम से जाना जाता है।

वो सितंबर 2020 में हुए All Out पीपीवी में कैनी ओमेगा और एडम पेज की टीम को हराकर पहली बार AEW टैग टीम चैंपियन बने थे। मगर उसके करीब 2 महीने बाद वो द यंग बक्स के खिलाफ टाइटल्स को हार बैठे।

3 पूर्व WWE सुपरस्टार्स बन चुके हैं AEW TNT चैंपियन

मिरो
मिरो

AEW TNT चैंपियनशिप बेल्ट का अनावरण साल 2020 के मार्च महीने में हुआ, जिसे जीतने वाले सबसे पहले रेसलर कोडी रोड्स बने। Double or Nothing 2020 में उन्होंने लांस आर्चर को हराकर ये टाइटल अपने नाम किया था।

उसके बाद 22 अगस्त 2020 के Dynamite एपिसोड में ब्रोडी ली (ल्यूक हार्पर), कोडी को हराकर नए AEW TNT चैंपियन बने। वो करीब 2 महीनों तक चैंपियन बने रहे और क्रिस जैरिको के प्रो रेसलिंग में 30 साल पूरे होने पर हुए Dynamite के खास एपिसोड में कोडी उन्हें हराकर दोबारा चैंपियन बने थे। दुर्भाग्यवश दिसंबर 2020 में फेफड़ों संबंधी बीमारी के कारण ली की मौत हो गई थी।

मौजूदा AEW TNT चैंपियन रुसेव (मिरो) हैं, जिन्होंने इस टाइटल को इसी साल 12 मई के Dynamite एपिसोड में डार्बी एलिन को हराकर जीता था। वो पिछले करीब 3 महीनों से चैंपियन बने हुए हैं और इस दौरान ली जॉनसन, लांस आर्चर और ब्रायन पिलमैन जूनियर जैसे बड़े सुपरस्टार्स के खिलाफ जीत दर्ज कर अपने टाइटल को डिफेंड कर चुके हैं।

क्रिस जैरिको

क्रिस जैरिको
क्रिस जैरिको

क्रिस जैरिको एक बेहद अनुभवी और सम्मानित प्रो रेसलर हैं, जिन्होंने 2019 में AEW में आने से पहले काफी समय तक WWE में काम किया था। उन्होंने प्रोमोशन के सबसे पहले इवेंट Double or Nothing 2019 में भी मैच लड़ा था, जिसमें उन्हें कैनी ओमेगा पर जीत मिली थी।

वहीं All Out 2019 में वो एडम पेज को हराकर AEW के इतिहास के सबसे पहले वर्ल्ड चैंपियन बने थे। 182 दिनों तक चैंपियन बने रहने के बाद वो Revolution 2020 में उन्हें जॉन मोक्सली के हाथों टाइटल हार बैठे।

Quick Links

Edited by Neeraj sharma
Be the first one to comment