Create
Notifications

रोड टू WrestleMania 34 के लिए WWE तैयार कर सकती है 7 स्टोरीलाइन

सुर्यकांत त्रिपाठी
visit

रॉयल रम्बल 2018 अब खत्म हो चुका है और आधिकारिक तौर पर रोड टू रैसलमेनिया की शुरुआत हो चुकी है। विंस मैकमैहन और उनकी टीम ने इस साल दर्शकों को वो दिया जिसकी दर्शक मांग कर रहे थे। इस रम्बल मैच को पिछले पांच सालों में सबसे अच्छा रम्बल मैच कहा जा सकता है।

रॉयल रम्बल से रैसलमेनिया 34 की शुरुआत होती है और रैसलिंग के सबसे बड़े इवेंट को लेकर WWE काफी तैयारी करने में जुटी होगी। रम्बल पर हर एक मैच दर्शकों के लिए अलग कहानी थी और ऐसा कर के WWE ने एकदम सही कदम उठाया है

WWE ने अपने मैचेस में रैसलिंग के साथ-साथ ड्रामा का सही इस्तेमाल किया जिसके कारण दर्शक शो से जुड़े रहे और रोड टू रैसलमेनिया को लेकर उत्साहित हैं। ये देखना दिलचस्प होगा कि WWE रैसलमेनिया 34 के लिए मैचेस की बुकिंग कैसी करती है।

यहां पर हम ऐसे ही 7 स्टोरीलाइन का जिक्र करेंगे जिसे हम रोड टू रैसलमेनिया के समय बनते देख सकते हैं।


#7 बॉबी रुड, डॉल्फ ज़िगलर और यूएस चैंपियनशिप

स्मैकडाउन लाइव शो पर जब डॉल्फ ज़िगलर ने अपना जीता हुआ यूनाइटेड स्टेट्स चैंपियनशिप छोड़ दिया तब स्थिति थोड़ी मजेदार बन गयी। इसके बाद US चैंपियनशिप टूर्नामेंट का आयोजन हुआ जिसे जीतकर बॉबी रुड नए US चैंपियन बने।

इस दौरान डॉल्फ ज़िगलर टीवी शो से दूर रहे और कुछ हाउस शो पर दिखाई दिए। इससे एक बात तो साफ हो गयी कि WWE "द शो ऑफ" को बड़ा पुश देने वाली थी और ये काम रॉयल रम्बल पर किया जाना था।

रॉयल रम्बल में ज़िगलर ने #30 रैसलर के रूप में एंट्री की और उनकी एंट्री के पहले दर्शक मौन बैठे थे, लेकिन जैसे ही ज़िगलर की म्यूजिक बजी सभी खुशी से झूम उठे। इस हफ्ते के स्मैकडाउन लाइव पर पता चलेगा कि उनकी कहानी आगे किस दिशा में बढ़ेगी।

संभावना है कि US चैंपियनशिप को लेकर डॉल्फ जिगलर और बॉबी रुड के बीच तनातनी देखने मिले। स्मैकडाउन लाइव के अगले पीपीवी, फास्टलेन पर ज़िगलर अपना ख़िताब वापस जीतकर रैसलमेनिया 34 पर US चैंपियन के रूप में बढ़ सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: 4 बेहतरीन आइडियाज जो Wrestlemania 34 को मजेदार बना सकते हैं

#6 रॉ और स्मैकडाउन लाइव टैग टीम चैंपियनशिप

रॉयल रम्बल पीपीवी में शेमस और सिजेरो ने जेसन जॉर्डन और सैथ रॉलिंस को हराते हुए चौथी बार रॉ टैग टीम चैंपियनशिप अपने नाम की। जेसन जॉर्डन के कमर में लगी चोट के कारण द बार को ये जीत जल्द नसीब हो गयी।

पहले योजना थी कि रॉयल रम्बल पर जेसन जॉर्डन और सैथ रॉलिंस अपना ख़िताब बचा लेंगे और रैसलमेनिया 34 के पहले 25 फरवरी को होने वाले एलिमिनेशन चैम्बर पीपीवी में उसे द बार के हाथों हार जाएंगे। लेकिन हाउस शो के दौरान जेसन जॉर्डन चोटिल हो गए जिसके बाद ये सब बदलाव किये गए।

रैसलमेनिया 34 तक द बार चैंपियन के रूप में उतरेगी और वहां उनका सामना किसी और विरोधी से होगा। द ऑथर्स ऑफ पेन के खिलाफ उनके मैच की संभावना है जो देखने मे दिलचस्प लग रही है। इसके अलावा वोकन मैट हार्डी और ब्रदर नियो के खिलाफ भी उनकी भिड़ंत देखने लायक होगी।

वहीं दूसरे ब्रैंड में द उसोज़ ने चैड गैबल और शेल्टन बेंजामिन के खिलाफ 2 आउट ऑफ 3 फॉल्स मैच में साफ-साफ हराते हुए अपना ख़िताब बचाया। इसके बाद उन्होंने स्मैकडाउन लाइव के टैग टीम डिवीज़न में अपनी जगह पक्की कर ली है।

रैसलमेनिया 34 की शुरुआत स्मैकडाउन टैग टीम मैच से हो सकती है। हालांकि ब्लू ब्रैंड में द उसोज़ के पास कोई खास चुनौती नहीं है और ऐसे में उन्हें नए विरोधी की ज़रूरत पड़ सकती है।

#5 द इंटरकॉन्टिनेंटल चैंपियनशिप

रॉयल रम्बल पीपीवी में इंटकॉन्टिनेंटल चैंपियनशिप डिफेंन्द नहीं कि गयी थी। वहीं IC चैंपियन, द मिज़ 30 रैसलर्स के रॉयल रम्बल का हिस्सा थे जो #26 एंट्रान्ट थे और करीब 5 मिनट तक रिंग में टिके रहे।

अफवाहें है कि रैसलमेनिया 34 पर ब्रॉन स्ट्रोमैन, IC चैंपियन द मिज़ को चुनौती देंगे। एलिमिनेशन चैम्बर पीपीवी के बाद इस मैच के बिल्ड अप की तैयारी शुरू हो सकती है।

रॉयल रम्बल पीपीवी पर ब्रॉन स्ट्रोमैन, ब्रॉक लैसनर के खिलाफ ट्रिपल थ्रेट मैच में ख़िताब जीतने से चूंक गए, लेकिन इस दौरान WWE ने उन्हें बचाए रखा और उन्हें पिनफॉल खाने नहीं दी। स्ट्रोमैन, एलिमिनेशन चैम्बर मैच का हिस्सा हैं और उसे जीतने वाला रैसलमेनिया 34 पर लैसनर के यूनिवर्सल चैंपियनशिप को चुनौती देगा। लेकिन हम सब जानते हैं वहां कौन बीस्ट को चुनौती देगा।

द मिज़ और ब्रॉन स्ट्रोमैन के बीच मैच की नींव एलिमिनेशन चैम्बर पर रखी जा सकती है और इसके बाद हमें स्ट्रोमैन का पहला ख़िताबी दौर देखने मिलेगा।

#4 महिलाओं के रॉयल रम्बल के बाद आगे की कहानी

महिलाओं के पहले रॉयल रम्बल मैच में कोई भी असुका के लिए तैयार नहीं था और असुका ने इतिहास रचते हुए पहली महिला रॉयल रम्बल विजेता बनी। इस जीत के बाद दोनों विमेंस चैंपियन असुका को रिंग में बधाई देने पहुंची जहां, एम्प्रेस ऑफ टूमोररो अपनी विरोधी चुनने वाली थी। लेकिन तभी वहां रोंडा राउज़ी ने एंट्री कर ली।

पूर्व MMA फाइटर ने WWE में एंट्री करते हुए तीनों रैसलर्स के सामने रिंग में खड़े होकर रैसलमेनिया की ओर इशारा किया। ये देखना अब दिलचस्प होगा कि उन्हें लेकर बुकिंग कैसी होती है।

कल हुए रॉ पर स्टेफ़नी मैकमैहन ने घोषणा करते हुए बताया कि रोंडा राउज़ी अब WWE का हिस्सा हैं और वहीं एलेक्सा ब्लिस एलिमिनेशन चैम्बर में अपना ख़िताब डिफेंन्द करेंगी। इस मैच के नतीजे का बड़ा असर रैसलमेनिया 34 पर पड़ेगा।

#3 WWE चैंपियनशिप के लिए एजे स्टाइल्स बनाम शिंस्के नाकामुरा

रॉयल रम्बल 2018 के संभावित नतीजों में शिंस्के नाकामुरा के 30 मेन बैटल रॉयल जीतकर रैसलमेनिया के लिए WWE चैंपियनशिप के नंबर 1 कंटेंडर बनने की सबसे ज्यादा संभावना जताई जा रही थी।

पिछले साल नाकामुरा ने मुख्य रोस्टर में डेब्यू किया और तब से दर्शक इस मैच की मांग कर रहे हैं। WWE भी रैसलमेनिया 34 के मंच पर एजे स्टाइल्स और शिंस्के नाकामुरा के भिड़ंत की तैयारी कर रही थी और अब ये रैसलमेनिया 34 पर हो सकता है।

संभावना है कि रैसलमेनिया 34 पर ये मैच बेबीफेस बनाम बेबीफेस हो। लेकिन आखिरी मौके पर इसमें थोड़े बदलाव भी किये जा सकते हैं। लेकिन इसके बावजूद रैसलमेनिया 34 पर दोनों मिलकर एक क्लासिक मैच देंगे और शायद से ये मैच शो का बेहतरीन मैच शामिल हो।

#2 द अंडरटेकर बनाम जॉन सीना

इस मैच की नींव रॉ के 25वीं सालगिरह के शो पर पड़नी चाहिए थी लेकिन द अंडरटेकर के प्रोमो को देखते हुए ऐसा कुछ समझ नहीं आया। अंडरटेकर ने जो प्रोमो दिया उसका मतलब अबतक समझ नहीं आया। ये उनके एक मैच की ओर इशारा भी हो सकता है तो वहीं उनके रिटायरमेंट की ओर भी बढ़ सकता है।

अंडरटेकर की सर्जरी के बाद उनके सामने एक मैच की पेशकश रखी गयी थी और वहां पर "द फिनम" ने जॉन सीना के खिलाफ लड़ने की इच्छा जताई। इसलिए ऐसी संभावना है कि WWE उनकी ये इच्छा पूरी कर दे।

हालांकि इस मैच की अबतक औपचारिक शुरुआत नहीं हुई है लेकिन रोमन रेन्स के खिलाफ प्रोमो में जॉन सीना ने अंडरटेकर की ओर इशारा करते हुए उन्हें बूढ़ा आदमी कहा। हो सकता है यहां से दोनों के बीच रैसलमेनिया 34 के लिए मैच तैयार हो।

आने वाले कुछ हफ्तों में द अंडरटेकर, जॉन सीना को जवाब देते दिखाई दे सकते हैं। फिन बैलर को हराकर जॉन सीना ने एलिमिनेशन चैम्बर के लिए जगह बनाई है और अगर अब द अंडरटेकर की वजह से सीना की हार होती है तो मेनिया के लिए दोनों के बीच मैच की राह तैयार हो सकती है।

#1 यूनिवर्सल चैंपियनशिप के लिए रोमन रेन्स और ब्रॉक लैसनर के बीच मैच

WWE इस मैच की तैयारी रैसलमेनिया 33 के बाद से कर रही है। रैसलमेनिया 33 पर गोल्डबर्ग को हराकर ब्रॉक लैसनर यूनिवर्सल चैंपियन बने थे और उसके बाद से रोमन रेन्स और ब्रॉक लैसनर के बीच रैसलमेनिया 34 पर भिड़ंत की तैयारी शुरू हो गयी। इसी वजह से WWE ने ब्रॉक लैसनर को सबसे दमदार रैसलर के रूप में पेश किया है और ऐसा दिखाया गया है कि उन्हें रोकना लगभग ना मुमकिन है। रोमन रेन्स एलिमिनेशन चैम्बर में जीत दर्ज कर के रैसलमेनिया 34 पर यूनिवर्सल चैंपियनशिप के नंबर एक दावेदार बन सकते हैं। रोमन रेन्स अब इंटरकॉन्टिनेंटल चैंपियनशिप और द मिज़ की राह से दूर निकल चुके हैं और इसलिए अब वो यूनिवर्सल चैंपियनशिप की ओर रुख कर सकते हैं। लेखक: केबिन, अनुवादक: सुर्यकांत त्रिपाठी

Edited by Staff Editor
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now