WrestleMania के दौरान हुई 7 हार जो काफी निराश करने वाली थी

Image result for undertaker wrestlemania gear

अगर आप एक रैसलर हैं या रैसलिंग को पसंद करते हैं तो आप जानते होंगे कि रैसलमेनिया एक ऐसा शो है जिसमें प्रदर्शन करना हर रैसलर का सपना होता है। एक तरफ जहाँ कुछ इस शो में प्रदर्शन कर पाते हैं, तो वहीँ कुछ ऐसा करने से चूक जाते हैं जिसकी वजह से हमें कई बार कुछ अच्छे मैच देखने को नहीं मिले।

इस तरह के मैच को अगर हटा दिया जाए तो इस शो के दौरान कुछ ऐसे रैसलर्स को हार मिली है जिसके बारे में सोचा नहीं जा सकता था जिसमें अंडरटेकर और जॉन सीना को मिली हार भी शामिल है। हर रैसलर इस शोज़ ऑफ़ शोज़ में अपना प्रदर्शन ज़बरदस्त रखना चाहता है, लेकिन बेहद कम ही ऐसा कर पाने में सफल होते हैं। इस आर्टिकल में हम उन 7 हारों के बारे में बात करने वाले हैं जो काफी हैरान करने वाली थी:

#1 बुकर टी बनाम ट्रिपल एच (रैसलमेनिया 19)

Image result for booker t vs triple h wrestlemania 19

रैसलमेनिया 19 के दौरान ट्रिपल एच और बुकर टी के बीच एक मैच हो रहा था, जिसमें ट्रिपल एच ने अपनी चैंपियनशिप डिफेंड की थी। इस मैच के दौरान उनका प्रदर्शन काफी ज़बरदस्त था, लेकिन एक समय पर ऐसा लग रहा था कि वो अपना मैच हार जाएंगे। उसकी वजह थी बुकर टी का प्रदर्शन जिसके बाद ऐसे कयास लगने लगे थे कि ट्रिपल एच इस शो से चैंपियन के तौर पर नहीं जाने वाले हैं लेकिन उसके उल्ट जब बुकर टी ने हर्लोम हैंगओवर का इस्तेमाल किया तो उनके पैर में चोट आ गई। जिसकी वजह से जब वो दूसरी बार सिज़र्स किक इस्तेमाल करने लगे, उसी समय उनके पैर ने जवाब दे दिया जिसका फायदा उठाकर ट्रिपल एच ने उन्हें एक पेडग्री दे दी और मैच जीत लिया।

हालांकि इस घटना को 15 साल हो गए हैं लेकिन हारने की टीस तो आज भी बरकरार है।

youtube-cover

Get WWE News in Hindi here

#2 रैंडी सैवेज बनाम अल्टीमेट वॉरियर (रैसलमेनिया 7)

Image result for zakk wylde ultimate warrior

रैंडी सैवेज बनाम अल्टीमेट वारियर सुनते ही फैंस उत्साहित हो जाते हैं तो आप सोचे कि अगर इनके बीच एक मैच रैसलमेनिया में होगा तो उस मुकाबले की स्थिति क्या होगी, इसका अंदाजा लगाना मुश्किल है। रैंडी सैवेज और अल्टीमेट वारियर रिटायरमेंट मैच में रैसलमेनिया 7 के दौरान लड़ रहे थे जिसमें एक्शन सिर्फ रिंग में नहीं, बल्कि उसके बाहर भी हो रहा था।

इस शो के दौरान इतना ज़बरदस्त मैच हारने के बाद और भी ज़बरदस्त बन गया था। दरअसल इस मैच को अल्टीमेट वारियर ने जीता था जिसके बाद क्वीन शैरी ने उनपर वार करना शुरू कर दिया। उसके बाद जैसे ही शैरी ने अपने वार बढ़ाए उसी समय रैंडी सैवेज का पुराना प्यार एलिज़ाबेथ रिंग की तरफ दौड़ीं और उन्होंने शैरी को रिंग से बाहर कर दिया। इस कदम के बाद इनके बीच एक हग हुआ, जिसकी वजह से सबकी आँखें नम थी क्योंकि सब इन्हें बहुत प्यार करते थे।

youtube-cover

#3 रॉक बनाम स्टोन कोल्ड स्टीव ऑस्टिन (रैसलमेनिया 19)

Image result for rock vs stone cold steve austin wrestlemania 19 poster

रॉक बनाम स्टोन कोल्ड स्टीव ऑस्टिन जबसे रैसलमेनिया 19 में होने की बात चली उसी समय से फैंस और कंपनी ऑफिशियल्स इस मैच को लेकर उत्साहित हो गए थे। इस मैच के अंदर वो सबकुछ था जिसकी आप उम्मीद कर सकते हैं, हाई-फ्लाईंग मूव्स और भी बहुत कुछ। ये दोनों ऐसे रैसलर्स हैं जिन्होंने एटीट्यूड एरा की शुरुआत की और पूरे दौर को अपने ही प्रदर्शन से ज़बरदस्त बनाया।

ये ऐसा मैच था जो सबकी पहली पसंद था और उसकी एक बड़ी वजह ये थी कि स्टोन कोल्ड इस मैच में और WWE में आखिरी बार लड़ने वाले थे जिसकी वजह से कई इस बात की उम्मीद कर रहे थे कि शायद स्टोन कोल्ड ही इस मैच को जीतेंगे, लेकिन आखिर में रॉक ही इस मैच को जीतने में कामयाब रहे। ये एक बहुत बड़ी हार थी, लेकिन इसमें काफी रोमांच और मनोरंजन था।

youtube-cover

#4 रिक फ्लेयर बनाम शॉन माइकल्स (रैसलमेनिया 24)

Image result for Ric Flair VS. Shawn Michaels Career Threatening Match Wrestlemania 24 wrestlemania poster

रिक फ्लेयर बनाम शॉन माइकल्स एक ऐसा मैच है जिसे देखने के लिए सभी उत्साहित थे, और जब ये मैच हुआ तो किसी ने नहीं सोचा था कि ऐसा परिणाम होगा। वैसे तो सबको ये पता था कि रिक अब रैसलिंग रिंग से दूर जाकर किसी अन्य रोल में काम करने वाले हैं लेकिन किसी ने ये नहीं सोचा था कि रैसलमेनिया में अपने सबसे करीबी साथी शॉन माइकल्स के हाथों उनको हार मिलेगी।

इस मैच के दौरान भी रिक ने ये दर्शा दिया कि वो क्यों इतने पसंद किए जाते हैं और उनका काम क्यों इतना ज़बरदस्त है। एक परफॉर्मर के तौर पर उनके जैसे रिकॉर्ड्स किसी के पास नहीं हैं, लेकिन उनका शॉन माइकल्स के साथ मैच आज भी फैंस को काफी पसंद है। इसका इज़हार शॉन माइकल्स ने 'आइ एम सॉरी, आइ लव यू' कहकर किया। ये एक भावुक कर देने वाला पल था।

youtube-cover

#5 ब्रॉक लैसनर बनाम द अंडरटेकर (रैसलमेनिया 30)

Image result for brock lesnar versus the undertaker wrestlemania 30

ब्रॉक लैसनर बनाम द अंडरटेकर एक ऐसा मैच था जिसे सब देखना चाहते थे, और जिस तरह से इसका बिल्डअप द अंडरटेकर और ब्रॉक के मैनेजर पॉल हेमन ने किया वो काबिलेतारीफ था। एक तरफ अंडरटेकर की स्ट्रीक और दूसरी तरफ ब्रॉक की ताकत दोनों को एक ही साथ एक ही प्रोमो में इस्तेमाल करना अगर किसी को आता था तो वो थे पॉल हेमन जिन्होंने एक नई टैग लाइन बनाई, जो थी,'ईट, स्लीप, कॉन्कर, रिपीट'। इस टैग लाइन का असर ये हुआ कि इसे फैंस पसंद करने लगे और फिर आखिरकार जब उन्होंने वाकई में अंडरटेकर को हरा दिया तो सब हैरान रह गए।

जिस समय अंडरटेकर पहली बार हारे थे, उस समय पूरे एरिना में एकदम शान्ति थी, और आप एक सुई गिरने की आवाज़ भी सुन सकते थे। आपने जब किसी को रैसलर्स को हराते हुए देखा हो, अगर एकाएक उसके हारने की खबर देखनी पड़े तो ऐसी चुप्पी स्वाभाविक है।

youtube-cover

#6 द रॉक बनाम जॉन सीना (रैसलमेनिया 28)

Image result for wrestlemania 28 rock vs john cena

द रॉक बनाम जॉन सीना रैसलमेनिया 28 की हाइलाइट बनने वाला था और उसकी वजह थी इन दोनों रैसलर्स का स्टार पावर और अद्भुत प्रोमोज़। इनके काम में वो दमखम था कि फैंस इस मैच का रिज़ल्ट जानने और देखने को बेताब थे।

अगर ये कहा जाए कि जॉन सीना के काफी फैंस हैं तो कुछ गलत नहीं होगा क्योंकि वो एक लंबे समय से कंपनी के साथ हैं और अपने हसल, लॉयल्टी, रिसपेक्ट वाले मोटौ की वजह से काफी लोकप्रिय भी हैं। वहीँ दूसरी तरफ द रॉक कंपनी और रैसलिंग के सबसे ज़बरदस्त रैसलर्स में से एक हैं, और जब जॉन सीना ने द रॉक का पीपल्स एल्बो उनपर ही हिट करने की कोशिश की, उसी समय उन्हें रॉक ने एक रॉकबॉटम दे दिया और मैच जीत लिया। ये 10 साल में द रॉक की पहली जीत थी, जबकि जॉन सीना रैंप पर अपनी गलती की वजह से हैरान थे।

youtube-cover

#7 अंडरटेकर बनाम रोमन रेंस (रैसलमेनिया 33)

Image result for undertaker vs roman reigns wrestlemania 33

अंडरटेकर एक लेजेंड हैं और रोमन रेंस एक ऐसे रैसलर जिनमें काफी दमखम है। 2017 के दौरान रोमन रेंस ने अंडरटेकर को चुनौती दी थी, जिसका जवाब डैडमैन ने एक चोकस्लैम के द्वारा दिया। इसके बाद इनके बीच एक लड़ाई की शुरुआत हुई जिसमें किसी ने ऐसे अंत की उम्मीद नहीं की थी।

इस मैच के बिल्डअप में रोमन रेंस को अंडरटेकर के सामने कोई ख़ास तवज़्ज़ों नहीं मिल रही थी, लेकिन रैसलमेनिया के दौरान रोमन रेंस ने वो कर दिया जिसकी किसी ने उम्मीद नहीं की थी। मैच के अंत में अंडरटेकर को रोमन रेंस ने पिन कर दिया था, और एक बार फिर अंडरटेकर उस शो के दौरान हार गए थे जिसकी उम्मीद नहीं थी।

इसके बाद अंडरटेकर ने अपने गीयर को रिंग में छोड़ दिया था जिसके बाद ये उम्मीद की जा रही थी कि टेकर शायद अब कभी भी रैसलिंग नहीं करेंगे।

youtube-cover