AEW Full Gear 2023 रिजल्ट्स: Jon Moxley की चैंपियनशिप मैच में हुई हार, दो Superstars हुए बुरी तरह लहूलुहान, मेन इवेंट में चैंपियन की चीटिंग से हुई जीत

AEW Full Gear 2023 इवेंट यादगार रहा
AEW Full Gear 2023 इवेंट यादगार रहा

AEW Full Gear: AEW फुल गियर (Full Gear 2023) इवेंट काफी शानदार रहा। इस शो में 11 मैच हुए और टाइटल चेंज भी देखने को मिले। जॉन मोक्सली (Jon Moxley), एडम कोपलैंड (Adam Copeland), क्रिस जैरिको (Chris Jericho) समेत कई टॉप रेसलर्स शो का हिस्सा बने। इस आर्टिकल में हम AEW Full Gear 2023 के नतीजों पर नज़र डालेंगे।

प्री-शो

- एडी किंग्सटन ने जे लीथल को हराकर ROH वर्ल्ड चैंपियनशिप को रिटेन रखा।

- क्लॉडियो कास्टगनोली को बडी मैथ्यूज पर सबमिशन द्वारा बड़ी जीत मिली।

- MJF और समोआ जो ने एडम कोल की इंटरफेरेंस की मदद से द गन्स को हराया और ROH टैग टीम टाइटल्स को रिटेन रखा। मैच के बाद द गन्स ने MJF पर जानलेवा हमला किया और इसी के चलते उन्हें स्ट्रेचर पर ले जाना पड़ा।

मुख्य शो

- AEW Full Gear 2023 में क्रिश्चियन केज, निक वैन और लूचासोरस vs स्टिंग, डार्बी एलिन और एडम कोपलैंड

यह मैच काफी ज्यादा शानदार रहा। स्टिंग और एडम कोपलैंड (ऐज) ने डबल टीम मूव का उपयोग करके लूचासोरस को धराशाई किया। रिंगसाइड पर रिक फ्लेयर मौजूद थे और क्रिश्चियन केज ने उनपर लो ब्लो लगा दिया। कोपलैंड ने केज का पीछा किया और उन्हें भगा दिया। उन्होंने रिंग में आकर लूचासोरस पर स्पीयर लगाया और एलिन ने उनपर कॉफिन ड्रॉप मूव लगाया। एडम ने पिन करके टीम को जीत दिलाई।

नतीजा: स्टिंग, डार्बी एलिन और एडम कोपलैंड की जीत हुई

टोनी शैवोनी ने बताया कि MJF चोटिल हो चुके हैं और इसी कारण मेन इवेंट मैच नहीं होगा। जे वाइट को नए चैंपियन के रूप में अनाउंस किया जाने वाला था लेकिन एडम कोल ने आकर बताया कि वो MJF की ओर से इस टाइटल को डिफेंड करेंगे। जे वाइट ने कोल को हराने का दावा किया।

- ऑरेंज कैसिडी vs जॉन मोक्सली (AEW इंटरनेशनल चैंपियनशिप मैच)

जॉन मोक्सली का ऑरेंज कैसिडी पर मैच की शुरुआत में पलड़ा भारी रहा। जॉन ने काफी समय तक चैंपियन के खिलाफ डॉमिनेशन दिखाया। मोक्सली का इसी बीच खून निकलने लग गया और कैसिडी ने डीडीटी देकर उनके घाव को बढ़ाया। ऑरेंज को वापसी करने का मौका मिला। अंत में चैंपियन ने जॉन पर कई सारे ऑरेंज पंच लगाए और फिर बीच ब्रेक देकर पिन किया। कैसिडी की जीत के बाद व्हीलर यूटा और हुक के बीच कंफ्रंटेशन हुआ।

नतीजा: ऑरेंज कैसिडी ने चैंपियनशिप रिटेन रखी

- हिकारू शिडा vs टोनी स्टॉर्म (AEW विमेंस चैंपियनशिप मैच)

हिकारू शिडा ने मैच की शुरुआत में चॉप्स द्वारा टोनी स्टॉर्म पर दबदबा बनाया। स्टॉर्म ने भी चॉप्स लगाए और फिर बुलडॉग मूव दिया। दोनों ने लगातार अच्छे मूव्स लगाकर एक-दूसरे की हालत खराब की। शिडा ने टोनी के साथी लूथर पर केंडो स्टिक से हमला किया। स्टॉर्म को रिकवर करने का समय मिल गया। उन्होंने शिडा के फिनिशर को काउंटर किया और अंत में उनपर रनिंग हिप अटैक मूव लगाकर पिन किया।

नतीजा: टोनी स्टॉर्म नई चैंपियन बनीं

एडी किंग्सटन ने बैकस्टेज इंटरव्यू में बताया कि वो Continental Classic टूर्नामेंट का हिस्सा बनेंगे और अपने सभी मैचों में ROH वर्ल्ड टाइटल & NJPW स्ट्रॉन्ग ओपनवेट चैंपियनशिप को डिफेंड करेंगे।

- रिकी स्टार्क्स और बिग बिल vs रुश और ड्रालिस्टिको vs FTR vs हाउस ऑफ ब्लैक (AEW टैग टीम चैंपियनशिप के लिए फैटल 4 वे लैडर मैच)

यह लैडर मैच काफी तगड़ा रहा और कई खतरनाक स्पॉट्स देखने को मिले। एक समय आया, जब FTR के डैक्स हार्वुड ने लैडर को गले में पहनकर सभी की हालत खराब की। HOB के ब्रोडी किंग ने डैक्स को लैडर पर पटक दिया। मैच के दौरान ब्रोडी लहूलुहान भी हो गए। अंत में डैक्स हार्वुड और रिकी स्टार्क्स लैडर पर लड़ रहे थे। स्टार्क्स का पलड़ा भारी रहा और उन्होंने टाइटल्स निकालकर जीत दर्ज की।

नतीजा: रिकी स्टार्क्स और बिग बिल ने चैंपियनशिप रिटेन रखी

- क्रिस स्टेटलैंडर vs जूलिया हार्ट vs स्काई ब्लू (AEW TBS चैंपियनशिप मैच)

क्रिस स्टेटलैंडर ने काफी समय तक अकेले जूलिया हार्ट और स्काई ब्लू के खिलाफ काम किया। हार्ट और ब्लू ने साथ में काम करने के बाद एक-दूसरे से जमकर लड़ाई की। जूलिया हार्ट ने स्काई पर हार्टलेस सबमिशन लगाया लेकिन क्रिस ने आकर इसे रोका। बीच में रोलअप देखने को मिला। स्टेटलैंडर ने ब्लू पर सैटरडे नाईट फीवर मूव लगाया और पिन किया। हार्ट ने उन्हें रोका और खुद ब्लू को पिन किया। इस जीत के साथ जूलिया ने चौंका दिया।

नतीजा: जूलिया हार्ट नई चैंपियन बनीं

टोनी शैवोनी ने रिंग में आकर ऐलान किया कि विल ऑस्प्रे ने AEW के साथ कॉन्ट्रैक्ट साइन कर लिया है। ऑस्प्रे ने आकर सभी को चेतावनी दी।

- AEW Full Gear 2023 में हैंगमैन पेज vs स्वर्व स्ट्रिकलैंड (टेक्सस डेथ मैच)

स्वर्व के रिंग में आते ही हैंगमैन पेज ने उनपर हमला किया। उन्होंने स्टैप्लर से स्ट्रिकलैंड पर अटैक किया और इसी बीच पेज ने विरोधी को लहूलुहान कर दिया। थोड़ी देर बाद हैंगमैन खुद खून से लथपथ हो गए। मैच में स्टील चेयर्स और बार्ब्ड वायर्स का भी उपयोग हुआ। जब लगा कि हैंगमैन जीत जाएंगे, ब्रायन केज ने दखल देकर उनपर हमला किया। पेज ने वापसी करते हुए केज को धराशाई किया और प्रिंस नाना को टेबल पर पटक दिया। अंत में स्वर्व ने पेज को स्टील चैन से लॉक किया और इसी के चलते 10 काउंट तक हैंगमैन खड़े नहीं हो पाए। स्वर्व विजेता बने।

नतीजा: स्वर्व स्ट्रिकलैंड की जीत हुई

- यंग बक्स vs कैनी ओमेगा और क्रिस जैरिको

यह मैच रेसलिंग के हिसाब से काफी जबरदस्त साबित हुआ। इस मैच में शर्त थी कि अगर कैनी ओमेगा और क्रिस जैरिको की जीत होती है, तो उन्हें यंग बक्स के बदले टैग टीम चैंपियनशिप के लिए मैच मिलेगा। दूसरी ओर अगर बक्स जीत दर्ज करते हैं, तो जैरिको और ओमेगा को अपनी टीम को हमेशा के लिए खत्म करना होगा। मैच में दोनों टीमों ने अच्छे मूव्स का उपयोग किया। निक जैक्सन ने एक समय पर कैनी ओमेगा पर लो ब्लो लगा दिया था। बाद में जैरिको ने भी यंग बक्स के मेंबर पर लो ब्लो लगाया। कैनी ओमेगा ने जैरिको के खिलाफ जाने के संकेत दिए लेकिन बक्स पर अटैक कर दिया। ओमेगा ने मैट जैक्सन पर वन-विंगड एंजल मूव लगाया और पिन किया। कैनी ओमेगा और क्रिस जैरिको को जीत मिली। मैच के बाद यंग बक्स का जबरदस्त तरीके से गुस्सा फूटा और उन्होंने रिंगसाइड पर मौजूद आयटम्स को तबाह करने का प्रयास किया।

नतीजा: कैनी ओमेगा और क्रिस जैरिको की जीत हुई

- MJF vs जे वाइट (AEW वर्ल्ड चैंपियनशिप मैच)

MJF के चोटिल होने के कारण एडम कोल, जे वाइट से लड़ने वाले थे। आखिरी समय पर MJF ने एंट्री की और उन्होंने चोटिल होने के बावजूद मैच में जगह बनाई। समय-समय पर द गन्स ने दखल देकर MJF पर हमला करने की कोशिश की लेकिन रेफरी ने बाद में यह चीज़ देख ली। उन्हें रेफरी ने बैकस्टेज भेजा। वाइट ने MJF के चोटिल पैर को लगातार निशाना बनाया। एक समय आया, जब जे वाइट ने एडम कोल से चैंपियनशिप छीनकर MJF पर हमला किया और पिन करने की कोशिश की लेकिन उन्होंने किकआउट किया। बाद में रेफरी गलती से घायल हो गए। कोल ने Dynamite डायमंड रिंग MJF को देने की कोशिश की लेकिन यह जे वाइट ने ले ली। वो हमला करने गए लेकिन MJF ने उनपर लो ब्लो लगाया। चैंपियन ने खुद रिंग पहनी और गन्स समेत वाइट पर इससे हमला किया। उन्होंने जे को पिन करके चीटिंग से जीत हासिल की।

नतीजा: MJF ने चैंपियनशिप रिटेन रखी

इस तरह से AEW Full Gear 2023 इवेंट का अंत देखने को मिला।

Quick Links

Edited by Ujjaval Palanpure
App download animated image Get the free App now