AEW Revolution 2023 रिजल्ट्स: Jon Moxley को लहूलुहान होने के बाद भी मिली करारी हार, WWE दिग्गज का वर्ल्ड चैंपियन बनने का सपना हुआ चकनाचूर

AEW Revolution 2023 इवेंट यादगार रहा
AEW Revolution 2023 इवेंट यादगार रहा

AEW Revolution 2023: AEW रेवोल्यूशन (Revolution 2023) इवेंट काफी धमाकेदार रहा। इस शो में जबरदस्त टैग टीम और सिंगल्स मैच देखने को मिले। शो के दौरान टाइटल चेंज भी हुआ और कुछ रेसलर्स लहूलुहान हुए। कहा जा सकता है कि यह इवेंट बेहतरीन चीज़ों से भरा हुआ था। इसलिए इस आर्टिकल में हम AEW Revolution 2023 इवेंट के नतीजों पर नज़र डालेंगे।

प्री-शो:

- लूचा ब्रदर्स और मार्क ब्रिस्को ने 6 मैन टैग टीम मैच में आरी डेवारी, टोनी नीस और जोश वुड्स को हराया।

मुख्य शो:

- AEW Revolution 2023 में क्रिस जैरिको vs रिकी स्टार्क्स

यह मैच काफी अच्छा रहा और दोनों सुपरस्टार्स ने जबरदस्त मूव्स का इस्तेमाल करके फैंस का दिल जीता। मैच से जैरिको अप्रिसिएशन सोसाइटी फैक्शन बैन था। इसके बावजूद सैमी गुवेरा वहां इंटरफेयर करने आए लेकिन एक्शन एंड्रेटी ने आकर उनकी हालत खराब की। अंत में क्रिस के जुडास इफेक्ट को काउंटर करके रिकी ने अपना फिनिशर रोशाम्बो लगाया और पिन करके जीत दर्ज की।

नतीजा: रिकी स्टार्क्स की जीत हुई

- क्रिश्चियन केज vs जंगल बॉय (फाइनल बरिअल मैच)

यह असल में एक स्ट्रीट फाइट कास्केट मैच की तरह था। जंगल बॉय ने दिग्गज के खिलाफ शानदार प्रदर्शन किया और महीनों से हो रही बेइज्जती का बदला लेने की कोशिश की। क्रिश्चियन ने भी उन्हें टक्कर दी। मैच में कई हथियारों का इस्तेमाल हुआ और अंत में जंगल बॉय ने केज पर कॉन-चेयर-टो लगाया लगाया। साथ ही उन्हें खींचकर कास्केट में डाल दिया और इसे बंद करके जीत हासिल की।

नतीजा: जंगल बॉय ने मैच जीता

- एलीट vs हाउस ऑफ ब्लैक (AEW ट्रियोज चैंपियनशिप मैच)

यह मुकाबला धमाकेदार रहा और सभी सुपरस्टार्स ने शानदार मूव्स का इस्तेमाल किया। हाउस ऑफ ब्लैक की जूलिया हार्ट ने इंटरफेयर करने का प्रयास किया लेकिन कैनी ने उनपर वी-ट्रिगर लगा दिया। मैच में डांटे मार्टिन ने आकर द एलीट को निशाना बनाया और इसका फायदा हाउस ऑफ ब्लैक को मिला। मालाकाई ब्लैक ने मैट जैक्सन पर लेटरल प्रेस लगाया और पिन करके जीत दर्ज की।

नतीजा: हाउस ऑफ ब्लैक नए ट्रियोज चैंपियन बने

- जेमी हेयटर vs रूबी सोहो vs सराया (AEW विमेंस चैंपियनशिप के लिए ट्रिपल थ्रेट मैच)

जेमी, रूबी और सराया ने मिलकर मैच में कई शानदार मूव्स का इस्तेमाल किया। इससे यह ट्रिपल थ्रेट मुकाबला खास बना। मैच में टोनी स्टॉर्म ने इंटरफेयर करने का प्रयास किया लेकिन जेमी ने उनपर हमला किया। सराया ने फायदा उठाने की कोशिश की लेकिन उन्हें सफलता नहीं मिली। ब्रिट बेकर भी आईं और जेमी की मदद की। रूबी ने सराया को धराशाई किया और फिर जेमी ने रूबी पर अपना फिनिशर लगाया। साथ ही पिन करके जीत दर्ज की। मैच के बाद टोनी और सराया ने मिलकर जेमी और ब्रिट पर हमला किया। रूबी सोहो ने दोनों बेबीफेस स्टार्स की मदद की। इसी कारण जेमी ने रूबी का हाथ ऊपर किया। हालांकि, सोहो ने ब्रिट और हेयटर पर हमला किया और उनका हील टर्न हुआ। उन्होंने सराया और टोनी स्टॉर्म के साथ मिलकर बेकर और हेयटर की हालत खराब की।

नतीजा: जेमी हेयटर ने टाइटल रिटेन किया

- जॉनी मोक्सली vs हैंगमैन पेज (टेक्सस डेथ मैच)

यह मैच काफी खतरनाक रहा। मैच में उन्होंने बार्ब्ड वायर, चेयर्स और टेबल्स का इस्तेमाल किया। जॉन और हैंगमैन दोनों ही लहूलुहान हो गए थे। अंत में लगा कि जॉन जीत दर्ज कर लेंगे। हालांकि, हैंगमैन ने रोप्स का सहारा लेते हुए मोक्सली का स्टील चैन से गला चोक किया। मोक्सली ने टैपआउट किया। लहूलुहान होने के बावजूद मोक्सली की हार हुई।

नतीजा: हैंगमैन केज की जीत हुई

- समोआ जो vs वार्डलो (AEW TNT चैंपियनशिप मैच)

यह मुकाबला बहुत फिजिकल रहा। दोनों ने कई ताकतवर मूव्स का इस्तेमाल किया। समोआ जो ने वार्डलो को अपने सबमिशन में फंसाया लेकिन इसपर उन्होंने हार नहीं मानी। हालांकि, जब वार्डलो ने जो पर सबमिशन लगाया, तो इसपर वो फेडआउट हो गए और रेफरी ने वार्डलो को विजेता घोषित किया।

नतीजा: वार्डलो नए TNT चैंपियन बने

-द गन्स vs जे लीथल और जैफ जैरेट vs द अक्लेम्ड vs ऑरेंज कैसिडी और डैनह्यूसन (AEW टैग टीम चैंपियनशिप के लिए फैटल 4 वे मैच)

मैच की शुरुआत जैफ जैरेट और ऑरेंज कैसिडी ने की। बाद में अन्य सुपरस्टार्स ने भी शानदार काम करके मैच को अच्छा बनाया। यह मैच फास्ट एक्शन से भरा हुआ था। सभी ने शानदार मूव्स का इस्तेमाल किया। भारतीय सुपरस्टार्स संजय दत्त और सतनाम सिंह ने भी इंटरफेयर किया। बिली गन ने सतनाम की हालत खराब की। मैच जारी रहा। जैफ जैरेट और रेफरी की अनबन भी देखने को मिली। अंत में द गन्स ने मिलकर डैनह्यूसन पर अपना फिनिशर लगाया और पिन करके जीत हासिल की। मैच के बाद गन्स का इंटरव्यू देखने को मिला और फिर FTR की चौंकाने वाली वापसी हुई। उनका चैंपियंस के साथ ब्रॉल हुआ और अंत में FTR का पलड़ा भारी रहा।

नतीजा: द गन्स ने टाइटल रिटेन रखा

- MJF vs ब्रायन डेनियलसन (AEW वर्ल्ड चैंपियनशिप के लिए 60 मिनट आयरनमैन मैच)

इसे आसानी से शो का सबसे अच्छा मैच माना जा सकता है। इस मैच में 26 मिनट तक लगातार एक्शन देखने को मिला और फिर ब्रायन डेनियलसन ने रनिंग नी लगाकर MJF को पिन किया। ब्रायन ने पहला फॉल हासिल किया। कुछ ही मिनट्स में MJF ने धमाकेदार वापसी की। उन्होंने ब्रायन पर लो-ब्लो लगाया और लगातार दो बार पिन किया। उनके पास 2-1 की बढ़त आ गई। मैच जारी रहा और DQ के कारण दोनों को एक-एक अंक और मिले। मैच MJF के पक्ष में 3-2 की बढ़त के साथ था। ब्रायन ने अपना सबमिशन लॉक MJF पर लगाया और इसपर उन्होंने टैपआउट किया। दोनों ही स्टार्स 3-3 अंकों की बढ़त के साथ बराबरी पर आ गए। अंत में ब्रायन ने MJF पर सबमिशन लगाया और MJF ने समय खत्म होने तक टैपआउट नहीं किया। इसी कारण मैच ड्रॉ हो गया और दोनों रिंग में घायल पड़े थे। मेडिकल स्टाफ ने आकर MJF को चेक किया और ऑक्सीजन दी। अचानक कमेंट्री टीम के टोनी शैवोनी ने एंट्री की और बताया कि टोनी खान ने इस मैच को एक और फॉल तक जारी रखने के लिए कहा है। साथ ही इसमें सडन डेथ रूस को जोड़ा है। दोनों ही स्टार्स ने लगातार एक-दूसरे को पिन करने के असफल प्रयास किए। MJF ने ऑक्सीजन टैंक से डेनियलसन पर हमला किया और रेफरी यह चीज़ नहीं देख पाए। उन्होंने ब्रायन को सबमिशन में फंसाया और इसपर पूर्व WWE स्टार ने आखिर टैपआउट किया। WWE दिग्गज ब्रायन डेनियलसन का वर्ल्ड चैंपियन बनने का सपना इस हार के साथ चकनाचूर हो गया।

नतीजा: MJF ने जीत हासिल करते हुए टाइटल रिटेन किया

इस तरह से AEW Revolution 2023 खत्म हुआ।

WWE और रेसलिंग से जुड़ी तमाम बड़ी खबरों के साथ-साथ अपडेट्स, लाइव रिजल्ट्स को हमारे Facebook page पर पाएं।

Quick Links

Edited by Ujjaval Palanpure
App download animated image Get the free App now