AEW Worlds End 2023 रिजल्ट्स: WWE दिग्गज Edge बने चैंपियन, Superstar के 406 दिनों के टाइटल रन का हुआ अंत, Jon Moxley को मिली हार

AEW Worlds End इवेंट जबरदस्त रहा
AEW Worlds End इवेंट जबरदस्त रहा

AEW Worlds End 2023: AEW वर्ल्ड्स एंड (Worlds End 2023) इवेंट काफी धमाकेदार साबित हुआ। इस शो में कई सारी चौंकाने वाली चीज़ें देखने को मिली। मेन इवेंट मैच काफी जबरदस्त रहा और WWE Hall of Famer एडम कोपलैंड उर्फ ऐज (Adam Copeland aka Edge) चैंपियन बने लेकिन उनका टाइटल रन काफी छोटा रहा। इसके अलावा भी कई रोचक चीज़ें हुई। इस आर्टिकल में हम AEW Worlds End 2023 के नतीजों पर नज़र डालेंगे।

AEW Worlds End 2023 का प्री-शो

- विलो नाईटइंगेल ने क्रिस स्टेटलैंडर को सिंगल्स मैच में हराया।

- किलस्विच ने 20 मैन बैटल रॉयल मैच में ट्रेंट बरेटा को एलिमिनेट करके बड़ी जीत दर्ज की और अब उन्हें TNT चैंपियनशिप के लिए मैच मिलेगा।

- हुक ने व्हीलर यूटा को FTW रूल्स मैच में पराजित किया और अपनी FTW चैंपियनशिप रिटेन रखी।

मुख्य शो

- AEW Worlds End में क्लॉडियो कास्टगनोली, ब्रायन डेनियलसन, मार्क ब्रिस्को और डेनियल गार्सिया vs ब्रोडी किंग, जे वाइट, जे लीथल और रुश (8 मैन टैग टीम मैच)

मैच की शुरुआत धीमी रही और दोनों के बीच कुछ टैग एक्सचेंज हुए। यह मैच 17 मिनट 50 सेकेंड्स तक चला। अंतिम मोमेंट्स में सभी ने एक-दूसरे पर अपने सिग्नेचर मूव्स लगाए। डेनियल गार्सिया ने ब्रोडी किंग पर सुपलेक्स लगाया। जे लीथल ने अपना फिनिशर लीथल इंजेक्शन लगाने की कोशिश की लेकिन डेनियल गार्सिया ने रोलअप द्वारा पिन करके जीत दर्ज की।

नतीजा: क्लॉडियो कास्टगनोली, ब्रायन डेनियलसन, मार्क ब्रिस्को और डेनियल गार्सिया की जीत हुई

- AEW Worlds End 2023 में मिरो vs एंड्राडे एल इडोलो

मिरो ने मैच की शुरुआत में ही एंड्राडे एल इडोलो की हालत खराब की और उन्हें रिंग के बाहर किया। मैच आगे बढ़ा और रिंगसाइड पर सीजे पैरी ने मिरो को कंफ्रंट किया। दोनों के बीच बहस देखने को मिली। बाद में मिरो का एंड्राडे पर दोबारा गुस्सा फूटा। एक समय आया, जब सीजे ने मिरो का ध्यान भटकाने की कोशिश की और एंड्राडे को इस चीज़ का फायदा मिला। अंत में पैरी ने एंड्राडे को धोखा दिया और मिरो ने फायदा उठाकर उनपर किक लगाई। मिरो ने एंड्राडे को गेम ओवर सबमिशन में लॉक किया और इसपर उन्होंने हार मान ली।

नतीजा: मिरो की जीत हुई

- टोनी स्टॉर्म vs रिहो (AEW विमेंस चैंपियनशिप मैच)

मैच की शुरुआत में उन्होंने एक-दूसरे पर हेडलॉक्स लगाए। स्टॉर्म ने रिहो को स्लैम दिया और दबदबा बनाया। रिहो ने वापसी करते हुए बुलडॉग मूव का उपयोग किया। लूथर ने दखल देने की कोशिश की लेकिन रेफरी ने उन्हें बैकस्टेज भेज दिया। अंत में स्टॉर्म के पास मोमेंटम था। उन्होंने रिहो पर डीडीटी और हिप टॉस मूव का कॉम्बिनेशन लगाकर पिन किया।

नतीजा: टोनी स्टॉर्म ने जीत के साथ चैंपियनशिप रिटेन की

बैकस्टेज सैगमेंट द्वारा डांटे मार्टिन और ऑरेंज कैसिडी के बीच AEW Dynamite के अगले एपिसोड के लिए मैच तय हो गया।

- AEW Worlds End में स्वर्व स्ट्रिकलैंड vs डस्टिन रोड्स

स्वर्व स्ट्रिकलैंड ने मैच की शुरुआत में ही डस्टिन रोड्स की हालत खराब की और उन्हें स्टील स्टेप्स में धकेल दिया। उन्होंने रोड्स को स्टेप्स पर स्टॉम्प दिया और वो काफी दर्द में नज़र आए। मेडिकल स्टाफ ने आकर रोड्स को चेक किया। डस्टिन ने बैकस्टेज जाने के बजाय लड़ने का फैसला किया। स्वर्व ने पूरे मैच में डस्टिन के चोटिल पैर को निशाना बनाया। दिग्गज ने वापसी की और कुछ अच्छे मूव्स का भी उपयोग किया। अंत में स्ट्रिकलैंड ने रोड्स पर स्वर्व स्टॉम्प लगाया और पिन किया।

नतीजा: स्वर्व स्ट्रिकलैंड की जीत हुई

- AEW Worlds End में क्रिस जैरिको, सैमी गुवेरा, स्टिंग और डार्बी एलिन vs रिकी स्टार्क्स, बिग बिल और डॉन कैलिस फैमिली (8 मैन टैग टीम मैच)

यह मैच काफी ज्यादा शानदार रहा। दोनों ही टीमों के सदस्यों ने कई अच्छे मूव्स का उपयोग किया। डार्बी एलिन ने अंतिम कुछ मोमेंट्स में बिग बिल पर डाइव लगाई। रिकी स्टार्क्स ने सैमी गुवेरा पर स्पीयर लगाया और पिन किया लेकिन उन्होंने किकआउट किया। गुवेरा ने जबरदस्त वापसी की और रिकी स्टार्क्स पर GTH लगाया। उन्होंने विरोधी पर शूटिंग स्टार प्रेस लगाकर पिन किया।

नतीजा: क्रिस जैरिको, सैमी गुवेरा, स्टिंग और डार्बी एलिन की जीत हुई

- AEW Worlds End में जूलिया हार्ट vs अबेडन (TBS चैंपियनशिप मैच)

मैच की शुरुआत में अबेडन ने जूलिया हार्ट पर कटर लगाया और रिंग कॉर्नर में उनकी हालत खराब की। जूलिया ने वापसी की और रिंगसाइड पर अबेडन के खिलाफ डॉमिनेट किया। अबेडन ने जूलिया हार्ट को धराशाई किया और उनपर डाइविंग नी स्ट्राइक मूव लगाया। स्काई ब्लू ने दखल देकर अबेडन को टर्नबकल में धकेला। अबेडन ने उनकी हालत खराब कर दी। जूलिया हार्ट ने फायदा उठाया और अबेडन पर मूनसॉल्ट लगाकर पिन किया।

नतीजा: जूलिया हार्ट ने जीत के साथ चैंपियनशिप रिटेन की

- AEW Worlds End में क्रिश्चियन केज vs एडम कोपलैंड (TNT चैंपियनशिप के लिए नो DQ मैच)

एडम कोपलैंड ने स्टेज एरिया पर ही क्रिश्चियन केज की हालत खराब की और उन्हें बैरिकेड में धकेला। उन्होंने केज को स्टील स्टेप्स में भी धकेला। एडम ने क्रिश्चियन और निक वैन दोनों की हालत खराब की। रिंग में एक्शन जारी रहा और एडम स्टील के रिंग पोस्ट से टकरा गए। क्रिश्चियन ने वापसी की और डॉमिनेट किया। मैच में एक समय आया, जब केज ने एडम पर लो ब्लो लगाया। कोपलैंड जीत के करीब आ गए थे लेकिन शेना वैन ने रेफरी को रिंग के बाहर खींचा। निक वैन और क्रिश्चियन ने WWE Hall of Famer पर अपने-अपने मूव्स लगाए। अंत में कोपलैंड ने निक को आग से जलती हुई टेबल पर पावरबॉम्ब दिया। उन्होंने क्रिश्चियन पर लो ब्लो लगाया और फिर उन्हें किलस्विच देकर पिन किया।

नतीजा: एडम कोपलैंड ने जीत दर्ज करते हुए TNT टाइटल पर कब्जा किया

किलस्विच ने आकर एडम कोपलैंड पर हमला किया और टाइटल मैच पाने के अपने मौके को कैश-इन करने का मन बनाया। क्रिश्चियन ने किलस्विच से यह मौका लेने की मांग की। उन्होंने अपने लीडर को चांस दिया। केज ने मैच के कॉन्ट्रैक्ट को साइन किया और रेफरी को दे दिया।

- AEW Worlds End में क्रिश्चियन केज vs एडम कोपलैंड (TNT चैंपियनशिप मैच)

दोनों के बीच मैच दोबारा शुरू हुआ। क्रिश्चियन केज ने एडम कोपलैंड पर स्पीयर लगाया और पिन किया।

नतीजा: क्रिश्चियन केज जीत के साथ नए TNT चैंपियन बने

- एडी किंग्सटन vs जॉन मोक्सली (Continental क्लासिक टूर्नामेंट का फाइनल मैच, विजेता को नई AEW कॉन्टिनेंटल चैंपियनशिप मिलेगी)

यह मैच काफी ब्रूटल साबित हुआ। दोनों ने शुरुआत में एक-दूसरे की हालत खराब की। मैच में एक मौका आया, जब एडी किंग्सटन रिंगसाइड पर गर्दन के बल गिर गए थे। इन सभी चीज़ों के बावजूद उन्होंने वापसी की। उन्होंने जॉन की चॉप्स लगाकर हालत खराब कर दी। अंतिम मोमेंट्स में जॉन मोक्सली की जीत के चांस ज्यादा लग रहे थे। इसी बीच दोनों एक-दूसरे पर वार करने लगे। अचानक किंग्सटन ने एल्बो स्ट्राइक मूव लगाकर पिन किया और जीत दर्ज की। एडी को नई AEW कॉन्टिनेंटल चैंपियनशिप दी गई और उन्होंने जॉन मोक्सली को गले भी लगाया। जॉन की हार जरूर चौंकाने वाली रही।

नतीजा: एडी किंग्सटन ने टूर्नामेंट जीता और पहले AEW कॉन्टिनेंटल चैंपियन बने

- Worlds End 2023 में MJF vs समोआ जो (AEW वर्ल्ड चैंपियनशिप के लिए मैच)

मैच शुरू होने से पहले एडम कोल ने रिंगसाइड पर एंट्री की। मैच शुरू हुआ और MJF ने समोआ जो पर दबदबा बनाने की कोशिश की। समोआ ने वापसी की और MJF के चोटिल कंधे को निशाना बनाया। उन्होंने सबमिशन मूव्स का उपयोग करके जो को ज्यादा दर्द पहुंचाने की कोशिश की। एक समय आया, जब रेफरी धराशाई हो गए। MJF ने समोआ जो पर लो ब्लो लगाया और कंधे पर उठाकर शानदार मूव हिट किया। उन्होंने पिन किया लेकिन जो ने किकआउट कर दिया। MJF ने एडम से Dynamite रिंग मांगी और कोल ने देने में देरी की। समोआ जो ने फायदा उठाकर MJF पर कोकिना क्लच लगाया और इसपर MJF फेडआउट हो गए। समोआ की जीत हुई और वो नए AEW वर्ल्ड चैंपियन बने। समोआ चले गए और इसके बाद डेविल के साथियों ने आकर MJF और एडम कोल को लॉक किया। MJF बोल रहे थे कि एडम पर हमला करने के बजाय उन्हें निशाना बनाया जाए। अचानक लाइट बंद हुई और जैसे ही लाइट वापस आई। एडम स्टील चेयर पर बैठे हुए थे। वो असल में डेविल थे। बाकी स्टार्स ने भी मास्क निकाले। फैक्शन के बाकी सदस्य रॉड्रिक स्ट्रॉन्ग, वार्डलो और द किंगडम हैं। उन्होंने MJF की हालत खराब कर दी। वार्डलो ने उनपर पावरबॉम्ब लगाया।

नतीजा: समोआ जो ने AEW वर्ल्ड चैंपियनशिप जीती

इस तरह से AEW Worlds End का अंत हुआ।