WWE Raw, 8 अप्रैल 2019: शो की अच्छी और बुरी बातें

Analyzing the good and the bad that followed WrestleMania 35

रैसलमेनिया के बाद कंपनी को हर वो तरीका इस्तेमाल करना होता है तांकि उनका शो हिट हो। इस क्रम में वो कुछ ऐसी चीज़ें कर देती है जो काफी चौंका देने वाली होती हैं। इस हफ्ते भी कंपनी ने अपने तीन घंटे लंबे शो के दौरान हर वो काम और सैगमेंट किया जिससे फैंस उत्साहित रहे और उनका मनोरंजन भी हुआ। इनमें एक तरीका था कुछ रैसलर्स की वापसी तो दूसरा था कुछ की पिटाई या कुछ के वापस आने के प्रोमो जिसने फैंस को काफी ख़ुशी दी।

हर हफ्ते की तरह हम इस बार भी आपको बताते हैं कि शो में क्या अच्छा और बुरा था।

#1 अच्छा: लेसी इवांस के पास अब एक कहानी है

इस समय बैकी लिंच के साथ एक लड़ाई किसी के भी करियर को आगे बढ़ा सकती है, खासकर ऐसे रैसलर का करियर जिसने NXT से मेन रोस्टर में आने के बाद से अब तक सिर्फ रैंप पर चलकर बैकस्टेज वापसी की हो। जब रॉ में यूनिफाइड चैंपियन को आकर लेसी इवांस ने पंच किया तो एक बात तो तय हुई कि अब उनके पास काम करने के लिए एक कहानी होगी, जो अबतक नहीं थी। एक किरदार के तौर पर हम सब जानते हैं कि वो धमाल कर सकती हैं, और इसका प्रदर्शन वो NXT में कर चुकी हैं। ये देखना होगा कि क्या कंपनी विमेन बनाम मेन वाली कहानी के ज़रिए इसे आगे बढ़ाएगी या कुछ और ही प्लान है कंपनी का इस कहानी को लेकर जिससे ये दोनों और अच्छा काम कर सकें।

WWE News in Hindi, RAW, SmackDown के सभी मैच के लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं।

#1 बुरा: सैमी जेन अपना रिटर्न मैच हार गए

एक हील की तरह वापसी करने वाले सैमी जेन के पास वापस आकर टाइटस ओ'नील से लड़ने का मौका था, लेकिन उन्हें आते ही एक ऐसी कहानी का हिस्सा बनाया गया जहां इंटरकांटिनेंटल चैंपियन फिन बैलर अपना टाइटल नहीं हारने वाले थे। उनका मैच और उसके बाद का प्रोमो भले ही अच्छा हो, कोई भी ये नहीं चाहेगा कि वो वापसी करते ही हार जाए। एक ज़बरदस्त कहानी और मोमेंटम के बाद अगर ये टाइटल के लिए लड़ते तो अच्छा होता लेकिन ये कदम वापसी कर रहे रैसलर के लिए अच्छा नहीं है, ना ही कंपनी के लिए। इसलिए ये सवाल उठता है कि कंपनी ने भला ऐसा कदम उठाकर एक वापसी कर रहे रैसलर से उसका मोमेंटम क्यों छीन लिया।

ऐसा हो सकता है कि आनेवाले समय में हमें इस कदम के पीछे कंपनी की मंशा का पता चले, लेकिन तबतक कहीं रैसलर को मिलने वाला पुश ना खत्म हो जाए।

#2 अच्छा: अंडरटेकर की वापसी

द अंडरटेकर की वापसी सब रैसलमेनिया में कर रहे थे, लेकिन डेडमैन ने वापसी की इलायस के रॉ सैगमेंट में, खासकर तब जब वो रैप म्यूज़िक की बात कर रहे थे। इस प्रोमो और सैगमेंट की अच्छी बात ये थी कि जैसे ही इलायस ने कहा कि अब उनके प्रोमो को टोकने या रोकने वाला डैडमैन होगा उसी समय अंडरटेकर का आना इस पूरे पल को मज़ेदार बना गया।

अपने सिग्नेचर गाँग के बाद टेकर ने रिंग में एंट्री की और जब ऐसा लगा कि इलायस रिंग से बाहर जा रहे हैं, उन्होंने टेकर पर वार करना चाहा, जिसके बाद उन्हें एक चोकस्लैम और टॉम्बस्टोन पाइलड्राईवर देकर डेडमैन ने चित कर दिया। इस प्रोमो से ऐसा लगता है कि टेकर और इलायस सऊदी अरेबिया वाले इवेंट में लड़ने वाले हैं, लेकिन ये अबतक सिर्फ एक कयास है। वैसे कयास को सच होने के लिए एक कहानी की ज़रूरत होगी, और अगर अगले हफ्ते भी इनके बीच कहानी आगे बढ़ती है तो ये बात सच हो जाएगी।

#2 बुरा: मेन इवेंट को कैंसल करना

अगर आप ये कह रहे हैं कि दो चैंपियन एक दूसरे से शो के मेन इवेंट में लड़ेंगे तो आपको वो मैच करवाना चाहिए, खासकर तब जब ना सिर्फ रैसलर्स बल्कि फैंस भी उसे देखना चाहते थे। एक घोषणा करने के बाद कंपनी ने इसे एक टैग टीम मैच में बदल दिया और बस वहीं से फैंस इस शो को लेकर नाराज़ हो गए। यही वजह थी कि शेमस और सिजेरो के अटैक के बाद जब ये मैच हुआ, तो फैंस बू कर रहे थे। इस मैच से एक बात तो तय हुई कि चैंपियंस भले ही अभी एक टैग टीम का हिस्सा बने थे, वो आगे चलकर एक दूसरे से ज़रूर लड़ेंगे और ये एक अच्छी खबर है।

यहां बड़ी बात ये है कि ये मैच बाद में होगा, लेकिन जिन फैंस ने इनके बीच लड़ाई देखनी चाही थी, उनका तो ज़बरदस्त नुकसान हो गया। कंपनी को इस तरह के फैसले करके उन्हें सार्वजानिक करने से पहले हर पहलू और फैंस के रिएक्शन के बारे में सोच लेना चाहिए।

#3 अच्छा: लार्स सुलिवन का मेन रोस्टर डेब्यू

लार्स सुलिवन एक लंबे समय से वापसी के लिए तैयार थे, लेकिन चूंकि अपने मेन रोस्टर डेब्यू वाले दिन ही उन्हें एनज़ाइटी इशू हुआ, तो उन्हें वापस जाना पड़ा। उस समय से इस बात की अटकलें और सवाल चल रहे थे कि भला ब्रॉन स्ट्रोमैन के जैसी कद काठी वाले और उनके लिए एक सही विरोधी कि एंट्री मेन रोस्टर में कब होगी।

इसकी शुरुआत हुई कर्ट एंगल वाले सेैगमेंट से जिसमें कर्ट ने बैरन कॉर्बिन को पहले तो एंगल स्लैम दिया, और उसके बाद लार्स सुलिवन के हाथों पिटाई पाई। वैसे इसे कई लोग पिटाई पाना कह सकते हैं, लेकिन एक लैजेंड और हॉल ऑफ़ फेमर ने अपने अपीयरेंस से दो रैसलर्स के करियर बेहतर कर दिए। यही वजह है कि कर्ट का रैसलिंग में इतना नाम है, और ये मुमकिन है कि वो एक कहानी के साथ अब भी टीवी पर दिखते रहें।

#3 बुरा: डीन एम्ब्रोज़ की एग्जिट

इस बात को अब भी नहीं माना जा सकता कि डीन एम्ब्रोज़ WWE के साथ अपने करियर को खत्म कर चुके हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि कंपनी के साथ अपने आखिरी दिन में उनका मुकाबला बॉबी लैश्ले से होना था जो कभी शुरू ही नहीं हुआ। हालांकि जाते जाते उन पर बॉबी ने एक तंज कसा जिसके बाद इस बात की उम्मीद बढ़ गई है कि वो वापसी करके ना सिर्फ बॉबी लैश्ले की पिटाई करेंगे, बल्कि उन्हें WWE यूनिवर्स से जो पॉप मिलेगा उसकी कल्पना भी नहीं की जा सकती।

इस वजह से ये सिर्फ एक कहानी ही लग रही है, लेकिन अगर ये वाकई में उनका कंपनी के साथ अंत था तो इसे काफी बुरे तरीके से खत्म किया गया जो नहीं होना चाहिए था। वैसे कंपनी में कभी भी कुछ भी हो सकता है तो ये भी मुमकिन है कि डीन कंपनी ना छोड़े और अगले हफ्ते आकर बॉबी की पिटाई करें, साथ ही अपने नए कॉन्ट्रैक्ट के बारे में भी बताएं।

#4 अच्छा/बुरा: कोई NXT कॉल-अप्स नहीं

वैसे एक तरफ जहां लार्स सुलिवन ने मेन रोस्टर में डेब्यू किया और उसे इस आर्टिकल में हमने एक अच्छे सैगमेंट में रखा भी है, ये ज़रूरी नहीं कि हर रैसलर को मौका मिले, क्योंकि अगर आप देखें तो सैनिटी एक समय से मेन रोस्टर का हिस्सा है लेकिन क्या उन्हें वो मौके मिले जिसकी उम्मीद थी। ऐसे में किसी भी टैलेंट को बुलाना और उसके हुनर को मेन रोस्टर में खराब करना किसी भी तरह से अच्छी बात नहीं है।

इसलिए ये एक अच्छा कदम है कि किसी को मेन रोस्टर में नहीं बुलाया गया, और साथ में एक बुरी बात भी कि किसी भी NXT सुपरस्टार को मेन रोस्टर में जगह नहीं दी गई। ये अपने आप में बताता है कि कंपनी के पास मेन रोस्टर में जगह नहीं है, और ये काफी हैरान कर देने वाली बात है। इस तरफ कंपनी को सोचना चाहिए, और कुछ अच्छे रैसलर्स को और मौके देने चाहिए।

वैसे भले ही कोई NXT से मेन रोस्टर में नहीं आया, लेकिन एलेक्सा ब्लिस वापस रिंग में आई, और ये एक अच्छी खबर है।