WWE इतिहास में मैकमैहन परिवार के बीच हुई 5 सबसे बड़ी लड़ाई

मैकमैहन परिवार
मैकमैहन परिवार

इस बात पर विश्वास करना थोड़ा कठिन है कि एक समय विंस मैकमैहन बेबीफेस हुआ करते थे, उन्हें रेसलर्स के बीच चल रही स्टोरीलाइन से कोई मतलब नहीं होता था। लेकिन 1990 के दशक में डब्लू डब्लू ई (WWE) फैंस को विंस का हील किरदार देखने को मिला और स्टोन कोल्ड स्टीव ऑस्टिन के साथ दुश्मनी ने उन्हें कंपनी का सबसे बड़ा विलन बना दिया था।

खुद मैदान में उतरने के कुछ समय बाद ही विंस ने शेन मैकमैहन, स्टैफनी मैकमैहन और लिंडा मैकमैहन को भी स्टोरीलाइंस से जोड़ने की रणनीति अपनाई। सालों पहले शुरू हुआ यह सफर आज भी जारी है क्योंकि जरुरत पड़ने पर मैकमैहन परिवार के सदस्य स्टोरीलाइंस का हिस्सा बनकर किसी दूसरे सुपरस्टार को पुश देने का प्रयास कर रहे होते हैं।

अब इस आर्टिकल में हम ऐसे ही 5 मौकों पर प्रकाश डाल रहे हैं जब मैकमैहन फैमिली मेंबर्स के बीच ही फाइट या किसी दिलचस्प फ्यूड ने जन्म लिया हो।

# स्टैफनी मैकमैहन के कारण हुई विंस मैकमैहन की हार

ट्रिपल एच vs विंस मैकमैहन
ट्रिपल एच vs विंस मैकमैहन

आर्मेगेडन 1999 में ट्रिपल एच का सामना एक 'नो होल्ड्स बार्ड मैच' में विंस मैकमैहन से हुआ था। स्टोरीलाइन बिल्ड-अप के दौरान द गेम, विंस की बेटी स्टैफनी मैकमैहन से शादी कर चुके थे और रॉ के एक एपिसोड में उन्होंने सबूत के तौर पर इसकी वीडियो भी दिखाई।

youtube-cover

मैच में कुछ ऐसी शर्त रखी गई थी कि अगर ट्रिपल एच को जीत मिली तो उन्हें वर्ल्ड टाइटल शॉट दिया जाएगा, लेकिन हार मिली तो उनकी स्टैफनी के साथ शादी को नहीं माना जाएगा। इस खूनी मैच में कोई भी हारने को तैयार नहीं था लेकिन फाइट का अंत को किसी ना किसी तरीके से होना था, आखिर में स्टैफनी की गलती से उनके पिता को यह मैच गंवाना पड़ा।

WWE News in Hindi, RAW, SmackDown के सभी मैच के लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं

# लिंडा मैकमैहन ने विंस मैकमैहन को चौंकाते हुए WWE को नया सीईओ दिया

स्टोन कोल्ड स्टीव ऑस्टिन
स्टोन कोल्ड स्टीव ऑस्टिन

एटीट्यूड एरा की सबसे दिलचस्प स्टोरीलाइंस में से एक जब विंस मैकमैहन लगातार स्टोन कोल्ड स्टीव ऑस्टिन को नीचा दिखाने के प्रयास कर रहे थे। इसी दौरान स्टैफनी मैकमैहन को WWE में लाया गया जो उस समय एक मासूम सी लड़की हुआ करती थीं।

विंस की हरकतें दिन पर दिन और भी बदतर स्थिति में पहुंचती जा रही थी और उनके आतंक से बचने के लिए स्टैफनी और लिंडा मैकमैहन ने स्टीव ऑस्टिन को WWE का नया सीईओ नियुक्त किया था।

youtube-cover

यह भी पढ़ें: WWE की डीवाज़ चैंपियंस, जानिए अब वह कहाँ हैं

# विंस और स्टैफनी के बीच 'I Quit' मैच

'No Mercy 2003' में हुआ विंस और स्टैफनी मैकमैहन के बीच मैच
'No Mercy 2003' में हुआ विंस और स्टैफनी मैकमैहन के बीच मैच

साल 2003 में सेबल की WWE में वापसी हुई थी जहाँ वो विंस की साथी के रूप में नजर आई थीं। यह हील टीम कुछ समय बाद ही स्टैफनी और लिंडा मैकमैहन की टीम के लिए बहुत बड़ी मुसीबत बन चुकी थी। इस दुश्मनी का अंत 'No Mercy 2003' में हुआ जहाँ विंस को आइ क्विट मैच में स्टैफनी मैकमैहन पर जीत मिली थी।

असल में इस फाइट के पीछे का कारण स्टैफनी को नीचा दिखाना नहीं बल्कि उन्हें WWE से कुछ समय बाहर भेजना था। ऐसा इसलिए क्योंकि एक सप्ताह पहले ही उनकी शादी ट्रिपल एच से हुई थी।

youtube-cover

# मैकमैहन फैमिली के मेंबर्स एक दूसरे के खिलाफ

रेसलमेनिया 16 में मैकमैहन परिवार के सदस्य एक दूसरे के खिलाफ थे
रेसलमेनिया 16 में मैकमैहन परिवार के सदस्य एक दूसरे के खिलाफ थे

रेसलमेनिया 16 के मेन इवेंट में ट्रिपल एच, द रॉक, बिग शो और मिक फोली के बीच WWE चैंपियनशिप के लिए फैटल-फोर-वे फाइट लड़ी गई। इस मैच की सबसे खास बात यह थी कि चारों सुपरस्टार्स के साथ कोई ना कोई मैकमैहन फैमिली का सदस्य मौजूद था, यानी मैकमैहन परिवार के सभी मेंबर्स एक-दूसरे के खिलाफ थे।

ट्रिपल एच के साथ स्टैफनी, द रॉक के साथ विंस, मिक फोली के साथ लिंडा और बिग शो के साथ शेन मैकमैहन रिंगसाइड मौजूद रहे थे। यहाँ तक कि इस मैच को भी ' A Mcmahon in every corner' टैग लाइन के साथ प्रमोट किया गया था।

youtube-cover

यह भी पढ़ें: रोमन रेंस इंस्टाग्राम पर किन WWE सुपरस्टार्स को फॉलो करते हैं

# WWE बनाम 'द अलायंस'

सर्वाइवर सीरीज़ 2001 में टीम WWE को 'द अलायंस' पर जीत मिली
सर्वाइवर सीरीज़ 2001 में टीम WWE को 'द अलायंस' पर जीत मिली

रेसलमेनिया 17 में विंस मैकमैहन का सामना एक स्ट्रीट फाइट में शेन मैकमैहन से हुआ और बाप-बेटे की इस लड़ाई में बेटे की जीत हुई। कुछ समय पहले ही शेन को WCW का मालिक भी घोषित किया गया था और उन्होंने एक टीम बनाई जिसका नाम रखा गया 'द अलायंस' जिसे स्टैफनी और शेन मैकमैहन लीड कर रहे थे।

WWE के चेयरमैन ने 'द अलायंस' को हराने के लिए 5 सुपरस्टार्स की टीम बनाई और सर्वाइवर सीरीज़ 2001 में द रॉक द्वारा स्टोन कोल्ड स्टीव ऑस्टिन को पिन करने के साथ ही इस दुश्मनी का भी अंत हो गया था।

youtube-cover

Quick Links

App download animated image Get the free App now