Create
Notifications

5 दिग्गज रैसलरों की जिंदगी पर लिखी गई किताबें जो हर रैसलिंग फैन को जरूर पढ़नी चाहिए

Enter caption
Kshitij Gupta

हर इंसान की जिंदगी कई तरह के संघर्षों से होकर गुजरती है। ये संघर्ष उस व्यक्ति को काफी अनुभव देते हैं और शायद यही जिंदगी कहलाती है। ये अनुभव कभी मीठे तो कभी कड़वे भी हो सकते हैं लेकिन ये इंसान को काफी कुछ सिखाते हैं।

WWE में कई रैसलर ऐसे हुए हैं जिन्होंने अपनी जिंदगी में कई उतार-चढ़ाव देखे हैं और इन सबसे गुजरने के बाद वे सफलता के मुकाम तक पहुंचे। इन रैसलरों ने अपनी जिंदगी के अनुभवों को अपने फैंस के साथ बांटना चाहा और इस वजह से कुछ रैसलरों ने अपनी जिंदगी के अनुभवों पर और अपने संघर्षों पर किताबें लिखी।

इन रैसलरों द्वारा लिखी कुछ किताबें इतनी अच्छी हैं कि इन्हें हर वर्ग के लोगों को पढ़ना चाहिए। वैसे तो सभी किताबें कुछ न कुछ जरूर सिखाती हैं लेकिन रैसलरों के अपने अनुभव पर लिखी गयी ये किताबें जरूर आपका उत्साह बढ़ाएंगी।

आइये नजर डालते हैं उन रैसलरों पर जिन्होनें किताबें लिखी हैं:

#1 ब्रेट हार्ट: माई रियल लाइफ इन द कार्टून वर्ल्ड ऑफ़ रैसलिंग

Enter caption

ब्रेट हार्ट जिन्हें 'द हिटमैन' के नाम से भी जाना जाता है, एक ऐसे परिवार में पले बढे, जहाँ रैसलिंग पुश्तों से चली आ रही थी। ब्रेट हार्ट ने अपनी जिंदगी के महत्वपूर्ण पहलुओं को किताब में बखूबी ढ़ंग से पेश किया है। शायद उन्होंने अपने जीवन का कोई भी ऐसा हिस्सा नहीं छोड़ा जो उन्हें ध्यान न हो।

उनकी किताब 'हिटमैन: माई लाइफ इन द कार्टून वर्ल्ड ऑफ़ रैसलिंग' में उनकी जिंदगी के महत्वपूर्ण अनुभव और बेहतरीन सीखें तो हैं ही साथ ही साथ इसमें पुराने समय की रैसलिंग के बारे में भी काफी अच्छी जानकारी दी गयी है। हालाँकि किताब में ब्रेट हार्ट अपनी लोकप्रियता के भ्रम में कई जगह फंस जाते हैं और किताब की महत्वता कम कर देते हैं लेकिन यदि इस बात को छोड़ दिया जाए तो ये WWE फैंस के लिए बेहतरीन किताब साबित होगी।

Get WWE News in Hindi here

#2 मिक फोली (हेव ए नाइस डे: ए टेल ऑफ़ ब्लड एंड स्वेटसॉक्स)

Enter caption

ये किताब बेस्टसेलिंग बुक्स में से एक है। हेव ए नाइस डे: ए टेल ऑफ़ ब्लड एंड स्वेटसॉक्स, अब तक के बेहतरीन रैसलरों में से एक मिक फोली की आत्मकथा है। इस आत्मकथा में उन्होंने बचपन में अपनी परवरिश से लेकर वर्ष 1998 में द रॉक से WWF (अब WWE) चैंपियनशिप जीतने तक की कहानी को बखूबी लिखा है। इस किताब में उन्होंने अपनी जीवन के सभी तौर-तरीकों का वर्णन भी किया है।

मिक फोली की ये किताब सन 1999 में न्यूयॉर्क टाइम्स में बेस्ट सेलर की लिस्ट में नंबर 3 से शुरू हुई थी लेकिन धीरे धीरे इस किताब की लोकप्रियता इतनी बढ़ी कि ये बेस्ट सेलर किताबों की लिस्ट में नंबर 1 पर पहुँच गई। मिक फोली की किताब तीन हिस्सों में रिलीज हुई और तीनों ही पार्ट बहुत ही फेमस हुए।

#3) क्रिस जैरिको (ए लायंस टेल: अराउंड द वर्ल्ड इन स्पैन्डेक्स)

Enter caption

क्रिस जैरिको उन चंद रैसलरों में से एक हैं जिनकी जबरदस्त फैन फॉलोइंग है। क्रिस जैरिको ने अपने टैलेंट के दम पर रैसलिंग की दुनिया में अपनी एक अमिट छाप छोड़ी है। हाल ही में क्रिस जैरिको WWE छोड़कर, ऑल एलीट रैसलिंग (AEW) में शामिल हुए हैं और उनके इस कदम ने सभी रैसलिंग फैंस को एक तगड़ा झटका दिया है।

क्रिस जैरिको की किताब उनकी आत्मकथा को बतलाती है। क्रिस जैरिको ने 9 अगस्त 1999 को रैसलिंग की दुनिया में अपना डेब्यू किया था। उनकी किताब में उनके शुरूआती जीवन के बारे में उन्होंने बताया है। इसका सीक्वल 'अनडिस्प्यूटेड: हाओ टू बिकम वर्ल्ड चैंपियन इन 1372 इजी स्टेप्स' भी काफी लोकप्रिय रहा।


#4 मिक फोली (क्रिसमस केओस)

Enter caption

इस किताब में फेमस रैसलर मिक फोली ने क्रिसमस के, एक WWF (अब WWE) सुपरस्टार के लिए क्या मायने होते हैं, बारे में बताया है। उन्होंने क्रिसमस के बारे में अपने उत्साह का इस किताब में बखूबी वर्णन किया है।

#5 एरिक बिशफ (कॉन्ट्रोवर्सी क्रिएट्स कैश)

Enter caption

कॉन्ट्रोवर्सी क्रिएट्स कैश, पेशेवर रैसलर एरिक बिशफ़ की आत्मकथा है। इसे उन्होंने जेरेमी रॉबर्ट्स के साथ मिलकर लिखा है और सबसे खास बात ये कि इसे WWE बुक्स के द्वारा ही पब्लिश किया गया है।

जब ये पुस्तक बाजार में आई थी, तब न्यूयॉर्क टाइम्स के अनुसार बेस्ट सेलर किताबों की सूची में 17वें नंबर पर थी। ये बुक WWE पब्लिकेशन की सर्वाधिक रेटेड बुक बन गई।

इस बुक के प्रोलोग में एरिक बिशफ ने 2002 में रॉ के नए जनरल मैनेजर बने जाने के कहानी लिखी है। इस बुक में एरिक अपने बचपन के बारे में बताया है इसके अलावा उन्होंने अमेरिकी रैसलिंग यूनियन में उनकी क्या भूमिका थी, उसका भी उन्होनें बखूबी वर्णन किया है। वे WCW के प्रेसिडेंट और वाइस प्रेसिडेंट भी रह चुके हैं और इन्होंने अपनी जिंदगी के हर पहलुओं के बारे में लगभग सभी कुछ बताया है।

एक रैसलिंग फैन के लिए ये बुक एक मस्ट रीड होनी चाहिए।

#6 ब्रॉक लैसनर (डेथ क्लच: माय स्टोरी ऑफ डिटरमिनेशन, डोमिनेशन एंड सर्वाइवल)

Enter caption

ब्रॉक लैसनर किसी पहचान के मोहताज नहीं हैं। ब्रॉक लैसनर एक बेहतरीन रैसलर हैं। ब्रॉक लैसनर ने भी अपनी जिंदगी के ऊपर किताब लिखी है, जिसका नाम 'डेथ क्लच: माई स्टोरी ऑफ डिटरमिनेशन, डॉमिनेशन एंड सर्वाइवल' है। ब्रॉक लैसनर ने इस किताब में अपनी जिंदगी की सच्ची कहानी अपने फैंस के सामने रखी है। एक सच्चे WWE फैन के लिए ये बुक एक पढ़ना बहुत ही ज्यादा जरूरी है।

इस किताब में उन्होंने उस बीमारी के बारे में भी बात की, जिसने ब्रॉक लैसनर को तकरीबन मार ही दिया था। खैर, ब्रॉक लैसनर इस बीमारी से जूझे और इस बीमारी को हरा दिया।

Edited by विजय शर्मा

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...