इन 5 चीजों में अन्य WWE सुपरस्टार्स से ज्यादा बेहतर हैं ब्रॉक लैसनर

Enter caption

वर्तमान समय में ब्रॉक लैसनर WWE का काफी बड़ा नाम बन चुके हैं। हालांकि, WWE के चाहने वाले लैसनर के पार्ट-टाइम शेड्यूल को पसंद नहीं करते हैं लेकिन फिर भी 2017 तक ऐसा होने से भी उनके लिए लोगों में स्पेशल आकर्षण बना हुआ था। इसके बाद उनका यूनिवर्सल चैंपियनशिप का राज शुरु हो गया। कंपनी ने लॉन्ग टर्म स्कीम बनाई थी कि रैसलमेनिया 34 पर रोमन रेंस इसे जीतेंगे लेकिन लैसनर के लगातार एक साल से ज़्यादा के समय तक चैंपियन बने रहने के बाद लोग मनाने लगे कि वह इस टाइटल को गंवाया।

हालांकि, ऐसा हुआ नहीं और लैसनर ने रोमन को पिन करते हुए टाइटल को और चार महीने तक अपने पास बनाए रखा लेकिन अंत में उन्हें रोमन के हाथों ही टाइटल गंवाना पड़ा। रोमन के दुखदायी घोषणा करने के बाद एक बार फिर हम वहीं पहुंच गए जिससे निकलने के लिए हमें काफी इंतजार करना पड़ा था।

भले ही कोई लैसनर को पसंद करे या नहीं लेकिन बहुत सारी चीजें हैं जो वह अन्य WWE रैसलर्स से बेहतरीन तरीके से करते हैं और हम इस आर्टिकल में ऐसा ही कुछ चीजों का जिक्र करेंगे।

#5 मोल-भाव की कला

Enter caption

भले ही आप लैसनर को पसंद करें या नहीं लेकिन आपको अक बात तो माननी ही होगी कि लैसनर के पास मोल-भाव करने की शानदार कला है। वह इकलौते अपवाद हैं क्योंकि WWE में सुपरस्टार्स को अपने पहनावे पर अपने स्पॉन्सर्स को दिखाने की अनुमति नहीं होती है।

इसके अलावा वह आराम से पार्ट-टाइम शेड्यूल में रैसलिंग करते हैं और इसके बावजूद वह कंपनी के दूसरे सबसे ज़्यादा भुगतान पाने वाले व्यक्ति हैं। इसके अलावा उन्हें UFC में भी फाइट करने की अनुमति है। इन सब बातों का सबसे बड़ा कारण यह है कि विंस मैकमैहन जानते हैं कि लैसनर बॉक्स ऑफिस पर लोगों को खींचने के काबिल हैं।

Get Wrestlemania 35 News in Hindi here

#4 एथलीट

Enter caption

ब्रॉक लैसनर उतने वैध हैं जितना कि एक एथलीट को होना चाहिए। WWE में अपने रन से पहले वह NCAA डिवीजन वन चैंपियन थे। 2000 में अपने दो साल के छोटे दौर के बाद उन्होंने NFL जाने की कोशिश की और फिर बाद में MMA चले गए।

इस बात में कोई शक नहीं है कि ब्रॉक लैसनर WWE के इतिहास में अब तक के सबसे शानदार एथलीट हैं। लैसनर ने जितना ज़्यादा सम्मान कमाया है उस मामले में रोस्टर का कोई अन्य रैसलर उनके करीब भी नहीं दिखता है।

#3 जीवन से बढ़कर हैं

Enter caption

वर्तमान समय में WWE में यह काफी दुर्लभ है कि कोई केरैक्टर जीवन से बढ़कर हो। आप यह कह सकते हैं कि कोई भी फुल-टाइम सुपरस्टार जीवन से बढ़कर नहीं लगता जैसा कि वे एटीट्यूड एरा या फिर रुथलेस एग्रेशन एरा में लगते थे।

इसका ज़्यादातर कारण WWE द्वारा ब्रांड को सबसे बडे स्टार के रूप में प्रमोट करना है लेकिन इसके बाद भी ब्रॉक लैसनर जब रिंग में कदम रखते हैं तो वह जीवन से बढ़कर लगने वाले सुपरस्टार लगते हैं।

#2 विंस मैकमैहन पर दबदबा

Enter caption

यह बात बिल्कुल साफ है कि विंस मैकमैहन को ब्रॉक लैसनर की मुंहमांगी रकम और उन्हें अन्य सुपरस्टार्स की तुलना में ज़्यादा छूट और आराम देनें में कोई दिक्कत नहीं है। एक बार ऐसा कहा गया था कि "WWE सुपरस्टार्स के लिए नियम हैं, और फिर ब्रॉक लैसनर के लिए नियम हैं।"

विंस मैकमैहन नहीं चाहते कि किसी भी हाल में ब्रॉक लैसनर कंपनी छोड़ें और इसी कारण लैसनर के पास विंस को दबाकर रखने का मौका रहता है और वह इसीलिए कह सकते हैं WWE को लैसनर की जरूरत है ना कि लैसनर को WWE की।

#1 अपने रहस्य को मेंटेन करना

Enter caption

ब्रॉक लैसनर को लोग नहीं पसंद हैं और वह इस बात को लेकर काफी साफ हैं। सोशल मीडिया पर वह दिखाई नहीं देते, मीडिया में या फिर इंटरव्यू में भी उनका रहना दुर्लभ ही रहता है। लैसनर ने अपने रहस्य को बनाए रखने के लिए शानदार काम किया है। लैसनर को देखने का मौका केवल टीवी और बड़े एपिएरेंस पर ही मिलता है। उनके एंटी-सोशल व्यवहार ने उनकी अपने रहस्य को बनाए रखने में मदद की है।

लेखक- रोहित नाथ, अनुवादक- शैलेश मिश्रा