Create
Notifications

5 सुपरस्टार्स जिनके WWE छोड़ने का कंपनी को हुआ दुख

Enter caption
Neeraj
visit

लगभग हर रैसलिंग फैन या फिर रैसलर का सपना होता है कि वह WWE में परफॉर्म करें। हालांकि, विंस मैकमैहन की कंपनी में काफी गिने-चुने रैसलर्स को ही मौका मिलता है। इन सबके बावजूद कुछ सुपरस्टार्स को लगा कि वे बड़ी आसानी के साथ कंपनी में आ गए और इसी कारण उन्होंने कंपनी छो़ड़ भी दिया।

बहुत सारे रैसलर्स ने इस कारण से WWE छोड़ने का निर्णय लिया क्योंकि उनके मुताबिक कंपनी उन्हें गलत तरीके से इस्तेमाल कर रही थी और उन्हें भरपूर मौके नहीं दिए जा रहे थे। कुछ स्टार्स ने तो काफी आगे जाते हुए कंपनी को काफी खराब तरीके से अलविदा कहा और विंस की काफी बेइज़्ज़ती की। उन 5 सुपरस्टार्स पर एक नजर जिनके कंपनी छोड़ने का काफी बड़ा असर पड़ा था।

#5 हल्क होगन

Enter caption

अपने विवादित रियल-लाइफ लम्हों के बावजूद हल्क होगन हमेशा WWE के पर्यायवाची रहेंगे। 1993 में कंपनी छोड़ने से पहले WWE के सबसे बड़े स्टार्स में से एक होगन ने पहले नौ में से आठ रैसलमेनिया को हेडलाइन किया था और नौवें में भी वह रिंग में ही थे। WWE छोड़ने के बाद होगन ने WCW को काफी बड़ा मौका दे दिया जिसके तलाश में वे लंबे समय से थे और उन्होंने इस मौके को जाने नहीं दिया।

होगन के जाने के बाद WCW काफी बड़ा प्रमोशन बन गया और यह होना लाजिमी था क्योंकि उनके पास सबसे बड़ा परफॉर्मर था। 2014 में WWE वापस आने के बाद उनका वापस कंपनी से बाहर जाना काफी दुखदायी था। वर्ल्ड चैंपियन द्वारा नस्लभेदी टिप्पणी किए जाने के बाद कंपनी के पास उन्हें निलंबित करने के अलावा और कोई रास्ता नहीं था। भले ही WWE ने सही निर्णय लिया था, लेकिन ऐसा होने के बाद उनके होगन को लेकर कई प्लान अधूरे रहे गए थे और कंपनी अपने हाल ऑफ फेमर का इस्तेमाल नहीं कर सकी थी।

WWE News in Hindi, RAW, SmackDown के सभी मैच के लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं

#4 स्कॉट हॉल और केविन नैश

Enter caption

जब स्कॉट हॉल और केविन नैश ने WCW के लिए WWF छोड़ा था तो वह मैकमैहन के प्रमोशन के लिए काफी बड़ा झटका था। दोनों ही रैसलर्स कंपनी का अटूट हिस्सा बन चुके थे और कंपनी के नकलची रखने की कोशिश के बावजूद हर किसी ने इस नाटक को देखा था। स्कॉट हॉल कंपनी के लिए रेज़र रामोन के रूप में मजबूत मिड कार्डर थे तो उनके कंपनी छोड़ने की वजह से WWF में काफी बड़ी जगह खाली हो गई थी।

केविन नैश को भी खो देना कंपनी के लिए बद से भी बदतर वाली बात थी। डीजल के रूप में मशहूर नैश कंपनी छोड़ने से पहले WWF चैंपियनशिप विजेता थे और उन्होंने टाइटल को लगभग एक साल तक अपने पास रखा था। इस वजह से WWE के लिए यह बड़ा घाटा था तो वहीं WCW के लिए यह काफी लाभ की बात थी।

#3 कोडी रोड्स

Enter caption

WWE मे कोडी रोड्स का करियर काफी अच्छा रहा था। 2007 में मेन रोस्टर पर आने के बाद जल्दी ही कोडी रोड्स ने हार्डकोर होली के साथ वर्ल्ड टैग टीम टाइटल जीता था और इसके बाद उन्होंने हील टर्न लिया था। हार्डकोर पर अटैक करने के बाद रोड्स के लिए चीजें काफी बढ़िया हो गईं और उन्हें अपर मिड-कार्डर के रूप में इस्तेमाल किया जाने लगा। हालांकि, रोड्स के लिए कंपनी में सबसे बेहतरीन समय 2013 में आया जब वह अपने परिवार के साथ टीम में थे।

स्टारडस्ट के रूप में रिपैकेज किए जाने पर पहले तो रोड्स को अपना कैरेक्टर काफी बढ़िया लगा, लेकिन फिर वह इससे बोर होने लगे और फिर 2016 में उन्होंने कंपनी छोड़ दिया क्योंकि उन्हें लगता था कि वह इससे बेहतर चीज कर सकते हैं। रोड्स सही भी थे क्योंकि फिलहाल के समय में वह इन्डिपेंडेंट सर्किट के सबसे बड़े स्टार्स में से एक हैं और AEW के फाउंडर मेंबर भी है।

#2 गोलडस्ट

Enter caption

अपने भाई कोडी की तरह ही गोलडस्ट ने भी जब WWF छोड़ा था तब इसका काफी असर हुआ था। 1995 में WWF ज्वाइन करने के बाद से गोल्डन वन ने मिड कार्डर के रूप में काफी लगन दिखाई थी और कंपनी में मिड कार्ड सीन बनाने में काफी मदद की थी। जब उन्होंने WCW के WWE को छोड़ा था तब कंपनी अपने सबसे ज़्यादा प्रतियोगी रैसलर को काफी ज़्यादा मिस कर रही थी क्योंकि उस समय कंपनी WCW के साथ लड़ाई में थी।

शायद गोलडस्ट के जाने का सबसे बडा असर GTV पर पड़ा था। GTV वह शो था जिस पर सुपरस्टार्स का कैंडिड फुटेज दिखाया जाता था जिसमें वे स्टेट्स की तुलना करते थे जिससे सुपरस्टार्स और फैंस दोनों चौंक जाते थे। कंपनी का प्लान था कि इस शो के लिए गोलडस्ट को गोल्डस्ट टीवी के रूप में रखा जाए, लेकिन एक बार उनके कंपनी छोड़ देने के बाद सारे प्लान धरे के धरे रहे गए थे।

#1 सीएम पंक

Enter caption

2006 में युवा सीएम पंक ने WWE ज्वाइन किया था और ECW ब्रांड पर नजर आने के बाद वह काफी जल्दी स्टार बन गए। कंपनी के तीसरे ब्रांड से आने वाले सबसे बड़े सुपरस्टार को चैंपियनशिप गोल्ड जीतने में समय नहीं लगा और अगले साल ही उन्होंने ECW टाइटल जीत लिया। WWE चैंपियनशिप को 434 दिनों तक अपने पास रखने के बाद 2014 में पंक ने कंपनी छोड़ने का निर्णय लिया और इसके पीछे उन्होंने कंपनी द्वारा सही बर्ताव नहीं करने का कारण बताया था।

कंपनी के सबसे ज़्यादा मशहूर स्टार्स में से एक पंक द्वारा लगाए गए आरोपों के बाद फैंस ने उनका साथ दिया जिसके बाद WWE की छवि खराब हुई। कंपनी और भी ज़्यादा खराब लगी जब पंक ने आरोप लगाया कि WWE के डॉक्टर ने उन्हें चोटिल होने के बाद भी फाइट करने के लिए कहा। भले ही लोग इस वाकये को भूलकर आगे बढ़ चुके हैं, लेकिन कंपनी के लिए पंक का जाना काफी बड़ा नुकसान था।

Edited by Ankit
Article image

Go to article

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now