WrestleMania 34 की वो 4 गलतियां जिन्हें इस साल दोहराना नहीं चाहेगा WWE

Enter caption

WWE ने अपने WWE नेटवर्क के 5 साल पूरे होने का जश्न पिछले साल के रैसलमेनिया को पूरी तरह से यूट्यूब पर फ्री दिखाकर मनाने का निर्णय लिया। शो को एक बार फिर से देखकर वही बात दिमाग में आती है कि शो का आइडिया तो बेहतर था, लेकिन इसे और बेहतर तरीके से लागू किया जा सकता था। रैसलमेनिया 34 की शुरुआत धमाकेदार तरीके से हुई और पहले तीन मुकाबलों में ही सैथ रॉलिंस, शार्लेट फ्लेयर और रोंडा राउज़ी जैसी सुपरस्टार्स शामिल थी।

हालांकि, इसके बाद शो धीरे-धीरे धीमा होने लगा जिसमें जॉन सीना और अंडरटेकर के अलावा डेनियल ब्रायन भी शामिल रहे। शो पर सबसे ज़्यादा संघर्ष करने वाला मैच एजे स्टाइल्स बनाम शिंस्के नाकामुरा रहा। इस मैच के लिए काफी ज़्यादा माहौल बनाया गया था और इसी कारण इसने संघर्ष भी किया जिसमें दोनों सुपरस्टार्स ने 20 मिनट तक फाइट की थी जिसकी फैंस को कोई चाहत नहीं थी।

ब्रॉक लैसनर और रोमन रेंस के बीच काफी निराशाजनक मुकाबले के साथ शो का अंत हुआ। भले ही रैसलमेनिया 34 ठीक-ठाक शो रहा था, लेकिन इस पर काफी दिक्कतें थी। जानें वह चार चीजें जिसे WWE को रैसलमेनिया 35 पर नहीं करना चाहिए।

youtube-cover

#4 एक ही मुकाबले में कई सुपरस्टार्स का मौजूद होना

Enter caption

रैसलमेनिया 34 पर चैंपियनशिप के लिए काफी मल्टी-मैन मैच लड़े गए थे। दो ट्रिपल थ्रेट मैचों के साथ ही दो बैटल रॉयल शो के लिए काफी ज़्यादा मालूम पड़ते हैं। रैसलमेनिया पर स्टोरी को शानदार तरीके से प्रस्तुत किया जाता है न कि एक ही टाइटल मैच में कई सुपरस्टार्स को भिड़ाया जाता है। हर किसी को मेन कार्ड में रखने की बजाय कुछ शानदार लोगों को ही इसके लिए मौका दिया जाना चाहिए।

रैसलमेनिया 35 का मेन इवेंट निश्चित रूप से रॉ विमेंस चैंपियनशिप के लिए ट्रिपल थ्रेट मुकाबला होगा। इसके अलावा कंपनी को मल्टी-मैन मैच कराने से बचना होगा। शायद मिडकार्ड टाइटल के लिए लैडर मैच कारगर साबित हो सकता है, लेकिन इसके लिए हर मिड कार्डर को बुक करना जरूरी नहीं है।

WWE News in Hindi, RAW, SmackDown के सभी मैच के लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं

#3 टैग टीम टाइटल्स को मजाक बनाना बंद करना होगा

Enter caption

2017 में WWE का टैग टीम डिवीजन काफी शानदार रहा था। द हार्डी ब्वॉयज ने रैसलमेनिया 33 पर वापसी की और फिर द बार के साथ शानदार फ्यूड किया। इसके अलावा द शील्ड का एक बार फिर से उदय हुआ और उन्होंने रॉ टैग टीम पर राज करना शुरु किया। स्मैकडाउन पर द उसोज़ और द न्यू डे लगातार शानदार मैच लड़ रहे थे। पिछले साल दो टैग टीम मैच मुश्किल से 10 मिनट तक ही चल सके।

द ब्लजिन ब्रदर्स ने द उसोज़ और द न्यू डे को हराया तो वहीं एक 10 साल के बच्चे ने ब्रॉन स्ट्रोमैन के साथ रॉ टैग टीम टाइटल जीता। हाल ही में WWE द्वारा टैग टीम को गंभीरता से लेने से पहले तक टैग टीम टाइटल्स को मजाक के तौर पर लिया जा रहा था। वर्तमान समय में द रिवाइवल रॉ टैग टीम चैंपियन हैं तो वहीं द उसोज़ ने ब्लू ब्रांड पर कहर मचा रखा है।

#2 फैंस के चहेते सुपरस्टार्स को टाइटल देना ही होगा

Enter caption

पिछले साल रैसलमेनिया पर क्रूजरवेट चैंपियनशिप सहित छह टाइटल्स के चैंपियन बदले थे, लेकिन 3 महत्वपूर्ण टाइटल्स के चैंपियन सेम ही रहे थे। रॉयल रंबल विजेता असुका और शिंस्के नाकामुरा दोनों को ही अपने-अपने मैचों में शार्लेट फ्लेयर और एजे स्टाइल्स के खिलाफ हार झेलना पड़ा था। हालांकि, जिस टाइटल को डिफेंड करना सबसे चौंकाने वाला रहा वह यूनिवर्सल चैंपियनशिप टाइटल था जिसमें रोमन रेंस को ब्रॉक लैसनर के खिलाफ हार झेलनी पड़ी।

फैंस इस बार भी टॉप कार्ड के मुकाबलों में टाइटल चेंज की उम्मीद कर रहे हैं, लेकिन उन्हें यह डर भी सता रहा होगा कि क्या पता इस बार भी कंपनी पिछले साल की तरह ही कर बैठे। बैकी लिंच और सैथ रॉलिंस वर्तमान समय में कंपनी के सबसे चहेते सुपरस्टार्स हैं और इन्हें जिताने के लिए कंपनी को पूरा जोर लगाना चाहिए। वैसे तो कंपनी बैकी के सपोर्ट में है, लेकिन रॉलिंस का भविष्य अधर में लटका हुआ दिख रहा है।

#1 खराब मेन इवेंट से बचना होगा

Enter caption

रैसलमेनिया 34 के मेन इवेंट में रोमन रेंस ने यूनिवर्सल चैंपियनशिप के लिए ब्रॉक लैसनर का सामना किया था। यह कहना गलत नहीं होगा कि यह मुकाबला पूरी तरह से रद्दी साबित हुआ। लैसनर ने रोमन को 6, F-5 लगाते हुए अपना खिताब बचा लिया जो रैसलिंग फैंस के लिए काफी निराशाजनक था।

इस साल रैसलमेनिया को मेन इवेंट कराने के लिए रोंडा राउज़ी, शार्लेट फ्लेयर और बैकी लिंच के बीच होने वाला रॉ विमेंस चैंपियनशिप ही इकलौता मुकाबला दिख रहा है। इसके अलावा कोई भी मुकाबला यहां तक कि ब्रॉक लैसनर बनाम सैथ रॉलिंस भी काफी निराशाजनक होगा। शो का अंत भी ठीक तरीके से किया जाना चाहिए। यदि कंपनी ऐसा चाहती है तो उन्हें बैकी लिंच को टाइटल जिताना ही होगा।

2014 में डेनियल ब्रायन के बाद 'द मैन' ने ही वह आग दिखाई है जिसके लिए रैसलिंग फैंस पागल हो उठे हैं। यदि ऐसा होता है तो यह रैसलमेनिया इतिहास का बेस्ट मेन इवेंट मुकाबला साबित हो सकता है।