Create

WWE में पिछले 5 साल में गोल्डबर्ग के 4 सबसे यादगार मुकाबले

WWE में गोल्डबर्ग के 4 सबसे यादगार मुकाबले
WWE में गोल्डबर्ग के 4 सबसे यादगार मुकाबले
reaction-emoji
Neeraj sharma

WWE हॉल ऑफ फेमर गोल्डबर्ग (Goldberg) ने साल 2003 में विंस मैकमैहन (Vince Mcmahon) के प्रोमोशन में अपना डेब्यू किया था। लेकिन WWE में एक साल काम कर वो कंपनी छोड़कर चले गए थे। उसके करीब 12 साल बाद उन्होंने 2016 में वापसी की और अभी भी प्रोमोशन के साथ एक पार्ट-टाइम रेसलर के तौर पर जुड़े हुए हैं।

पिछले 5 सालों में वो द अंडरटेकर (The Undertaker), बॉबी लैश्ले (Bobby Lashley) और ब्रॉक लैसनर (Brock Lesnar) जैसे दिग्गज सुपरस्टार्स का सामना कर चुके हैं और 2 बार WWE यूनिवर्सल टाइटल भी जीत चुके हैं। इस दौरान उनके कुछ मुकाबले किसी अच्छे या बुरे कारण से यादगार भी बने हैं।

पिछले 5 साल के दौरान वो अपने करियर में पहली बार यूनिवर्सल चैंपियन बने, लैसनर जैसे बीस्ट को 2 मिनट से भी कम समय तक चले मैच में परास्त कर दिया था। ऐसी ही बातों को ध्यान में रखते हुए आइए डालते हैं नजर गोल्डबर्ग द्वारा पिछले 5 साल में लड़े गए 4 सबसे यादगार मुकाबलों पर।

गोल्डबर्ग vs द अंडरटेकर - WWE Super Showdown 2019

गोल्डबर्ग और द अंडरटेकर कभी भी प्रो रेसलिंग रिंग में आमने-सामने नहीं आए थे, इसलिए इनके ड्रीम मुकाबले का पूरा प्रो रेसलिंग वर्ल्ड बेसब्री से इंतज़ार कर रहा था। आखिरकार WWE Super Showdown 2019 में वो मौका आया जब दुनिया भर के फैंस को गोल्डबर्ग vs अंडरटेकर ऐतिहासिक मैच देखने को मिलने वाला था। लोग 2 आइकॉनिक प्रो रेसलर्स की भिड़ंत के ऐतिहासिक रहने की उम्मीद लगाए बैठे थे।

मगर इन रिंग एक्शन शुरू होने के बाद ऐसा लगा, जैसे दोनों सुपरस्टार्स के बीच ये भिड़ंत कई साल पहले हो चुकी होती तो बेहतर होता। ऐसा इसलिए क्योंकि फाइट के दौरान दोनों ओर से कई बड़ी गलतियां हुईं। इस बीच द डेड मैन द्वारा लगाए गए टॉम्बस्टोन पाइलड्राइवर की खराब लैंडिंग के कारण गोल्डबर्ग को सिर में चोट भी आई थी।

एक तरफ इस मैच के आइकॉनिक रहने की उम्मीद की जा रही थी, मगर असल में ऐसा नहीं हो सका। ये बेहद दुर्भाग्यपूर्ण बात है कि इस मैच को हमेशा अंडरटेकर और गोल्डबर्ग के करियर के सबसे खराब मैचों में से एक के रूप में याद किया जाएगा।

गोल्डबर्ग vs केविन ओवेंस - WWE Fastlane 2017

WWE इतिहास के सबसे पहले यूनिवर्सल चैंपियन फिन बैलर बने थे, लेकिन चोट के कारण उन्हें अपना टाइटल छोड़ना पड़ा था। उसके बाद एक फैटल-4-वे एलिमिनेशन मैच में केविन ओवेंस जीत दर्ज कर नए यूनिवर्सल चैंपियन बने थे। उनका चैंपियनशिप सफर शानदार रहा, उस दौरान उन्होंने सैथ रॉलिंस, रोमन रेंस और सैमी जेन समेत कई बड़े सुपरस्टार्स को मात दी थी।

मगर Fastlane 2017 एक तरफ गोल्डबर्ग की पहली यूनिवर्सल चैंपियनशिप जीत के लिए यादगार बना, वहीं ओवेंस के लिए ये बहुत बेकार इवेंट साबित हुआ। क्योंकि गोल्डबर्ग ने उन्हें कुछ ही सेकंड्स में हरा दिया था, एक ऐसी हार जिससे ओवेंस आज तक उबर नहीं पाए हैं।

गोल्डबर्ग vs बॉबी लैश्ले - WWE SummerSlam 2021

WWE SummerSlam 2021 में बॉबी लैश्ले, गोल्डबर्ग के रूप में पहली बार किसी WWE हॉल ऑफ फेमर के खिलाफ अपने टाइटल को डिफेंड करने वाले थे। इस स्टोरीलाइन में गोल्डबर्ग के बेटे भी शामिल रहे, जिन्होंने इस चैंपियनशिप मैच के अंतिम क्षणों में दखल देने की कोशिश की थी। मैच इसलिए भी यादगार बना, क्योंकि लैश्ले के अटैक के बाद जब गोल्डबर्ग अपने पैरों पर भी खड़े नहीं हो पा रहे थे तब रेफरी ने मैच रोककर लैश्ले को विजेता घोषित कर दिया था। हालांकि अंत में लैश्ले ने गोल्डबर्ग के बेटे पर भी हर्ट लॉक लगा दिया था।

गोल्डबर्ग vs ब्रॉक लैसनर - WWE Survivor Series 2016

गोल्डबर्ग ने साल 2016 में WWE में अपना इन रिंग रिटर्न किया था और आते ही उनकी दुश्मनी ब्रॉक लैसनर से शुरू हुई। आखिरकार Survivor Series 2016 में दोनों का आमना-सामना हुआ, जो वापसी के बाद गोल्डबर्ग का पहला मैच रहा।

WWE हॉल ऑफ फेमर ने केवल 2 स्पीयर और एक जैकहैमर लगाने के बाद लैसनर को पिन के जरिए हरा दिया था। लैसनर, जो अपनी अविश्वसनीय ताकत के दम पर अन्य WWE सुपरस्टार्स की पीट-पीटकर बुरी हालत करते आ रहे थे। उन्हें केवल 1 मिनट 24 सेकंड में हराना किसी भी सुपरस्टार के लिए बड़ी उपलब्धि से कम नहीं था।

Edited by Neeraj sharma
reaction-emoji

Comments

Quick Links

More from Sportskeeda
Fetching more content...