WWE इतिहास के सबसे ग्रेटेस्ट फेस

Last Modified Nov 17, 2022 14:24 IST

WWE दुनिया की सबसे बड़ी रेसलिंग कंपनी है। अधिकतर रेसलर्स का यह सपना होता है कि उन्हें इस रेसलिंग कंपनी में परफॉर्म करने का मौका मिले। हालांकि, चुनिंदा रेसलर्स को ही WWE जॉइन करने का मौका मिलता है। बता दें, रेसलर्स को WWE में सुपरस्टार्स कहा जाता है।

WWE के अस्तित्व में आने के बाद से ही अनगिनत रेसलर्स इस रेसलिंग कंपनी में परफॉर्म कर चुके हैं। इनमें से कुछ रेसलर्स ऐसे हुए जिन्होंने WWE में अपने करियर के दौरान अपनी छाप छोड़ी और उन्हें आज भी याद किया जाता है। वर्तमान समय में भी कई WWE सुपरस्टार्स बेहतरीन परफॉर्मेंस के जरिए रेसलिंग जगत में छा चुके हैं।

WWE के सुपरस्टार्स

मौजूदा समय में ऐसे WWE सुपरस्टार्स की संख्या काफी है जिनका रेसलिंग जगत पर दबदबा है और वो दुनिया भर में फैंस के बीच काफी ज्यादा लोकप्रिय हैं।

सैथ रॉलिंस

सैथ रॉलिंस मौजूदा समय में यूएस चैंपियन बने हुए हैं। उन्होंने Survivor Series 2012 के जरिए मेन रोस्टर में डेब्यू करने के बाद से ही काफी प्रभावित किया है और अपने करियर के दौरान वो कई यादगार पलों का हिस्सा रह चुके हैं। बता दें, सैथ रॉलिंस WWE के फेस भी रह चुके हैं और अपने करियर के दौरान उन्होंने ब्रॉक लैसनर, रोमन रेंस जैसे कई टॉप सुपरस्टार्स को हराया है।

बैकी लिंच

बैकी लिंच मौजूदा समय में WWE के सबसे बड़े विमेंस सुपरस्टार्स में से एक हैं। अपने WWE करियर के दौरान वो WrestleMania को मेन इवेंट करने और डबल विमेंस चैंपियन बनने जैसी कई बड़ी चीज़ें कर चुकी हैं। बता दें, SummerSlam 2018 में हील टर्न लेने के बाद बैकी लिंच काफी ज्यादा लोकप्रिय हो गई थीं और इसके बाद उन्होंने खुद को इतिहास के सबसे बेहतरीन विमेंस स्टार्स में से एक के रूप में स्थापित कर लिया।

रैंडी ऑर्टन

रैंडी ऑर्टन एक ऐसे सुपरस्टार हैं, जिन्हें फैंस काफी ज्यादा पंसद करते हैं। रैंडी ने अपने WWE करियर के दौरान लगभग सब कुछ हासिल कर लिया है और मौजूदा समय में कंपनी में दिग्गज का दर्जा प्राप्त कर चुके हैं। रैंडी ऑर्टन अपने करियर के दौरान हील & बेबीफेस दोनों किरदार निभा चुके हैं और इन दोनों ही किरदारों में उन्हें काफी वाह-वाही मिली है।

ब्रॉक लैसनर

ब्रॉक लैसनर WWE में मौजूद चुनिंदा सुपरस्टार्स में से एक हैं जो कि दुनिया भर में लोकप्रिय हैं। ब्रॉक लैसनर को अपने करियर के दौरान WWE के साथ-साथ UFC में भी काफी सफलता मिली थी। WWE में ब्रॉक लैसनर का खास स्थान है और कंपनी उन्हें स्पेशल अट्रैक्शन के रूप में इस्तेमाल करती है। ब्रॉक ने पिछले कुछ सालों में साबित किया है कि वो हील के साथ-साथ बेबीफेस का किरदार भी काफी अच्छे से निभा सकते हैं। साल 2022 में ब्रॉक लैसनर की उम्र 45 साल हो चुकी है लेकिन वो आज भी टॉप लेवल पर परफॉर्म करते हैं।

रोमन रेंस

रोमन रेंस साल 2022 में WWE के सबसे बड़े सुपरस्टार बन चुके हैं। रोमन रेंस इस वक्त अनडिस्प्यूटेड WWE यूनिवर्सल चैंपियन बने हुए हैं और साथ ही, कंपनी के सबसे बड़े फैक्शन द ब्लडलाइन के लीडर हैं। रोमन रेंस ने मेन रोस्टर में अपने करियर की शुरूआत साल 2012 में द शील्ड के सदस्य के रूप में की थी और वो कड़ी मेहनत के जरिए आज WWE में टॉप पोजिशन पर पहुंच पाए हैं।

WWE में भारत का कौन है?

भारतीय सुपरस्टार द ग्रेट खली ने WWE में काफी सफलता हासिल की थी और वो इस रेसलिंग कंपनी में वर्ल्ड हैवीवेट चैंपियन बनने में भी कामयाब रहे थे। आज उनके नक्शे-कदम पर चलकर कई भारतीय सुपरस्टार्स इस रेसलिंग प्रमोशन का हिस्सा बन चुके हैं।

गुरू राज

भारतीय सुपरस्टार गुरू राज सबसे पहले WWE Superstar Spectacle शो में नज़र आए थे। इस इवेंट में उन्होंने पूर्व यूनिवर्सल चैंपियन फिन बैलर का सामना किया था। वहीं, मौजूदा समय में वो NXT Level Up का हिस्सा हैं। उम्मीद है कि गुरू राज बेहतरीन परफॉर्मेंस के जरिए भविष्य में NXT और उसके बाद मेन रोस्टर का स्थायी मेंबर बनने में कामयाब रहेंगे।

जिंदर महल

जिंदर महल भारतीय मूल के सुपरस्टार हैं। जिंदर महल अपने करियर के दौरान WWE चैंपियनशिप जीतने में कामयाब रहे थे और उन्होंने यह कारनामा रैंडी ऑर्टन को BackLash इवेंट में हराकर किया था। इसके अलावा जिंदर महल अपने करियर के दौरान यूएस चैंपियन बनने में कामयाब रहे थे और वो 3MB नाम के फेमस फैक्शन का हिस्सा रह चुके हैं। मौजूदा समय में जिंदर महल SmackDown का हिस्सा हैं।

शैंकी

भारतीय WWE सुपरस्टार शैंकी ने पिछले साल Raw के जरिए मेन रोस्टर में डेब्यू किया था। इसके बाद शैंकी को जिंदर महल के साथ ब्लू ब्रांड का हिस्सा बना दिया गया था। शैंकी SmackDown में जिंदर महल के साथ टीम के रूप में काम करने के बाद धीरे-धीरे उनके खिलाफ होने लगे थे। इसके बाद इस स्टोरीलाइन को अचानक ड्रॉप करके इन दोनों सुपरस्टार्स को टेलीविजन से हटा दिया गया था। शैंकी की हाईट 7 फुट 1 इंच है लेकिन इसके बावजूद भी उन्हें जायंट सुपरस्टार के रूप में बुक करने के बजाए साधारण बुकिंग दी गई।

सांगा & वीर महान

भारतीय सुपरस्टार्स सांगा & वीर महान ने अपने WWE करियर की शुरूआत NXT में द इंडस शेर नाम के टैग टीम से की थी। इसके कुछ समय बाद वीर महान को सांगा उर्फ सौरव गुर्जर से अलग करते हुए Raw में भेज दिया गया था। Raw में कुछ महीने समय बिताने के बाद वीर महान को मॉन्स्टर के रूप में बुक किया गया था लेकिन इसके बाद अचानक ही उनके पुश पर रोक लगाकर उन्हें टेलीविजन से हटा दिया गया था।

वहीं, सांगा WWE में वीर से अलग होने के बाद काफी समय तक WWE टेलीविजन पर नज़र नहीं आए थे और इसके बाद उन्होंने ग्रेसन वॉलर के बॉडीगार्ड के रूप में NXT में वापसी की थी। जल्द ही, इन दोनों की जोड़ी टूट गई थी और इसके बाद सांगा NXT में यूलिसा लियोन और वैलेंटिना फिरोज के साथ दिखाई देने लगे थे लेकिन वीर महान की इस ब्रांड में वापसी के बाद सांगा ने उन दोनों का साथ छोड़ दिया था। मौजूदा समय में NXT में सांगा & वीर ने एक बार फिर इंडस शेर टैग टीम बना ली है और इस टीम ने हाल ही में द क्रीड ब्रदर्स पर हमला करके उनके साथ दुश्मनी की शुरूआत की थी।