Create

5 भारतीय WWE Superstars की हाइट और उनका वजन कितना है: Veer Mahaan की हाइट क्या है और वो कितने किलो के हैं?

WWE में भारतीय सुपरस्टार वीर महान का दबदबा देखने को मिल रहा है
WWE में भारतीय सुपरस्टार वीर महान का दबदबा देखने को मिल रहा है

WWE में काम करने का सपना बहुत सारे लोग देखते हैं लेकिन बेहद कम लोग ही ही इसे हकीकत बना पाते हैं। इस समय भारत से आए रेसलर्स को कंपनी अपने शो में अच्छे मौके दे रही है। ये भारत से WWE का सफर तय करने की इच्छा रखने वाले लोगों के लिए एक अच्छी खबर है। इससे भारत के प्रतिभावान लोगों को आगे बढ़ने का मौका मिलेगा।

हाल में भारतीय महिला रेसलर संजना जॉर्ज को कंपनी ने रिलीज कर दिया। इसके बावजूद ऐसे कई रेसलर्स हैं जो अब भी कंपनी के साथ काम कर रहे हैं। आइए आपको उन भारतीयों के बारे में बताते हैं जो इस समय कंपनी के साथ काम कर रहे हैं।

#1 WWE हॉल ऑफ फेमर द ग्रेट खली

youtube-cover

भारत में WWE का क्रेज एक लंबे समय से है लेकिन 2006 में SmackDown के एक एपिसोड में डेब्यू करके द ग्रेट खली ने इसको एक बड़े स्तर पर पहुंचा दिया। इन्होंने 7 फुट एक इंच और 157 किलो के होने के बावजूद ये साबित किया कि आप किसी भी लक्ष्य को प्राप्त कर सकते हैं और ये एक प्रेरणा बन गए। उन्हें पिछले साल WWE Hall of Fame का हिस्सा बनाया गया है।

ये वो रेसलर हैं जिन्हें पहले भारतीय वर्ल्ड हैवीवेट चैंपियन होने का गौरव प्राप्त है। माइक पर बेहद कम और अपने एक्शन से हमेशा बात करने वाले खली अब भारत में मौजूद टैलेंट को आगे बढ़ने का मौका देते हैं जिसके बारे में हम आगे बात करने वाले हैं।

#2 रिंकू सिंह

खली की प्रेरणा के बाद कई रेसलर्स ने WWE में भारत का परचम लहराया और इस आर्टिकल के लिखे जाते समय रिंकू सिंह 125 किलो और 6 फुट 4 इंच के साथ रेसलिंग कंपनी में अपने हुनर को दिखा रहे हैं। इन्होंने सिर्फ रेसलिंग में ही अपने हुनर को दिखाया हो, ऐसा नहीं है। ये एक समय पर एक भारतीय रिएल्टी शो का हिस्सा बने और वहाँ से इनका सफर शुरू हुआ।

इस शो में इन्हें अमरीकी खेल बेसबॉल की पिच को करना था और इनके काम को देखकर वहाँ बैठे सभी लोग काफी इम्प्रेस्ड नजर आए। इन्हें तुरंत ही अमरीका आने का न्योता मिला और इन्होंने एक पिचर के तौर पर काम किया। इनपर एक फिल्म भी बन चुकी है जिसमें इनके काम को दिखाया गया है और उसका नाम मिलियन डॉलर आर्म है। इस समय वीर महान को WWE में बहुत ही जबरदस्त पुश मिल रहा है और Raw रोस्टर में वो सभी के ऊपर भारी भी पड़ रहे हैं।

#3 सौरव गुर्जर (सांगा)

youtube-cover

रिंकू सिंह के पूर्व टैग टीम पार्टनर और इंडस शेर टैग टीम के दूसरे सदस्य सौरव गुर्जर का वजन 136 किलो है और वो 6 फुट 8 इंच के हैं। ये एक समय पर टीवी शो में काम करते थे और पौराणिक काल के एक किरदार का बखूबी चित्रण करते थे। इन्हें एक्टिंग पहले से आती थी, अब बस जरूरत थी रेसलिंग रिंग में अपने हुनर को दिखाने की जिसमें भी ये कामयाब रहे।

रिंग में अपनी फुर्ती से ट्राई आउट में आए सभी गणमान्य व्यक्तियों को इन्होंने काफी इम्प्रेस किया और उसके बाद इन्हें परफॉर्मेंस सेंटर का हिस्सा बनाया गया। चूँकि कंपनी के काम करने और एक्शन को दिखाने का एक तरीका है तो सौरव गुर्जर को उसके मुताबिक ट्रेनिंग दी गई। WWE में इस समय सांगा नाम से परफॉर्म कर रहे हैं।

#4 गुरु राज

youtube-cover

95 किलो और 6 फुट 9 इंच लंबे गुरु राज भारत से जाने वाले पहले हाई फ्लायर हैं और ये हाल में 205 लाइव में NXT Breakout टूर्नामेंट को जीतने का प्रयास कर रहे थे। इनका रिंग में नाम गुरु राज कैसे पड़ा उसकी एक बड़ी दिलचस्प कहानी है। गुरु ने बताया कि उनसे नाम मांगे गए थे तो उन्होंने इस नाम को सबसे आखिर में लिखा था।

इनके मुताबिक जब कंपनी के लोगों ने इस नाम का मतलब और कारण जाना तो वो इस नाम को लेकर काफी उत्साहित नजर आए जिसकी वजह से उन्हें ये नाम रिंग में रखने का मौका मिला। हम सब ने अमेरिका के कई हाई फ्लायर्स को देखा है लेकिन भारत के इस हाई फ्लायर के मूव्स का हर कोई कायल है।

#5 दिलशेर शैंकी

youtube-cover

दिलशेर शैंकी उन रेसलर्स में से हैं जिन्होंने हर मुश्किल को पार करते हुए आज अपने हुनर का लोहा मनवाया है। ये 7 फुट और 140 किलो के हैं। शैंकी इस समय जिंदर महल के साथ SmackDown में नजर आते हैं। हाल ही में उन्होंने महल से अलग होने के संकेत दिए।

इनका एक वीडियो वायरल हुआ था जिसमें ये दो पुलिसवालों को चोकस्लैम देते हुए नजर आ रहे थे। वो दोनों पुलिसवाले दरअसल एक्टर्स थे और ये खली की अकेडमी के लिए एक प्रोमो शूट कर रहे थे। इसके बाद ये काफी चर्चा में आए और कुछ लोगों ने इस वीडियो पर विवाद भी करना चाहा लेकिन काम पर फोकस करने वाले शैंकी ने आज उनको निरुत्तर कर दिया है।

WWE और रेसलिंग से जुड़ी तमाम बड़ी खबरों के साथ-साथ अपडेट्स, लाइव रिजल्ट्स को हमारे Facebook page पर पाएं।

Quick Links

Edited by मयंक मेहता
Be the first one to comment