Create

4 चीजें जो फैंस को WWE से निकाली गई भारतीय महिला रेसलर कविता देवी के बारे में जरूर जाननी चाहिए

पूर्व WWE सुपरस्टार कविता देवी
पूर्व WWE सुपरस्टार कविता देवी
reaction-emoji
मयंक मेहता

WWE ने रेसलिंग फैंस को बहुत बड़ा झटका देते हुए 6 सुपरस्टार्स और 2 रेफरी को कंपनी से रिलीज कर दिया। इन सुपरस्टार्स में एक नाम भारतीय रेसलर कविता देवी (Kavita Devi) का भी हैं। इसके अलावा WWE ने वेनेसा बॉर्ने, जेसमिन ड्यूक, एलेक्जेंडर वोल्फ, स्काइलर स्टोरी, एजरा जज को भी कंपनी से निकाल दिया है। यह सभी सुपरस्टार्स NXT के ही हैं।

यह भी पढ़ें: 4 WWE सुपरस्टार्स जिन्होंने रोमन रेंस और रोमन लीकी को हराया है

आपको बता दें कि कविता देवी ने 2017 में WWE के साथ कॉन्ट्रैक्ट साइन किया था और ऐसा करने वाली वो भारत की पहली विमेंस रेसलर बनी थीं। कविता देवी को 32 विमेन "मे यंग क्लासिक टूर्नामेंट" के लिए चुन लिया गया था।

कविता देवी के लिए WWE तक का सफर बिल्कुल भी आसान नहीं रहा था और उन्होंने इसके लिए काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ा और अपने मेहनत के दम पर ही वो इस मुकाम तक पहुंच पाईं।

यह भी पढ़ें: 5 दिग्गज WWE सुपरस्टार्स जिन्हें रोमन रेंस ने भारतीय फैंस के सामने हराया

WWE में कविता देवी ने अपना आखिरी मैच 27 जुलाई 2019 को NXT के एक शो के दौरान लड़ा था। इस मैच में लो शिराई के खिलाफ उन्हें हार का सामना करना पड़ा था।

इस लिस्ट में फैंस उनके बारे में 5 ऐसी बातें जान पाएंगे, जिन्हें शायद उन्हें जरूर जानना चाहिए

1- पूर्व WWE सुपरस्टार कविता देवी हरियाणा के गांव से आती हैं

haryana-1498243274-800 (1)

कविता दलाल हरियाणा के मालवी जैसे छोटे से गांव से आती हैं। 2011 इंडस सेंसस के मुताबिक उस गांव की पोपुलेशन 6000 लोगों की हैं और वहां विमेंस एथलीट को कोई भी ज्यादा मदद नहीं मिलती।

कविता सबके लिए एक उदाहरण हैं और सबको उनसे प्रेरणा लेनी चाहिए, क्योंकि वो एक ऐसे राज्य से आती हैं, जहां विमेंस का चाइल्ड सेक्स रेशो काफी कम है। कविता को पढ़ने के लिए उत्साहित उनके भाई संदीप दलाल ने किया, उन्हीं के कारण वो बीए कर पाई थीं।

यह भी पढ़ें: WWE के मौजूदा 11 सुपरस्टार्स और उनके बच्चों की तस्वीरें: रोमन रेंस समेत दिग्गजों के बच्चे कैसे दिखते हैं?

WWE और रेसलिंग से जुड़ी तमाम बड़ी खबरों के साथ-साथ अपडेट्स, लाइव रिजल्ट्स को हमारे Facebook page पर पाएं।

2- पूर्व WWE सुपरस्टार कविता देवी एक्स आर्म बॉर्डर फ़ोर्स सब इंस्पेक्टर हैं

ssb-2-1498243526-800

ग्रेजुएशन करते हुए कविता देवी ने सशस्त्र सीमा बल को जॉइन किया, जहां उन्हें स्पोर्ट्स कोटा के तहत चुना गया। सशस्त्र सीमा बल भारतीय सरकार के अंदर आता है और इसे आर्म्ड बॉर्डर फ़ोर्स कहा जाता है। सशस्त्र सीमा बल के ऑफिसर को इंडो-नेपाल और इंडो भूटान बोर्डर पर पोस्टिंग की जाती है। कविता को वहां पर सब इंस्पेक्टर का पद मिला हुआ था, यह सब उन्हें ट्रेनिंग के समय मिला था।

3- पूर्व WWE सुपरस्टार कविता देवी का स्पोर्ट्स बैकग्राउंड से आती हैं

kavita-weightlifting-1498243229-800

कविता देवी के लिए हमेशा ही स्पोर्ट्स टॉप पर रहाहैं और वो वेटलिफ्टिंग में नेशनल लेवल चैंपियन रही हैं। कविता का ज्यादा ध्यान वेटलिफिटंग पर रहा है और उन्होंने उसमें कई अवॉर्ड भी जीते।2016 में हुए एशियन गेम्स में उन्होंने वेटलिफ्टिंग में 75 किलो वर्ग में गोल्ड मेडल जीता। उनका प्रदर्शन पूरे टूर्नामेंट में शानदार रहा और खूब प्रशंसा भी हुई।

4- उन्हें WWE हॉल ऑफ फेमर द ग्रेट खली ने ट्रेन किया है

youtube-cover

कविता देवी ने रेसलिंग की ट्रेनिंग जालांधर में द ग्रेट खली के कॉन्टिनेंटल रेसलिंग अकादमी में ली और कविता के मुताबिक उनकी सफलता का श्रेय पूर्व WWE सुपरस्टार को जाता है। कविता के मुताबिक खली खुद ही सभी स्टूडेंट के ऊपर ध्यान देते हैं, जिससे सबको काफी फायदा होता है। इसके अलावा वहां विदेश से भी ट्रेनर्स आए हुए हैं।

Edited by Staff Editor
reaction-emoji

Comments

comments icon

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...