Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

WWE न्यूज: भारतीय सुपरस्टार कविता देवी ने रोंडा राउजी को अपना ड्रीम प्रतिद्वंदी बताया

न्यूज़
1.37K   //    23 Dec 2018, 14:00 IST

Enter caption

कविता देवी को तो आप जानते ही होंगे। वहीं जिन्होंने मे यंग क्लासिक में धमाल मचाया था। कविता अभी WWE में युवा प्रतिभाओं की तलाश के लिए भारत आई हुई हैं। WWE में भारत की पहली महिला रैसलर के तौर पर काम कर रही कविता अगले साल मार्च में मुंबई में इसके लिए होने वाले ट्रॉयल का प्रमोशन कर रही हैं। वह चाहती हैं कि उन्हीं की तरह और भी भारतीय WWE में दिखें और नाम कमाएं।

कविता जितनी मजबूती के साथ रिंग में अपनी विरोधियों पर हमला करती हैं उतनी ही सरल और सौम्य स्वभाव की हैं। उन्होंने आज तक जो मुकाम हासिल किया है उस पर वह गर्व करती हैं। स्पोर्ट्सकीड़ा के संवाददाता रिजू दासगुप्ता ने कविता से उनके WWE में पहुंचने और उसके बाद के सफर के बारे में विस्तार से बात की। पेश हैं उस इंटरव्यू के कुछ खास अंश।.

WWE की दुनिया में अब तक आपका अनुभव कैसा रहा ?

कविता देवी: यहां एक अलग तरह का ही अनुभव रहा। इस दौरान काफी कुछ सीखने को मिला। यहां भारत के रिंग में उतरना मेरे लिए सबसे महत्वपूर्ण और गर्व का विषय है। जब भी मेरे नाम के साथ मेरे देश का नाम पुकारा जाता है और वे कहते हैं कि मैं भारत से हूं तो यह मेरे लिए गर्व का विषय होता है क्योंकि मैं वहां भारत की अकेली महिला रैसलर हूं।


इस साल आपने WrestleMania भी चुनौती पेश की, इस दौरान आपका अनुभव कैसा रहा ?

कविता देवी: आप इसकी कल्पना नहीं कर सकते कि मैं खुशी के मारे कितना आंसू बहाई हूं। हजारों लोगों के बीच में खड़ा होकर अपने देश का नाम सुनना, मुझे प्रेरित करता है। मैं यह सोच भी नहीं सकती थी। लेकिन मैं जो भी करती हूं अपने देश के लिए ही करती हूं।


एक और भारतीय जीत राम WWE में हैं, उनका अनुभव वहां कैसा है ?

कविता देवी: वह काफी मेहनती हैं। वे कड़ी ट्रेनिंग ले रहे हैं। मैं अक्सर उनसे मिलती हूं और हम दोनों ही भारत के बारे में बात करते हैं। हमारे सपने एक ही हैं और हम दोनों उसे पाने में लगे हैं।


आप भारत के उन युवाओं को क्या सलाह देना चाहेंगी जो WWE के ट्रॉयल में हिस्सा लेना चाहते हैं और आगे इसमें काम करना चाहते हैं ?

कविता देवी: सबसे पहले तो मैं ये बता दूं कि मैं यह विश्वास नहीं कर सकती थी कि WWE के ट्रॉयल कभी भारत में भी होंगे। मुझे इसके लिए दुबई जाना पड़ा था। यह पहली बार है जब भारत में WWE का ट्रॉयल हो रहा है और यह यहां के युवाओं को लिए बेहतरीन मौका है। यह लड़कियों के लिए सबसे बड़ा प्लेटफॉर्म है। कई सारीं भारतीय महिला एथलीट कुछ कारणों से पीछे हैं। किसी के पास पैसा नहीं है तो किसी को उसके परिवार से उस तरह का सपोर्ट नहीं मिल रहा जिसकी जरूरत है। उन्हें भेदभाव का भी शिकार होना पड़ता है तो मैं यह कहूंगी कि यह लड़कियों के लिए सुनहरा मौका है। मैं उन सभी लड़कियों से यह कहना चाहूंगी जो WWE में करियर बनाना चाहती है कि आप मुझे उदाहरण के तौर पर देख सकती हैं। मैंने कभी सोचा भी नहीं था कि मैं किभी इस मुकाम तक पहुंच पाऊंगी।


जब मैंने पिछली बार आपका इंटरव्यू किया था तब Mae Young Classic में NXT सुपरस्टार डाकोटा काई के खिलाफा रिंग में उतरी थीं, आपका वह वीडियो अचानक ही वायरल हो गया और देखते-देखते उसे 40 लाख व्यूज मिल गए। आपके लिए इस लेवल का सपोर्ट क्या मायने रखता है?

कविता देवी: मैं अपने सभी चाहने वालों का आभारी हूं। उन्होंने मुझे इतना प्यार दिया। मुझे लगता है कि इतने लोग जो मुझे चाहते हैं वो मेरे पहनावे के कारण है। यह इसलिए है क्योंकि सूट-सलवार भारत के पारंपरिक पहनावे में शामिल है और मैंने इसे दुनिया के पटल पर रखा और लोगों ने इसे पसंद किया। मुझे लगता है कि कई बार भारतीय प्रशंसक उस तरह के पहनावे के नहीं पसंद करते जो अमूमन WWE में रैसलर पहनती हैं। मैं यह कह सकती हूं कि किसी ने कल्पना नहीं की होगी की कोई लड़की सूट-सलवार में रिंग में उतरेगी।


अगले महीने रॉयल रंबल होने वाला है क्या आप उसका हिस्सा होंगी?

कविता देवी: मैं यह दावे के साथ नहीं कह सकती। लेकिन, मैं इतना जरूर कहूंगी मैं इसके लिए कड़ी मेहनत कर रही हूं। देखते हैं क्या होता है।


रोंडा राउजी के आने बाद क्या महिला डिवीजन मजबूत हुआ है, आप इसके बारे में क्या सोचती हैं ?

कविता देवी: रोंडा राउजी एक पावरहाउस हैं। आने के तुरंत बाद ही वह रॉ महिला की चैंपियन बन गईं। मैं सच में उन्हें बहुत पसंद करती हूं और बहुत बड़ी प्रशंसक हूं।

Advertisement

RAW और स्मैकडाउन में आपकी ड्रीम प्रतिद्वंदी कौन हैं ?

कविता देवी: हंसते हुए, रोंडा राउजी। मैं उनकी बहुत बड़ी प्रशंसक हूं और वहीं मेरी ड्रीम प्रतिद्वंदी है।


आप उनसे कब मिलीं ?

कविता देवी: रैसलमेनिया में


अगर आपके मेन रोस्टर में बुलाया जाता है तो आप रॉ में जाना चाहेंगी या स्मैकडाउन में ?

कविता देवी: रॉ,क्योंकि रोंडा राउजी उस ब्रांड में हैं।

Get WWE News in Hindi Here

Tags:
Advertisement
Advertisement
Fetching more content...