Create
Notifications
New User posted their first comment
Advertisement

नाम बड़े और दर्शन छोटे: उम्मीदों पर खरा नहीं उतर पाया Raw 25 का एतिहासिक एपिसोड

Amit Shukla
ANALYST
Modified 23 Jan 2018, 13:40 IST
Advertisement

RAW 25 को लेकर हर फैन की तरह मैं भी उत्साहित था। मैं ये सोच रहा था कि आखिरकार विंस और उनकी टीम ऐसा क्या धमाल करने वाली है। आखिरकार कई पुराने और बड़े नामों का इस शो में आना निश्चित था, जैसे कि स्टोन कोल्ड स्टीव ऑस्टिन, द अंडरटेकर और भी कई अन्य ऐसे ही नाम थे। मैं ये सोच ही रहा था कि तभी रॉ की शुरुआत हुई और शेन मैकमैहन तथा स्टेफनी मैकमैहन ने रिंग में एंट्री की, उसके बाद आये वो जिन्होंने इस अद्भुत शो की शुरुआत से ही इसे बाँध कर रखा है, विंस मैकमैहन। पर तभी शीशे के टूटने वाली धुन आई और सबकी तरह मैं भी काफी उत्साहित हो गया। ये थी स्टोन कोल्ड स्टीव ऑस्टिन के आने की सूचना और इसके बाद इन्होने विंस और शेन को स्टनर देकर हमें पुराने दिनों की याद दिला दी। अगर सही कहूँ तो स्टनर कभी भी फैशन से बाहर नहीं हुआ है। शेन मैकमैहन ने स्टोन कोल्ड के साथ हुए पल के लिए उनका शुक्रिया अदा किया।

इसके बाद ये उम्मीद थी की शो में कुछ और धमाल होगा, पर उसके बाद आए अंडरटेकर की एंट्री में कुछ धमाल नहीं हुआ, और ये एक ऐसा पल रहा जिसने सबको हतप्रभ कर दिया। ये वो लैजेंड हैं जिन्होंने इन 25 सालों में रॉ को उठते और गिरते हुए देखा है। अगर इन्होने वाकई में रिंग से संन्यास ले लिया है तो यहाँ उनकी रिटायरमेंट स्पीच होनी चाहिए थी, पर अपने किरदार की तरह ही इन्होने इसपर भी एक सस्पेंस बनाए रखा। इससे पहले हुए विमेंस मैच ने भी कोई ख़ास उत्सुकता नहीं जगाई ना ही कुछ ऐसा किया जिससे फैंस को #Raw25 पर कोई यादगार पल मिले।
Advertisement
इसे भी पढ़ें: Raw के एतिहासिक एपिसोड के ऑफ एयर होने के बाद क्या हुआ?   यहाँ ये ध्यान रखने की ज़रुरत है कि WWE ने एक अलग सैगमेंट किया जहाँ विमेंस रैसलर्स ने आकर अपनी उपस्थिति दर्ज कराई। उनको अलग से ऑनर देने की बजाए अगर वो इस महिला रैसलर्स वाले मैच में आ जातीं तो ये ना सिर्फ सेगमेंट को अच्छा कर देता बल्कि रॉयल रंबल में कौन सी महिला रैसलर है इस बात की उत्सुकता भी बढ़ा देता। ये एक मौका हो सकता था, पर कंपनी एक सैलिंग पॉइंट पर हिट करने से चूक गई। इस समय विमेंस रॉयल रंबल एक गर्म खबर है और उसपर कंपनी फ्री में पब्लिसिटी बनाने का मौका चूक गई। शुक्र है कि Raw 25 के इन बुरे सेग्मेंट्स से हमें मिज़ और रोमन ने एक अच्छा मैच देकर बचा लिया, वर्ना लोगों को ये लगने लगा था कि अब टीवी बंद कर देना चाहिए। मिज़ की इंटरकांटिनेंटल चैंपियनशिप जीत ने इस बात की एक्साइटमेंट को बढ़ा दिया कि आखिरकार और क्या कमाल देखा जाना बाकी है। यहाँ ये देखना ज़रूरी है कि WWE ने टेड डिबिआसी जैसे लेजेंड को कहीं भी इस्तेमाल नहीं किया और वो बैकस्टेज सेगमेंट में ही दिखाए गए। अगर किसी चीज़ ने इस शो को आखिरी पलों में अच्छा बनाया तो वो था क्रिस जैरिको जैसे लेजेंड का इलायस के साथ एक सैगमेंट करना और उसपर जॉन सीना के साथ उनका एक फिउड। अब तक हम सब ये मान रहे थे कि सीना शायद अंडरटेकर के साथ फिउड करेंगे, पर उन अफवाहों पर फिलहाल के लिए स्टॉप लग गया। WWE ने अपने मेन इवेंट या यूँ कहें कि कंफ्रंटेश्न से एक वापसी की कोशिश की, पर वो भी उतना धमाल नहीं मचा सका। अब यहाँ ये ध्यान देने वाली बात है कि WWE  इस सैगमेंट तक पहुँचने से पहले ही फैंस के अंदर की उत्सुकता को खत्म कर चुकी थी, और इसका कारण था एक ही एरीना से ज़्यादातर बड़े मैचेज का होना। फैंस ने जिस प्रकार का शो सोचा था ये वैसा तो नहीं था, या यूँ कहूँ कि उसके पास भी नहीं था तो कुछ गलत नहीं होगा। हालांकि WWE ने कोशिश की, पर उनकी मेहनत और प्लानिंग में कमी ने इस शो को वो स्तर नहीं दिया जो 25 वीं सालगिरह वाले शो का होना चाहिए। आखिर में मैं यहीं कहूंगा कि कुछ सेग्मेंट्स ने इस शो को बचा लिया, वरना ये शो अपने हाइप के बावजूद एकदम खराब हो सकता था। Published 23 Jan 2018, 13:40 IST
Advertisement
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now
❤️ Favorites Edit