Create

क्या आप जानते हैं: रिक फ्लेयर समेत कई सारे रैसलिंग दिग्गज प्लेन क्रैश के बाद मरते-मरते बचे

Enter caption

4 अक्टूबर 1975 को कई सारे बड़े रैसलिंग स्टार्स प्लेन के द्वारा शार्लेट (रिक फ्लेयर के शहर का नाम) से 45 मिनट दूर विलमिंग्टन जा रहे थे। यह उस समय की बात थी, जब रिक फ्लेयर ज्यादा प्रसिद्ध नहीं थे। वह भी उस प्लेन में बैठे हुए थे। उस हादसे में बचने की वजह से ही आज वह WWE के हाल ऑफ फेमर बने हैं और उन्होंने 16 बार वर्ल्ड चैंपियनशिप भी जीती।

दरअसल उस समय डेविड क्रोकेट, 'मिस्टर रैसलिंग' टिम वुड्स, पूर्व फुटबॉल खिलाड़ी बॉब ब्रगर, हैवीवेट चैंपियन जॉनी वैलेंटाइन और रिक फ्लेयर एक प्लेन में यात्रा कर रहे थे। पायलट से प्लेन का वजन नहीं संभल रहा था।

ये भी पढ़ें- 3 कारण क्यों ब्रॉक लैसनर, कोफी किंग्सटन पर अपना MITB कॉन्ट्रैक्ट कैश-इन कर सकते हैं

उन्होंने वजन कम करने के लिए थोड़ा फ्यूल भी निकाल दिया लेकिन फिर भी वह प्लेन को संभालने में असफल रहे। कुछ समय बाद प्लेन गोल-गोल घूमने लगा और पायलट परिस्थितियों को संभाल नहीं पाए। प्लेन 80-100 मील की गति से नीचे आया और क्रैश हो गया।

इस हादसे में डेविड क्रोकेट का एक कंधा और 2 दांत टूट गए थे। रिक फ्लेयर की कमर 3 अलग-अलग जगहों से क्रैक हो गयी थी। ब्रगर और वैलेंटाइन की कमर भी बहुत बुरी तरह से लचक गयी थी। टीम वुड्स की पसलियाँ टूट गयी थी।

प्लेन के पायलट जोसेफ माइकल्स फ़र्कस को भी क्रैश के दौरान गहरी चोट आई, जिसके बाद उनके सिर की भी सर्जरी हुई। उन्होंने चोट के दो महीने बाद ही दम तोड़ दिया, जब वह सिर्फ 28 साल के थे।

इस हादसे के बाद बॉब ब्रगर और जॉनी वैलेंटाइन कभी भी रैसलिंग नहीं कर पाए, वहीं रिक फ्लेयर कई महीनों बाद ठीक हुए और रिंग में वापसी की। इस हादसे ने रैसलिंग जगत को चौंका दिया था।

WWE News in Hindi, RAW, SmackDown के सभी मैच के लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं

Quick Links

Edited by विजय शर्मा
Be the first one to comment