Create
Notifications

WWE में पूर्व यूनिवर्सल चैंपियन रोमन रेंस की 4 सबसे बड़ी जीत

roman reigns and undertaker
Atul Kushwaha

रोमन रेंस को जितनी सफलता उनके फुटबॉल करियर में नहीं मिली, उससे कही ज्यादा सफलताएँ उन्हें WWE में मिली। रोमन रेंस को बड़ा स्टार बनाने में जितना योगदान WWE का है, उतना ही योगदान खुद रोमन का भी है। रोमन रेंस ने WWE में NXT चैंपियनशिप को छोड़ शेष सभी बड़ी चैंपियनशिप बेल्ट अपने नाम की। टीम शील्ड टूटने के बाद रोमन रेंस को काफी अच्छा पुश देखने को मिला, अपने अन्य टीम मेंबर्स की तुलना में रोमन रेंस सर्वाधिक सफल रहे। 2018 साल का अंत रोमन रेंस के लिये बिल्कुल भी अच्छा नहीं रहा क्योंकि रोमन रेंस को अपनी 11 साल पुरानी बीमारी ल्यूकीमिया के चलते WWE छोड़कर जाना पड़ा एवं इस कारण रोमन रेंस ने कुछ ही समय पहले जीती अपनी यूनिवर्सल चैंपियनशिप छोड़ दी। रोमन ने WWE में कई बड़े-बड़े रैसलर को हराया है, जिनमे एजे स्टाइल्स, फिन बैलर, बॉबी लैश्ले शामिल है। इनके अलावा रोमन रेंस कुछ दिग्गज रैसलर को भी हराने में कामयाब रहे, तो आइए जान लेते है उनकी इस बड़ी जीत के बारे में।

4 ट्रिपल एच

roman reigns and triple h

ट्रिपल एच काफी लंबे समय से WWE के साथ जुड़े हैं, जो एक रैसलर होने के साथ-साथ WWE कंपनी में WWE क्रिएटिव टीम के वाइस प्रैसिडेंट के रूप में काम करते हैं। ट्रिपल एच ने WWE में कई चैंपियनशिप बेल्ट जीती है। ट्रिपल एच को NXT का फाउंडर भी माना जाता है। एक लंबे समय तक रोमन रेंस और ट्रिपल एच के बीच स्टोरी लाइन देखने को मिली थी, जो रैसलमेनिया 32 में जाकर खत्म हुई।

रैसलमेनिया 32 के मेन इवेंट में रोमन रेंस ने ट्रिपल एच को WWE चैंपियनशिप के लिए चुनौती दी, इस मुकाबले में दोनों ही रैसलर द्वारा शानदार प्रदर्शन दिया गया। अंत में रोमन रेंस की जीत हुई, इस मुकाबले से पहले हुए रॉ के एपिसोड में ट्रिपल एच ने रोमन रेंस की नाक तोड़ दी थी, जबकि रोमन रेंस ने मॉनीटर फेंखकर ट्रिपल एच के सिर से खून निकाल दिया था।

WWE News in Hindi, RAW, SmackDown के सभी मैच के लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं

3 ब्रॉक लैसनर

roman reigns and brock lesnar

ब्रॉक लैसनर WWE के सबसे खतरनाक रैसलर में एक माने जाते हैं। ब्रॉक लैसनर को बहुत कम मुकाबलों में हार का सामना करना पड़ा। रोमन रेंस और ब्रॉक लैसनर के बीच कुल 4 सिंगल मुकाबले देखने को मिले हैं, जिसमें मात्र एक बार रोमन रेंस ब्रॉक लैसनर को हराने में सफल हो पाए। यह मुकाबला पिछले साल 2018 में समरस्लैम के दौरान देखने को मिला, जो यूनिवर्सल चैंपियनशिप के लिए था। मुकाबले के दौरान ब्रॉन स्ट्रोमैन की दखल देखने को मिली, किंतु बिना ब्रॉन स्ट्रोमैन की मदद के रोमन रेंस ने ब्रॉक लैसनर को हराकर यूनिवर्सल चैंपियनशिप जीती।

2 जॉन सीना

roman reigns and john cena

जॉन सीना और रोमन रेंस दोनों ही WWE कंपनी के टॉप स्टार रह चुके हैं, और इन दोनों रैसलर के बीच मुकाबला किसी ड्रीम मुकाबले से कम नहीं था। WWE द्वारा नो मर्सी 2017 पे-पर-व्‍यू में यह मुकाबला तय किया गया। बड़ी हाईप होने के बावजूद कुछ WWE दर्शको द्वारा इस मुकाबले को बिल्कुल भी पसंद नहीं किया गया। बहरहाल रोमन रेंस ने इस मुकाबले में जीत दर्ज कर 16 बार के WWE चैंपियन जॉन सीना को मात दी। नो मर्सी में हुए मुकाबले के अलावा एक लाइव इवेंट के दौरान भी रोमन रेंस और जॉन सीना आमने-सामने आए, लेकिन जॉन सीना रोमन रेंस को हराने में असफल रहे।

1 द अंडरटेकर

roman reigns and undertaker

रोमन रेंस की सबसे बड़ी जीत अगर कोई मानी जाती है तो वह रैसलमेनिया 33 में फिनोम अंडरटेकर को हराना था। अंडरटेकर एक ऐसे रैसलर हैं जिन्होंने रैसलमेनिया को एक नया मुकाम दिलाया। ब्रॉक लैसनर के हाथों हारने से पहले अंडरटेकर रैसलमेनिया में लड़े गए 21 मुकाबलों में किसी से नहीं हारे। ब्रॉक लैसनर के बाद रोमन रेंस ही एकमात्र ऐसे रैसलर हैं जिन्होंने अंडरटेकर को रैसलमेनिया में हराया।

2017 में हुए रॉयल रंबल में रोमन रेंस ने अंडरटेकर को एलिमिनेट किया था, जिसके बाद से ही इन दोनों रैसलर के बीच स्टोरीलाइन शुरू हो गई और इसका अंत रैसलमेनिया 33 में हुए मैच के बाद हुआ। WWE ने ब्रॉक लैसनर और गोल्डबर्ग जैसे हाई प्रोफाइल मैच के बजाय इस मुकाबले को मेन इवेंट में रखना उचित समझा। इस मुकाबले में अंडरटेकर और रोमन रेंस दोनों का काफी अच्छा प्रदर्शन देखने को मिला। लेकिन अंत में रोमन रेंस ने स्पीयर लगाकर इस मुकाबले में जीत दर्ज की।

Edited by Ankit

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...