Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

क्या स्टोन कोल्ड स्टीव ऑस्टिन ने ही स्टनर फिनिशिंग मूव को इजाद किया था ?

SENIOR ANALYST
फ़ीचर
Published Jul 17, 2019
Jul 17, 2019 IST

रॉ की 25वीं सालगिरह के मौके पर WWE चेयरमैन विंस मैकमैहन को स्टनर मारते हुए स्टोन कोल्ड
रॉ की 25वीं सालगिरह के मौके पर WWE चेयरमैन विंस मैकमैहन को स्टनर मारते हुए स्टोन कोल्ड

जब कभी WWE की सफलता की कहानी बयां की जाएगी, उसमें स्टोन कोल्ड स्टीव ऑस्टिन का नाम अगली पंक्ति में होगा। Attitude Era के दिनों में स्टोन कोल्ड ने रॉक और विंस मैकमैहन के साथ दुश्मनी कर WWE को बहुत फायदा पहुंचाया।

स्टोन कोल्ड का एंट्रेंस म्यूजिक आज भी रेसलिंग फैंस के शरीर में सिहरन पैदा कर देता है। स्टीव ऑस्टिन का नाम सुनते ही फैंस के जहन में मिडल फिंगर, बीयर की कैन और स्टनर आता है। खैर, हम बीयर और मिडल फिंगर को छोड़कर स्टनर की बात करते हैं।

आजकल WWE में स्टनर की चर्चा फिर से शुरु हो गई है क्योंकि पूर्व यूनिवर्सल चैंपियन केविन ओवेंस ने स्टनर को अपने फिनिशिंग मूव के रूप में इस्तेमाल करना शुरु कर दिया है। पहले केविन ओवेंस पॉपअप पावरबॉम्ब को यूज़ करते थे। 'प्राइज़फाइटर' के नाम से मशहूर केविन फेस टर्न लेने के बाद से स्टनर को यूज़ कर रहे हैं।

ये भी पढ़ें: 5 खास बातें जिन्होंने स्टोन कोल्ड को सुपरस्टारडम तक पहुंचाया

ज्यादातर लोगों को लगता होगा कि स्टनर का इस्तेमाल स्टोन कोल्ड ही करते आ रहे हैं, तो जाहिर सी बात होगी कि उन्होंने ही सबसे पहले इस मूव को इजाद किया होगा, मगर इस बात में सच्चाई नहीं है। स्टोन कोल्ड स्टीव ऑस्टिन ने स्टनर को फेमस बनाया था, लेकिन इसका सबसे पहले उपयोग जॉनाथन माइकी विपरैक ने किया था, जिसे उन्होंने 'विपर स्नैपर' नाम दिया था। नीचे दी गई वीडियो में आप उन्हें 'विपर स्नैपर' का इस्तेमाल करते हुए देख सकते हैं।

अमेरिकी रेसलर माइकी ने साल 1994 में रेसलिंग में डेब्यू किया और 2015 में रेसलिंग से रिटायर हुए। उन्होंने WCW के अलावा ECW में भी काफी काम किया है।

WWE News in Hindi, RAW, SmackDown के सभी मैच के लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पाएं

Advertisement
Advertisement
Fetching more content...